-प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना में तेजी लाने को मिलेगी प्रोत्साहन राशि

-पहली नवंबर से दिया जाएगा लाभ, पांच माह के लिए 9.49 करोड़ की व्यवस्था

PRAYAGRAJ: प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में तेजी लाने और गर्भवती महिलाओं को जल्द से जल्द इसका लाभ पहुंचाने के लिए सरकार ने क्षेत्रीय कार्यकर्ताओं के लिए प्रोत्साहन राशि दिए जाने का निर्णय लिया है। यह व्यवस्था पहली नवंबर से लागू है। इसके तहत प्रदेश के सभी जिलों में पांच माह के लिए मार्च तक 9.49 करोड़ की व्यवस्था की गई है।

ऐसे होगा भुगतान

जिला कम्युनिटी प्रोसेस प्रबंधक अशफाक अहमद ने बताया कि ब्लॉक कार्यक्रम प्रबंधक या ब्लॉक कम्युनिटी कार्यक्रम प्रबंधक द्वारा योजना के अंतर्गत प्रपत्रों को इकट्ठा करने, शतरें के अनुसार पात्रता की जांच और कम्प्यूटर में अंकन का सहयोग करने के लिए पचास रुपए दिए जाएंगे। इसके लिए उन्हें अलग-अलग तिथिवार लाभार्थियों का रिकॉर्ड रजिस्टर बनाना होगा और ब्लॉक के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी उसे सत्यापित करके मुख्य चिकित्सा अधिकारी को भेजेंगे तभी भुगतान होगा। आशा संगनियों द्वारा लाभार्थियों के प्रपत्रों को भरने एवं उनकी जांच में आशाओं का सहयोग करने के बदले प्रति लाभार्थी 50 रुपए दिए जाएंगे। डाटा एंट्री आपरेटर को पूर्ण मनोयोग से कार्य करने और किसी भी प्रपत्र की प्रविष्टि एक दिन से अधिक समय तक लंबित न रखने पर प्रति लाभार्थी 115 रुपए प्रोत्साहन राशि के रूप में मिलेंगे।

योजना में क्या है प्रावधान

सिफ्सा के अधिशाषी निदेशक व यूपी मिशन निदेशक पंकज कुमार ने प्रदेश के सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को एक पत्र जारी किया है। जिसमें प्रोत्साहन राशि संबंधी सभी जानकारी दी गई है। राशि के लिए पांच माह के लिए 9.49 करोड़ रूपये की व्यवस्था कर दी गयी है। आशा कार्यकर्ताओं को पहले से ही इस योजना में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए प्रति लाभार्थी 100 रुपए दिए जा रहे हैं। उन्हें इसमें शामिल नहीं किया गया है। बता दें कि मातृ वंदन योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को पहले बच्चे के लिए 5000 रुपये की सहायक धनराशि दी जाती है।