- सीएम के आदेश पर हुई थी प्राथमिकी दर्ज

patna@inext.co.in

CHAPRA/PATNA: मुस्कान परियोजना के नाम पर डेढ़ सौ करोड़ की ठगी मामले में फरार रुद्रदेव नारायण उर्फ उपेंद्र कुमार के घर की सोमवार को कुर्की-जब्ती की गई। पटना के पाटलिपुत्र थाने की पुलिस ने मकेर थाना पुलिस के सहयोग से पश्चिम ठहरा गांव स्थित पैतृक आवास में कुर्की-जब्ती की कार्रवाई की। थानाध्यक्ष शंभूनाथ सिंह ने बताया की पाटलिपुत्र थाना में दर्ज मामले में पटना व्यवहार न्यायालय ने कुर्की-जब्ती का आदेश जारी किया है। पाटलिपुत्र थानाध्यक्ष के नेतृत्व में पहुंची टीम ने रूद्रनारायण के पैतृक घर से पलंग, एलईडी टीवी, फ्रिज, कूलर, बैटरी इनवर्टर, गेट की ग्रिल, गैस सिलिंडर, आदि सामान जब्त किया है। बता दें कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आदेश पर इस मामले में प्राथमिकी दर्ज की गई थी।


ऐसे हुई थी ठगी

रूद्रदेव ने सहयोगियों के साथ मिलकर 2006 में मुस्कान परियोजना के नाम से एक ट्रस्ट का रजिस्ट्रेशन कराया था। इसके तहत मुस्कान हाट, मुस्कान श्रमोदय विद्यालय, मुस्कान श्रमोदय गोशाला, मुस्कान किसान एवं मुस्कान स्वास्थ्य के नाम से योजना शुरू कराई थी। इनके आधार पर पटना, भोजपुर, वैशाली, मुजफ्फरपुर, पश्चिमी चंपारण समेत कई जगहों पर बेरोजगार युवकों को नौकरी देने के नाम पर करोड़ों की ठगी की गई। यही नहीं माहे मुस्कान एकेडमी, एक्स-रे टेक्नॉलोजी, होमियोपैथिक एवं योग प्रशिक्षण, शिक्षकों, किसान सेवकों व ग्रामीण स्वास्थ्यकर्मियों की बहाली के नाम पर लोगों से करोड़ों रुपये ठगे थे। मुख्यमंत्री के जनता दरबार में मुस्कान परियोजना की शिकायत आने के बाद उनके निर्देश पर 12 मार्च को पाटलिपुत्रा थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई थी।

पटना पुलिस ने वर्ष 2012 में रूद्रदेव उर्फ रुद्रदेव नारायण को बहाली के नाम पर करीब 150 करोड़ रुपये की ठगी करने के आरोप में गिरफ्तार किया था। उस मामले में वह अभी जमानत पर है, लेकिन पाटलिपुत्र थाने में दर्ज दूसरे मामले में वह फरार चल रहा है।