- धरना स्थल पर ही पुलिस ने शिक्षा मित्रों को किया गिरफ्तार

- शिक्षा मित्रों ने जमकर किया विरोध, पुलिस के साथ धक्का-मुक्की

DEHRADUN: सहायक अध्यापक पद पर नियुक्ति की मांग को लेकर फ्राइडे को शिक्षा मित्रों ने हुंकार भरी। तय कार्यक्रम के अनुसार शिक्षा मित्रों ने धरनास्थल से सचिवालय कूच किया। हालांकि पुलिस ने शिक्षा मित्रों को धरनास्थल से ही गिरफ्तार कर लिया। पुलिस लाइन ले जाने के बाद देर शाम उन्हें छोड़ दिया गया। इस दौरान पुलिस व प्रदर्शनकारियों के बीच हल्की नोक-झोंक भी हुई।

सीओ सिटी ने शिक्षा मित्रों को समझाया

फ्राइडे को शिक्षा मित्र क्रंातिकारी महासंघ के बैनर तले प्रदेशभर के शिक्षा मित्र परेड ग्राउंड स्थित धरनास्थल पर एकत्र हुए। शिक्षा मित्र सचिवालय कूच करने लगे तो सीओ सिटी चंद्रमोहन सिंह ने शिक्षा मित्रों को समझाने का प्रयास किया और ज्ञापन देने की सलाह दी, लेकिन शिक्षा मित्रों ने अपना विरोध जारी रखते हुए सचिवालय कूच किया। इस दौरान धरनास्थल के बाहर तैनात पुलिस बल ने शिक्षा मित्रों को रोक लिया। जिसपर पुलिस और शिक्षा मित्रों के बीच धक्का-मुक्की हुई। शिक्षा मित्रों की तादाद ज्यादा होने पर पुलिस को अतिरिक्त वाहनों का इंतजाम करना पड़ा। इसके बाद पुलिस शिक्षा मित्रों को गिरफ्तार कर पुलिस लाइन ले गई। देर शाम उन्हें छोड़ दिया गया।

136 शिक्षा मित्र गिरफ्तार

सीओ सिटी ने बताया कि 136 शिक्षा मित्रों ने गिरफ्तारी दी। शिक्षा मित्रों ने कहा कि पूर्व की भांति स्कूलों में सहायक अध्यापक पदों पर समायोजित किए जाने की मांग की जा रही है, लेकिन अभी तक इस दिशा में कोई कार्रवाई नहीं हुई। महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष पूर्ण सिंह राणा ने कहा कि सभी शिक्षा मित्रों को डीएलएड किए हुए एक साल से अधिक समय हो चुका है। इसके बाद भी वह नियुक्ति के लिए भटक रहे हैं। इस मामले में सीएम को संयुक्त पत्र भी प्रेषित किया गया, लेकिन कोई सुध नहीं ली गई। जिससे शिक्षा मित्रों में सरकार के खिलाफ रोष बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि यदि शीघ्र ही मांगों पर कार्रवाई नहीं हुई तो उग्र आंदोलन किया जाएगा।