- उत्तराखंड लेखपाल संघ के डेलिगेशन ने रेवेन्यू सेक्रेटरी से की मुलाकात

- रेवेन्यू सेक्रेटरी ने दिया मांगों पर 25 जून की बैठक में चर्चा का आश्वासन

देहरादून, रेवेन्यू सेक्रेटरी से मुलाकात में मांगें पूरी करने का आश्वासन मिलने पर उत्तराखंड लेखपाल संघ ने 4 फरवरी से जारी अपनी हड़ताल वापस ले ली है। सोमवार को लेखपाल (पटवारी) काम पर लौट जाएंगे। संघ के पदाधिकारियों ने बताया कि रेवेन्यू डिपार्टमेंट द्वारा 25 जून को होने वाली एसआईटी की बैठक में लेखपाल संघ की मांगे उठाने का आश्वासन दिया गया है, इसे देखते हुए लेखपालों की हड़ताल स्थगित की जा रही है।

हड़ताल से रुके हैं पब्लिक के काम

राजस्व कार्मिकों के खिलाफ एसआईटी की कार्रवाई रोकने व राजस्व निरीक्षक क्षेत्रों के पुनर्गठन समेत तमाम मांगों को लेकर लेखपाल संघ 4 फरवरी से हड़ताल पर था। संडे को संघ के 9 सदस्यों का डेलिगेशन रेवेन्यू सेक्रेटरी सुशील कुमार से मिला। रेवेन्यू सेक्रेटरी द्वारा 25 जून को होने वाली एसआईटी संबंधी मीटिंग में उनका पक्ष रखे जाने का आश्वासन दिया गया। ऐसे में संघ ने हड़ताल वापस लेने का ऐलान किया। ऐसे में लंबे समय से रुके पब्लिक के काम और जमीनों की रजिस्ट्री अब शुरू हो पाएगी, पब्लिक को इससे काफी राहत मिलने जा रही है।

25 जून की बैठक में होगा फैसला

लेखपाल संघ के डेलिगेशन के साथ बैठक के दौरान रेवेन्यू सेक्रेटरी ने कहा कि राजस्व निरीक्षक क्षेत्रों के पुनर्गठन का प्रस्ताव कार्मिक विभाग को भेजा जा चुका है। बताया कि डोईवाला तहसील में राजस्व निरीक्षक के पदों के सृजन को लेकर स्वीकृति का प्रस्ताव भी दिया जा चुका है। लैंड फ्रॉड संबंधी केसेज में लेखपालों के विरुद्ध एसआईटी द्वारा कार्रवाई वाले मामलों को लेकर 25 जून को होम सेक्रेटरी की अध्यक्षता में ज्युडीशियरी, रेवेन्यू और पुलिस अफसरों के साथ बैठक आयोजित की जा रही है। जिसमें मंथन किया जाएगा। लेखपाल संघ के प्रदेश संगठन महामंत्री राधेश्याम पैन्यूली ने कहा कि रेवेन्यू सेक्रेटरी ने यह भी भरोसा दिया है कि जमींदारी विनाश अधिनियम की धारा 334 के तहत लेखपालों को संरक्षण देने के लिए सभी डीएम को निर्देशित किया जाएगा।

रेवेन्यू सेक्रेटरी से हुई मुलाकात के बाद संघ को लेखपालों की मांगों पर चर्चा किए जाने का आश्वासन दिया गया है। सेक्रेटरी द्वारा बताया गया कि मांग संबंधी कई पत्रावलियां प्रॉसेस में हैं। ऐसे में हड़ताल वापस ली जा रही है।

-राधेश्याम पैन्यूली, प्रदेश महामंत्री, उत्तराखंड लेखपाल संघ।