- शहर में बंद का मिलाजुला असर, खुली रहीं ज्यादातर दुकानें

- प्रदर्शन करने वालों के आगे-पीछे मंडराते रहे पुलिस कर्मचारी

GORAKHPUR: जातिगत आरक्षण को हटाने की मांग को लेकर विभिन्न संगठनों की गहमागहमी दिनभर बनी रही। जुलूस निकालकर विभन्न संगठनों ने अलग-अलग जगहों पर सभाएं की। शहर में रैली को देखते हुए पुलिस मुस्तैद रही। सवर्ण उत्थान समिति, सवर्ण समाज पार्टी, अखिल भारतीय ब्राह्मण महासभा, आरक्षण समन्वय, ब्राह्मण स्वयं सेवक संघ और भारतीय विद्वत महासंघ के लोग धरना- प्रदर्शन और जुलूस में शामिल हुए। भारतीय विद्वत महासंघ और भारतीय युवा जनकल्याण की ओर से छात्रसंघ चौराहे पर धरना दिया गया। स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा के नीचे धरना दे रहे लोग रैली निकालकर शास्त्री चौक की ओर रवाना हो गए। दोपहर बाद तक चला प्रदर्शन शांतिपूर्ण ढंग से निपट गया।

भीड़ देख दुकानदारों ने गिराए शटर

जातिगत आरक्षण और एससी-एसटी एक्ट को समाप्त करने के लिए विभिन्न संगठनों की ओर से मंगलवार को भारत बंद का आह्वान किया गया था। भारत बंद के समर्थन में गोरखपुर में विभिन्न संगठनों ने शहर के मार्केट को बंद रखने की घोषणा कर दी थी। लेकिन मंगलवार को साहबगंज, रेती चौक, हिंदी बाजार सहित अन्य जगहों पर मार्केट बंद न होने से भारत बंद का कोई खास असर नजर नहीं आया। सुबह 10 बजे से ही दुकानें खुल गई। जुलूस निकलने वाले रास्तों पर भीड़ को देख दुकानदार शटर डाउन करते रहे।

हर चौराहे पर मौजूद रहा पुलिस बल

बंद के दौरान किसी भी तरह के बवाल से निपटने के लिए पुलिस मुस्तैद रही। हर चौराहे पर पर्याप्त सुरक्षा का इंतजाम किया गया था। एडीएम प्रशासन प्रभुनाथ, एसपी सिटी विनय कुमार सिंह फोर्स के साथ हर जगह नजर आए। सीओ कैंट, एसएचओ कैंट सहित भारी संख्या में पुलिस को लगाया गया था। छात्रसंघ चौराहे पर धरना दे रहे लोगों को पुलिस ने चारों ओर से घेर रखा था। उनके जुलूस निकालने पर दोनों ओर से पुलिस बल आगे-पीछे चलता रहा। काली पट्टी बांधकर जुलूस में निकले लोगों ने आरक्षण के खिलाफ विभिन्न मांगों से संबंधित ज्ञापन सिटी मजिस्ट्रेट को सौंपा। शास्त्री चौराहे पर सभा करके आरक्षण के दोष को बताते हुए इसके खत्म करने की मांग उठाई।

वर्जन

जातिगण आरक्षण और एससी-एसटी एक्ट को खत्म करने की मांग को लेकर विभिन्न संगठनों ने बंद का आह्वान किया था। इसको देखते हुए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए थे। धरना-प्रदर्शन और जुलूस के दौरान पूरी चौकसी बरती गई। शांतिपूर्ण ढंग से प्रदर्शन खत्म हुआ।

- विनय कुमार सिंह, एसपी सिटी