RANCHI: भगवान बिरसा मुंडा की पुण्यतिथि के नाम पर विभिन्न जिलों से आए हजारों लोगों ने शुक्रवार को राजधानी में उत्पात मचाया। भाला, तलवार, चाकू, भुजाली लिए जुलूस में शामिल लोगों ने शहर के प्रमुख मार्गो समेत बीजेपी स्टेट ऑफिस के पास लगे शहीद के पोस्टर को भी फाड़ दिया। इसके अलावा रास्ते में जहां-तहां तोड़फोड़ करते और राहगीरों से भी दु‌र्व्यवहार करते हुए बिरसा चौक से मोरहाबादी मैदान में जुलूस पहुंचा। आलम यह था कि बिना सूचना राजधानी में घुस आई हजारों की भीड़ के आगे पुलिस भी मूकदर्शक बनी रही।

आयोजकों पर होगी एफआईआर

बिरसा मुंडा उलगुलान मंच झारखंड के बैनर तले सीएनटी-एसपीटी एक्ट में संशोधन, पेसा कानून लागू करने और स्थानीय नीति रद करने की मांग को लेकर विभिन्न जिलों से महिला-पुरुष पहुंचे थे। सिटी एसपी अमन कुमार ने बताया कि इस मामले में अरगोड़ा थाने में प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। तोड़फोड़ व दु‌र्व्यवहार मामले में आयोजकों पर प्राथमिकी होगी। बिना सूचना के शहर में आए, जिससे आम लोगों को भी परेशानी हुई। अगर वे सूचना दिए होते तो यातायात में बदलाव होता, सुरक्षा की व्यवस्था होती, लेकिन ऐसा नहीं किया जा सका था। अचानक पहुंचे और रैली कर दी। यह गंभीर मामला है और इसकी जांच की जा रही है। सुबह दस बजे से मोरहाबादी मैदान में टेंट और लाउडस्पीकर लगते देख पुलिस को शक हुआ। इसके बाद आनन-फानन में जिला पुलिस प्रशासन ने विधि-व्यवस्था बनाने में अपने जवानों को हिटप्रूफ जैकेट के साथ उतार दिया।

दो घंटे ट्रैफिक व्यवस्था ठप

बसों सहित छोटी-बड़ी गाडि़यों में रांची पहुंचे ग्रामीण सबसे पहले बिरसा चौक पर एकत्रित हुए, वहां भगवान बिरसा की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया और विभिन्न मार्गो से मोरहाबादी मैदान के लिए चल पड़े। बिरसा चौक से मोरहाबादी मैदान तक करीब क्भ् किलोमीटर दूरी पैदल ही पूरी कर ग्रामीण मोरहाबादी मैदान पहुंचे थे। इसे लेकर शहर की यातायात व्यवस्था दो घंटे के लिए पूरी तरह बाधित हो गई थी। गाडि़यों के चक्के मानो थम से गए थे।

सरकार विरोधी नारेबाजी

ग्रामीणों का नेतृत्व खूंटी के एलडी फोंस, विशु आइंद, प्रेमचंद मुर्मू, सानिका मुंडा ग्लैडसन डुंगडुंग आदि कर रहे थे। खूंटी, सिमडेगा, गुमला, हजारीबाग, महुआडांड़, रांची, लोहरदगा से पहुंचे ग्रामीणों को संबोधित करते हुए एलडी फोंस ने कहा कि रघुवर दास छत्तीसगढ़ से आकर झारखंड के ग्रामीणों को लूट रहे हैं। ग्रामीणों की जमीन लूटी जा रही है। मोमेंटम झारखंड के नाम पर भोले-भाले ग्रामीणों को ठगा जा रहा है। हम ऐसा नहीं होने देंगे, जान लगा देंगे, लेकिन जमीन नहीं देंगे। सभी सरकार की नीतियों का विरोध कर रहे थे और सरकार विरोधी नारेबाजी कर रहे थे।

बीजेपी कार्यालय पर चलाए पत्थर

जुलूस मार्ग में ग्रामीणों ने जहां-तहां तोड़फोड़ भी की। बिरसा चौक से मोरहाबादी जाने के क्रम में बीजेपी कार्यालय पर पत्थर भी चलाए, हरमू चौक के पास शहीदों के बैनर पोस्टर फाड़ डाले। एक दिन पहले केंद्रीय मंत्री नीतिन गडकरी के कार्यक्रम को लेकर बने पंडाल को तोड़ डाला। इस दरम्यान कुछ गाडि़यों में तोड़फोड़ की तो राहगीरों के साथ दु‌र्व्यवहार भी किया।

बिना सूचना मेनरोड से जुलूस निकाला

जुलूस कई भाग में बंटकर भी मोरहाबादी पहुंचा था। मेन रोड में जुलूस निकालने पर प्रतिबंध के बावजूद जुलूस का एक भाग करीब फ्00 महिला-पुरुष के साथ मिलकर मेनरोड से होकर गुजरा। इससे मेनरोड में जाम की समस्या हो गई थी। जुम्मे का दिन होने के कारण इस जुलूस के चलते पुलिस-प्रशासन के हाथ-पांव फूले हुए थे।