- मंगलवार को नहीं हुआ कोई फैसला तो बुधवार से करेंगी हड़ताल

DEHRADUN : सोमवार को महिला स्वास्थ्य कर्मचारियों और डीजी हेल्थ के बीच प्रस्तावित बैठक नहीं हो सकी. डीजी डॉ. अर्चना श्रीवास्तव के किसी बैठक में होने के कारण एएनएम का प्रतिनिधिमंडल उनसे मुलाकात नहीं कर पाया. एएनएम के अल्टीमेटम को मंगलवार आखिरी दिन है. इसके बाद वे टीकाकरण अभियान को पूरी तरह से बहिष्कार कर सकती हैं.

आज होना था फैसला

पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार एएनएम और डीजी हेल्थ के बीच सोमवार को दोपहर बाद एक बैठक होनी थी, जिसमें एएनएम की एसीपी संबंधी मांग पर फैसला होना था. तय समय पर एएनएम का प्रतिनिधिमंडल स्वास्थ्य निदेशालय पहुंचा, लेकिन डीजी हेल्थ कार्यालय में नहीं थीं. एएनएम को बताया गया कि डीजी हेल्थ किसी बैठक में हिस्सा लेने सीएम आवास गई हुई हैं.

मंगलवार को करेंगी मुलाकात

मातृ-शिशु परिवार कल्याण महिला कर्मचारी संघ की प्रांतीय अध्यक्ष गुड्डी मटूड़ा ने बताया कि मंगलवार को वे हर हाल में डीजी से मुलाकात करने का प्रयास करेंगी. यदि उनसे मुलाकात नहीं हो पाई या फिर मुलाकात होने के बावजूद उनकी मांग को लेकर कोई निर्णय नहीं लिया गया तो बुधवार को देहरादून की सभी एएनएम एमआर टीकाकरण अभियान का बहिष्कार कर देंगे.

अधिकारी भी टेंशन में

पिछले दो सप्ताह से एएनएम की चेतावनी की तलवार से स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी टेंशन में हैं. अब तक का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान चल रहा है और इस टीकाकरण में प्रमुख भूमिका निभा रहीं एएनएम लगातार दबाव बनाये हुए हैं. यदि एएनएम ने अभियान का बहिष्कार किया तो इससे अभियान को बड़ा धक्का लग सकता है.

यह एक राष्ट्रीय अभियान है. एएनएम को इस अभियान के दौरान इस तरह का दबाव नहीं बनाना चाहिए. जहां तक उनकी मांगों का सवाल है तो इस पर निदेशालय स्तर पर कोई फैसला आना है. मेरा एएनएम से कहना है कि वे ऐसा कोई काम न करें जिससे राष्ट्रीय अभियान प्रभावित हो.

-डॉ. वाईएस थपलियाल, सीएमओ