एडमिट कार्ड की जगह, गले में एसएससी स्कैम प्रोटेस्ट का आई कार्ड पहनकर पहुंचे छात्र

पुलिस बल ने आधा किलोमीटर तक बैरिकेडिंग लगाकर छात्रों को शाम तक घेरे रखा

ALLAHABAD: स्टॉफ सेलेक्शन कमीशन की भर्तियों में भ्रष्टाचार के विरोध में फ्राइडे को प्रतियोगी छात्र-छात्राओं का बड़ा समूह हजारों की तादात में एसएससी कार्यालय पर जुटा। सुबह से जमा होना शुरू हुए छात्रों के भारी जमावड़े की खबर से जिला और पुलिस प्रशासन के भी हाथ पांव फूल गये। जिसके बाद मौके पर पहुंची पुलिस फोर्स ने छात्रों के भारी हुजूम को आधा किलोमीटर की दूरी तक बैरिकेडिंग लगाकर चारों ओर से घेरे रखा। जिससे कोई बवाल न हो सके। शाम तक छात्रों का प्रदर्शन जोरदार तरीके से वर्ष 2013 से 2017 तक की परीक्षाओं की सीबीआई जांच की मांग को लेकर जारी रहा। इस दौरान करीब सात घंटे तक लाउदर रोड पर आवागमन बाधित रहा।

कार्यालय पर तिरंगा गाड़कर प्रदर्शन

एसएससी कार्यालय के बाहर जमा छात्रों की भीड़ में शामिल कई छात्र एसएससी में स्कैम के खिलाफ तिरंगा लेकर प्रदर्शन करने पहुंचे थे। भ्रष्टाचार और बेरोजगारी से तंगहाल छात्रों ने तिरंगे को एसएससी कार्यालय पर फहराकर अपना आक्रोश जाहिर किया। इस दौरान विद्रोही मूड में नजर आ रहे छात्रों ने एसएससी चेयरमैन आईएएस असीम खुराना को बर्खास्त करने की मांग को लेकर जमकर नारेबाजी की। छात्रों के साथ मौजूद छात्राएं हाथों में तख्तियां लेकर पहुंची थीं। इस पर कई स्लोगन थे। जिनमें लिखा था ब्लैक फाईडे, हम करें तैयारी तुम बेचो नौकरी हमारी, एसएससी का पूरा नाम सुपर स्कैम कमीशन, वी वान्ट जस्टिस आदि।

कोचिंग संस्थान बंद, पहुंची छात्राएं

प्रदर्शन की कमान छात्रों के एक वर्ग ने संभाले रखी। आन्दोलन को पूरी मजबूती से चलाया जा सके और कहीं कोई अराजकता न हो। इसके लिए छात्रों के एक समूह को चारों तरफ तैनात किया गया था। इन सभी के गले में एसएससी स्कैम प्रोटेस्ट नाम से आई कार्ड भी था। जिससे आन्दोलन के अगुवा के रूप में उनकी पहचान की जा सके। गले पर टंगे आई कार्ड पर उनकी व्यक्तिगत पहचान के लिए फोटो, नाम, पिता का नाम, मोबाइल नम्बर घर का पता जैसे विवरण दर्ज थे। छात्रों के प्रदर्शन को समर्थन के लिए शुक्रवार को शहर के ज्यादातर कोचिंग संस्थान बंद रहे। कोचिंग संस्थानो से छात्र-छात्राएं पहुंचे थे।

सुप्रीम कोर्ट के सीटिंग जज की निगरानी में हो जांच

इस दौरान पूरे दिन माइक पर भाषणबाजी का दौर जारी रहा। छात्रों की मांग है कि सीबीआई जांच सुप्रीम कोर्ट के सीटिंग जज की निगरानी में हो। इसे अधिकतम छह माह में पूरा किया जाये। उनकी मांग है कि प्रश्न पत्र इस तरह से तैयार करवाया जाए, जिससे चाहे जितनी पाली में परीक्षा हो। एक समान सवाल पूछे जायें। ऐसा न हो कि सुबह की पाली में शामिल होने वालों को कठिन प्रश्न पत्र और शाम की पाली वालों को आसान प्रश्न पत्र मुहैया करवा दिया जाये। छात्रों की मांग है कि ऑनलाइन परीक्षा के लिए वर्तमान कंपनी सिफी को बदला जाये। छात्रों ने बताया कि शुक्रवार की सुबह 10 बजे से देश के अलग अलग जगहों पर प्रदर्शन शुरू हुये। जिनमें दिल्ली, पटना, लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, कोलकाता आदि शामिल हैं।