- एजेंसी के जरिए काम पर रखे गए सफाईकर्मी गए हड़ताल पर

- डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन वाहन नहीं पहुंचेंगे आपके घर

- निगम ने एजेंसी को दिए आदेश, काम पर लौटाए जाएं कर्मचारी

DEHRADUN: आज से आपको अपने घर का कूड़ा खुद ठिकाने लगाना होगा, वजह डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन करने वाले निगम के सफाईकर्मी बेमियादी हड़ताल पर चले गये हैं। बताया जा रहा है कि वेतन न मिलने के चलते सफाईकर्मियों ने हड़ताल का कदम उठाया है।

पहले दिन ही दिखा असर

हड़ताल का असर दून में पहले दिन से देखने को मिला। घरों का कूड़ा कलेक्ट न होने के कारण इसे लोगों ने सड़कों पर ठिकाने लगाया। इसके चलते शहर के डिस्पेंसरी रोड, राजा रोड, धर्मपुर, माता वाला बाग व चकराता रोड समेत राजपुर रोड, ईसी रोड, जीएमएस रोड, पटेलनगर, नेशविला रोड पर कूड़े के ढेर नजर आए। कूड़ा दिनभर सड़कों पर पड़ा रहा। निगम प्रशासन ने हड़ताल पर गए कर्मचारियों को चेतावनी भी दी, लेकिन बात नहीं बनी।

नहीं मिलती रेगुलर सैलरी

सफाई कर्मचारियों का कहना है कि उन्हें समय पर वेतन नहीं दिया जाता। अभी भी उन्हें सितंबर माह तक का वेतन नहीं दिया गया है। इससे पहले जनवरी, अप्रैल व जुलाई में भी उन्हें समय पर वेतन नहीं दिया गया था। सफाईकर्मियों की मांग है कि उन्हें नियमित वेतन दिया जाए, ताकि वे अपने घर का खर्चा ठीक से चला सकें।

---------------

हड़ताली कर्मचारियों की लिस्ट तैयार

एक्शन मोड में आए निगम के अफसरों ने हड़ताल पर बैठे 9ब् सफाई कर्मियों की लिस्ट तैयार कर ली है। बताया गया कि इनमें ब्8 चालक व ब्म् हेल्पर हैं, जो कूड़ा वाहन चलाते हैं। एजेंसी के अधिकारियों को भी बता दिया गया है कि यदि सफाई कर्मचारी काम पर नहीं लौटे तो नए कर्मचारियों की व्यवस्था कर दी जाएगी।

-----------------

निगम ने जिस प्राइवेट कंपनी को डोर टू डोर कूड़ा उठाने का जिम्मा सौंपा है, उसी कंपनी के जरिए इन कर्मचारियों को नियुक्त किया गया है। कंपनी को आदेश दिए गए हैं कि कर्मचारियों को जल्द काम पर लौटाने की व्यवस्था की जाए।

- विजय कुमार जोगदंडे, एमएनए, नगर निगम।