-बेगूसराय में श्याम रजक के वाहन पर हमला, आरा में फाय¨रग करने पर समर्थकों को पुलिस ने पीटा

patna@inext.co.in
PATNA :  एसएसी-एसटी कानून के विरोध में गुरुवार को सवर्ण संगठनों के भारत बंद का राजधानी पटना सहित पूरे बिहार में असर दिखा. पटना में बंद समर्थक बीजेपी और जदयू कार्यालय पहुंच गए. यहां प्रदर्शन हुआ जिसमें गरीब सवर्णो को आरक्षण की मांग की गई. बेगूसराय में लाखो थाना क्षेत्र के इनयार गांव के पास बंद समर्थकों ने पूर्व मंत्री श्याम रजक के वाहन पर हमला कर दिया. शीशा टूटने से पूर्व मंत्री व उनके अंगरक्षक को चोटें आई हैं. मुजफ्फरपुर में सांसद पप्पू यादव के काफिले पर पथराव किया गया. इस दौरान फूट-फूटकर रोने लगे. कहा कि यहां जाति पूछकर पिटाई की गई. वहीं कोसी और सीमांचल में बंद का मिला-जुला असर रहा . कुछ जिलों यथा कटिहार, किशनगंज और मधेपुरा में बंद का आंशिक असर दिखा.

26 के खिलाफ एफआईआर

एससी एसटी एक्ट कानून में संशोधन के विरोध में गुरुवार गुरुवार को भारत बंद के दौरान कई जगह बवाल हुआ. इसका बुरा असर पटना से लेकर पूरे बिहार में पड़ा. राजधानी में विरोध प्रदर्शन का दौर चलता रहा तो कई जिलों में तोड़फोड़ ,मारपीट ,आगजनी, सड़क जाम के साथ हंगामा किया गया.प्रदर्शन के दौरान असमाजिक तत्वों ने सांसद पप्पू यादव, पूर्व मंत्री श्याम रजक पर हमला कर दिया जबकि बिक्रम के विधायक सिद्धार्थ सिंह के साथ भी धक्का-मुक्की की बात सामने आई है.पुलिस मुख्यालय ने भारत बंदी पर हुई घटनाओं को लेकर जानकारी देते हुए बताया है कि पटना सहित विभिन्न जिलो में कुल 26 एफआईआर दर्ज कर 34 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया है.

34 को किया अरेस्ट

गिरफ्तार प्रदर्शनकारियों को देर शाम निजी मुचलका पर छोड़ दिया गया है. दीदारगंज में पुलिस पर पथराव की घटना हुई है. इसमें कई पुलिस पदाधिकारी भी घायल हुए हैं.

जानकी एक्सप्रेस को रोका

पूर्णिया , सुपौल में कई जगहों पर दुकानें बंद रहीं. सहरसा में बंद का खासा असर देखा गया. जानकी एक्सप्रेस को भी बंद समर्थकों ने लगभग पौन घंटे तक रोके रखा. बंद समर्थकों ने पतरघट-मधेपुरा, सहरसा-सिमरी-बख्तियारपुर व सुपौल-सहरसा मार्ग को भी जाम किया. कटिहार, किशनगंज और मधेपुरा में बंद का आंशिक असर रहा. उत्तर बिहार में बंद असरदार हंगामा, पथराव व फाय¨रगउत्तर बिहार में बंद का व्यापक असर रहा. दरभंगा में मारपीट, तोड़फोड़ व फाय¨रग हुई. पूर्वी चंपारण में के मोतिहारी शहर के गांधी चौक पर सीओ से नोकझोंक हुई. अस्पताल के पास पुलिस ने बल प्रयोग किया.

बीए की परीक्षा नहीं दे पाए छात्र

जहानाबाद के काको थाना के ऐनवां के पास पुलिस पर पथराव में एएसपी संजीव कुमार जख्मी हो गए. उन्हें सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया. गोपालगंज में बंद समर्थकों ने आगजनी कर एनएच जाम कर दिया. सिधवलिया स्टेशन पर थाने छपरा पैसेंजर ट्रेन रोकी. नालंदा के राजगीर थाना क्षेत्र के सिथौरा गांव के समीप पुलिस पर रोड़ेबाजी कर की गई. पुलिस ने लाठी चार्ज किया. पथराव में दारोगा अवधेश पांडेय जख्मी हो गए. तीन स्कूली बसों के शीशे तोड़ दिए गए. भोजपुर में बंद समर्थकों ने फाय¨रग की तो पुलिस ने दौड़ा-दौड़ाकर उन्हें पीटा. सिवान में सभी जगह व्यापक असर रहा. रघुनाथपुर प्रखंड कार्यालय में प्रतिमा से छेड़छाड़ की पर राजद समर्थकों ने प्रदर्शन किया. कुछ देर यहां तनाव की स्थिति रही, जिसे पुलिस ने कंट्रोल कर लिया. वैशाली में बंद समर्थकों ने अंचल कार्यालय, निजी स्कूल-कॉलेज, बाजार सब बंद करा दिए. कई छात्रों की बीए की परीक्षा छूट गई. छपरा में आगजनी की गई. सासाराम और भभुआ में में परिचालन बाधित रहा.