- सपा विधायक की बेटी शादी से पब्लिक को हुई परेशानी

- दिल्ली रोड पर दो किलोमीटर तक बंद कराया पब्लिक ट्रांसपोर्ट

- दिल्ली रोड के आसपास इलाकों में ट्रैफिक रहा जाम

- बिना पूर्व सूचना के ट्रैफिक डायवर्ट करने से सभी परेशान

Meerut : घर में शादी हो तो खुशी का माहौल अपने आप बन जाता है। कुछ लोग ज्यादा तवज्जो न मिलने से परेशान और दुखी भी होते हैं, लेकिन सिटी में एक शादी ऐसी भी हुई जिसमें एक, दो लोग नहीं बल्कि लाखों लोग परेशान हुए। वो भी सुबह से लेकर शाम तक। शादी थी सिवालखास के विधायक गुलाम मोहम्मद की बेटी की। फैज-ए-आम कॉलेज के ग्राउंड में हुए आयोजन के लिए करीब दो किलोमीटर तक दिल्ली रोड को पूरा बंद कर दिया गया। ताज्जुब की बात तो ये थी कि पब्लिक को इसकी कोई पूर्व सूचना नहीं दी गई। भले ही इस शादी में सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव और यूपी के शहरी विकास मंत्री आजम खान आने वाले थे, लेकिन जो परेशानी आम जनता को झेलनी पड़ी वो किसी बड़े नेता से काफी बड़ी थी।

पब्लिक ट्रांसपोर्ट बंद

शादी के आयोजन होने से पहले सुबह 9 बजे ही घंटाघर चौराहा और जली कोठी गोलचक्कर पर दोनों ओर बेरिकेडिंग कर दी गई। ट्रैफिक को बंद कर दिया गया। टेंपो चालक और सिटी बस, रोडवेज बसों के लिए रोड बंद करने से काफी असमंजस में पड़ गए। सबसे बड़ी मुसीबत उन लोगों के लिए हो गई, जिन्हें सुबह ऑफिस के लिए परतापुर की तरफ आना था या फिर जिन्हें बेगमपुल की ओर जाना था।

लग गया जाम

आनन-फानन में ट्रैफिक को डायवर्ट कर दिया गया। घंटाघर क्रॉसिंग से बसों और टैंपो को रेलवे रोड और घंटाघर में डायवर्ट किया गया, जिससे रेलवे रोड, जमुनिया बाग, वेस्ट एंड रोड पर जाम लग गया। वहीं घंटाघर, पीर बाबा ट्राइंगल, जली कोठी में ट्रैफिक जाम की स्थिति बन गई। जहां लोगों का सफर आधा घंटे था वो एक से सवा घंटे का हो गया। किसी को दिल्ली रोड के उस हिस्से के आसपास भी नहीं जाने दिया गया।

बाइपास से डायवर्ट

वहीं दिल्ली से आने वाली रोडवेज बसों को देहरादून बाईपास पर डायवर्ट कर दिया गया। जिससे लोगों को काफी परेशानी हुई। कई लोग ऐसे जिन्हें बीच में ही उतरना था। लोगों को बीच में आने के लिए लोगों की प्राइवेट गाडि़यों में लिफ्ट लेकर आना पड़ा। पीएल शर्मा मार्केट के नजदीक रहने वाले सचिन त्यागी ने बताया कि दिल्ली से आते वक्त मुझे टीपी नगर में कुछ काम था, लेकिन बस के देहरादून डायवर्ट होने से मुझे परतापुर बाइपास पर ही उतरना पड़ा। बाद मे पता चला कि नेता की बेटी शादी के कारण ट्रैफिक डायवर्ट कर दिया गया है।

नहीं थी पूर्व सूचना

वैसे तो जब भी पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन या पुलिस डिपार्टमेंट को रूट डायवर्ट करना होता है तो वो ट्रैफिक पुलिस के थ्रू एक दिन पहले पब्लिक के लिए सूचना जारी करते हैं, लेकिन सोमवार के इस आयोजन के लिए पब्लिक के बीच इस तरह की कोई सूचना नहीं दी गई। ऑटो चालक रमेश ने बताया कि सुबह 9 बजे जब वो जली कोठी गोलचक्कर पहुंचा तो उसे पीर बाबा चौराहे पर डायवर्ट कर दिया गया। अचानक इस तरह के डायवर्जन का कारण नहीं समझ में आया।

तो हो जाना चाहिए था ट्रैफिक सही

पुलिस और एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से ये दलील दी गई वीवीआईपी के आने की वजह से रूट को डायवर्ट किया गया था। सवाल ये है कि करीब साढ़े चार बजे तक सिटी से सभी वीवीआईपी जा चुके थे। उसके बाद क्यों नहीं ट्रैफिक स्मूद किया गया? आपको बता दें कि ट्रैफिक को देर शाम तक इसी तरह से डायवर्ट कर पब्लिक को परेशान किया गया।

रूट को जैसे-जैसे वीवीआईपी लोग जाते रहे और भीड़ कम होती गई। वैसे पब्लिक ट्रांसपोर्ट की एंट्री होती गई। वैसे पब्लिक में किसी को खास परेशानी नहीं होने दी गई।

- पीके तिवारी, एसपी ट्रैफिक