- पिछले एक सप्ताह से शहर में ऑनलाइन व्यवस्था ठप

- डेली दो से तीन हजार पब्लिक हो रही परेशान

GORAKHPUR: बिजली विभाग की कारगुजारी शहरवासियों की जेब पर भारी पड़ रही है। इंटरनेट कनेक्शन के ठप होने से लोगों को परेशानी के साथ-साथ चूना भी लग रहा है। दरअसल मामला यह है कि अगर आप महीने के आखिरी दिन बिल जमा नहीं कर पाते हैं तो एक तारीख को अपने आप 1.5 प्रतिशत ब्याज आप पर लग जाएगा। चाहे गलती किसी की हो। पिछले एक सप्ताह से ऑनलाइन कनेक्टीविटी ठप चल रही है और यह संभवत: दो सितंबर तक ठीक होगी। ऐसे में रोज उपभोक्ता काउंटर से बिना बिल जमा किए वापस हो रहे हैं। प्रत्येक दिन शहर में 60 लाख रुपए बिल जमा होता है। इस तरह देखें तो 26 अगस्त से बिल जमा नहीं हुआ। अगर जमा होता तो 31 अगस्त तक कुल 3.60 करोड़ रुपए जमा होते। अब इंटरनेट ठप होने से इन पर 1.5 प्रतिशत ब्याज लग जाएगा। अगर ब्याज जोड़ें तो सितंबर में करीब पांच लाख होगा। यानि कि बिजली विभाग ऑनलाइन सिस्टम की आड़ में शहरवासियों को पांच लाख रुपए का चूना लगाने जा रहा है।

ऑफिशियल कंप्यूटर भी हो गया ठप

बिजली विभाग के बिलिंग सेंटर्स के अलावा विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को भी कंप्यूटर दिया गया। इस कंप्यूटर से कर्मचारी पब्लिक के गलत बिल सही करने के साथ ही ऑनलाइन रिकार्ड अपडेट करते हैं, मीटर नंबर चढ़ाते हैं। इसके अलावा किस कंज्यूमर पर कितना बकाया है यह भी रिकार्ड देखते हैं और बकाएदारों की लिस्ट तैयार करने के अलावा कई अन्य कार्य भी विभाग के कर्मचारी कंप्यूटर की मदद से करते हैं। लेकिन कर्मचारियों का भी कंप्यूटर पिछले चार दिन से ठप पड़ा हुआ है। स्थिति यह है कि कर्मचारी मैनुअल बिल सही करके रखे हुए हैं, लेकिन ऑनलाइन फीडिंग नहीं हो पा रही है। वहीं, विभाग में चर्चा है कि सर्वर की ये समस्या दो सितंबर तक ठीक हो पाएगी।

चार दिन से खराब बक्शीपुर का कंप्यूटर

बक्शीपुर बिलिंग सेंटर पर शहर के अन्य एरिया से अधिक भीड़ होती है। इसलिए यहां पांच कंप्यूटर लगे हैं जिन पर बिल जमा होता है। पिछले चार दिन से बिलिंग काउंटर पर एक कंप्यूटर खराब पड़ा हुआ है, जिसकी जानकारी कर्मचारियों ने कंप्यूटर वाली कंपनी को दे भी दी है, लेकिन कंपनी उसे बनाने की जहमत नहीं उठा रही है। कर्मचारियों का कहना है कि वहां तैनात सौरभ नाम के साफ्टवेयर इंजीनियर किसी भी कर्मचारी की बात नहीं सुन रहे हैं। एक कंप्यूटर बंद होने के कारण दो दिन पहले एक व्यक्ति ने कर्मचारियों से बहस भी कर ली थी। पब्लिक को हो रही परेशानी के चलते नका गुस्सा भी बढ़ता जा रहा है।

क्या कार्य हो रहे हैं प्रभावित

- बिल जमा करने में घंटों लग जा रहे हैं

- सही बिल की डाटा एंट्री ठप

- बदले मीटर का नंबर नहीं चढ़ रहा

- नए कनेक्शन नहीं दिए जा रहे

- कनेक्शन ट्रांसफर भी नहीं हो पा रहा

- कई बिलिंग सेंटर्स पर बिल निकालने और जमा करने के लेकर हो रही परेशानी

- कंज्यूमर्स का जमा हुआ बिल नहीं हो रहा ऑनलाइन

कोट्स

बहुत अधिक परेशानी हो रही है। पिछले दो दिन से लालडिग्गी सब स्टेशन पर जा रहा हूं, लेकिन बिल जमा ही नहीं हो रहा है। बिल जमा नहीं हुआ तो अगला माह शुरू हो जाएगा और सरचार्ज अपने आप जुड़ जाएगा।

- रवि प्रकाश गुप्ता, व्यापारी

बिजली विभाग पब्लिक को जितना अधिक परेशान करना होता है करता है। यही हाल है कि हर दूसरे या तीसरे माह सर्वर ठप हो जाता है और पब्लिक परेशान होकर ऑफिस का चक्कर लगाती है।

- अनूप श्रीवास्तव, सर्विसमैन

बिल जमा करना हो या बिल निकलवाना हो, दोनों ही हालात में पब्लिक को परेशानी हो रही है। स्थिति यह है कि शहर में पिछले तीन दिन से ना बिल जमा हो रहा है और ना ही बिल निकल रहा है।

- अमरदीप गुप्ता, कंज्यूमर

बिजली विभाग ना बिजली देता है और ना ही बिल। कंज्यूमर्स अगर बिल जमा करने के लिए खुद ही जाते हैं तो कई दिन तक दौड़ना पड़ता है। केवल दिखावे के लिए यह ऑनलाइन व्यवस्था है।

- रजत वर्मा, कंज्यूमर