LUCKNOW : लखनऊ शहर को भय मुक्त, जाम मुक्त बनाने के लिए बस पब्लिक का सपोर्ट चाहिए। यह कहना लखनऊ एसएसपी कलानिधि नैथानी का। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के हाकिम हाजिर कार्यक्रम में एसएसपी ने शहर को लेकर अपने विजन और वर्किग के साथ पुलिसिंग से संबंधित कई बातें शेयर कीं।

टेनेंट एंड सर्वेट वेरीफिकेशन होगा ईजी

किराएदारों का वेरीफिकेशन बड़ा मुद्दा है। अभी तक किराएदारों के सत्यापन के लिए एसएसपी आफिस आना पड़ता है। इसके कारण बहुत से लोग वेरीफिकेशन से बचते हैं। अब इसे थाने के स्तर पर ही किया जाएगा। ताकि विभिन्न इलाकों से लोगों को एसएसपी आफिस न जाना पड़े और हर व्यक्ति किराएदारों का सत्यापन कराए। सुरक्षा के लिए यह आवश्यक है। एसएसपी कलानिधि नैथानी ने शनिवार को यह जानकारी दी।

मोहल्लेवार हो सिक्योरिटी सिस्टम

एसएसपी ने बताया कि पुलिस हर जगह मौजूद नहीं रह सकती। लोगों को चाहिए कि मोहल्लेवार सिक्योरिटी सिस्टम बनाएं। ताकि मोहल्ले की हिफाजत हो सके। सुरक्षा के लिए लोगों को यह अपनाना होगा।

ट्रैफिक सेंस के लिए बच्चे करेंगे जागरुक

लखनऊ के ट्रैफिक में सुधार हो रहा है। अभी भ्बहुत से लोग हैं जो ट्रैफिक का ध्यान नहीं रखते हैं। इसलिए अब बच्चों को स्कूलों की असेंबली में ट्रैफिक ओथ पढ़वाएंगे। ये बच्चे अपने पैरेंट्स और अन्य रिश्तों को ट्रैफिक पालन कराने में मदद करेंगे।

रखें खुद का ध्यान

एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बताया कि लोगो को भी अपनी सुरक्षा के प्रति ध्यान रखना होगा। यदि आप घर पर नहीं हैं तो ध्यान रखें कि हॉकर बाहर अखबार न डाल रहा हो। रोजाना गेट के बाद अखबार एकत्र होने से बदमाशों को पता चलता है कि आप नहीं हैं। ऐसे ही अन्य छोटी छोटी चीजें हैं जिनका ध्यान रखकर हम बच सकते हैं।

ये है विजन

- इंक्रोचमेंट के लिए इंफोर्समेंट विंग को डेवलप किया जाएगा

- बच्चों के जरिए उनके पैरेंट्स को ट्रैफिक सेंस सिखाने का प्रयास

- स्कूल में पंप लेट और अन्य माध्यमों से लोगों को जागरूक करना

- साइबर फ्राड से बचने के लिए सोशल मीडिया और मैनुअल वर्क शॉप

- छोटे-छोटे अपराध को रोकने के लिए पब्लिक को जागरूक करना

- पुलिस की छवि को बदलना और पुलिस के प्रति लोगों में विश्वास जगाने का सार्थक कदम