- गोरखपुर सोनौली हाइवे पर लगाया जाम

- चिलुआताल एरिया के हमीनपुर की घटना

GORAKHPUR: चिलुआताल एरिया के हमीनपुर में बेकाबू ट्रैक्टर ट्रॉली ने बाइक सवार को रौंद दिया। मंगलवार सुबह करीब साढ़े सात बजे हुई घटना में घायल युवक को लोग मेडिकल कॉलेज ले गए। डॉक्टरों के मृत घोषित करने पर लोग डेड बॉडी सहित मोहरीपुर पहुंचे। गोरखपुर-सोनौली हाइवे पर डेड बॉडी रखकर सड़क जाम कर दी। करीब ढाई घंटे के बाद सदर सांसद महंत योगी आदित्यनाथ ने उचित कार्रवाई, पीडि़त परिवार को मुआवजा दिलाने का आश्वासन देकर जाम खत्म कराया।

गेहूं पिसवाने जा रहा था संजय

चिलुआताल के रामपुर चक, हमीनपुर गांव का संजय मंगलवार सुबह सात बजे गांव के अवधेश के साथ गेहूं पिसवाने मोहरीपुर जा रहा था। गांव के बाहर पुलिया के पास पहुंचा। तभी बालू और सीमेंट लादकर सप्लाई देने जा रहे ट्रैक्टर-ट्रॉली के ड्राइवर की लापरवाही से चपेट में आ गया। एक्सीडेंट होते ही ड्राइवर वाहन लेकर भाग निकला। राहगीरों की मदद से गांव के लोग संजय को मेडिकल कॉलेज ले गए। वहां डॉक्टरों ने उसे मृत बताया तो डेड बॉडी लेकर गांव लौट गए।

लापरवाही से भड़के, लगाया जाम

युवक के मौत की सूचना से आसपास गांव के लोग भी जमा हो गए। क्षेत्र में दिन रात ट्रैक्टर-ट्रॉली चलने से परेशान लोग भड़क गए। करीब साढ़े नौ बजे मोहरीपुर में संजय की डेड बॉडी रखकर सोनौली हाइवे पर जाम लगा दिया। जाम लगने की सूचना के करीब 20 मिनट बाद पुलिस पहुंची। एसओ ने लोगों को समझाबुझाकर शांत कराने की कोशिश की। लोगों ने आरोप लगाया कि पुलिस की लापरवाही के चलते अवैध खनन करने वाले 24 घंटे वाहन दौड़ाते हैं। नाबालिक ड्राइवरों की वजह से अक्सर हादसे होते हैं।

खनन बंद कराने की मांग पर अड़े

लोगों ने आरोप लगाया कि रोहिन नदी और चिलुआताल किनारे अवैध खनन से लाखों रुपए महीना पुलिस कमा रही है। इसलिए क्षेत्र में ट्रैक्टर-ट्रॉली पर रोक नहीं लग रही है। अवैध खनन कराने में शामिल पुलिस कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर नारेबाजी शुरू हो गई। लोगों ने 18 साल से कम उम्र के बच्चों के वाहन चलाने पर रोक लगाने को कहा। एसओ चिलुआताल ने सख्ती दिखाकर जाम हटाने का प्रयास किया तो लोग भड़क गए। सड़क पर टायर जलाकर हो हल्ला मचाने लगे। बवाल बढ़ता देखकर शाहपुर, गुलरिहा, गोरखनाथ की पुलिस बुला ली गई। पुलिस लाइन से क्यूआरटी मंगाकर तैनात कर दिया गया। सीओ गोरखनाथ, एसडीएम और सिटी मजिस्ट्रेट भी पहुंचे।

योगी ने खत्म कराया जाम

पुलिस प्रशासन के अफसरों ने लोगों को समझाने का प्रयास किया। लेकिन अवैध खनन के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जिद पर अड़े लोग हाइवे से हटने को तैयार नहीं हुए। किसी ने इसकी सूचना सदर सांसद महंत योगी आदित्यनाथ को दी। मौके पर पहुंचकर उन्होंने अवैध खनन बंद कराने, पीडि़त परिवार को मुआवजा दिलाने और जिम्मेदार पुलिस कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई का आश्वासन दिया। सांसद के आश्वासन पर लोगों ने जाम हटा लिया। इस दौरान करीब ढाई घंटे तक सोनौली हाइवे पर वाहनों का आवागमन ठप रहा। गांव के लोगों ने सांसद को बताया कि संजय के पिता का निधन हो चुका है। घर में अकेले कमाने वाले संजय के भरोसे पूरा परिवार पल रहा था। तीन साल पहले मानीराम की प्रमिला से संजय की शादी हुई थी। उसके छह माह की एक बेटी है।

बॉक्स

पुलिस की लापरवाही से बिगड़ा मामला

चिलुआताल पुलिस की लापरवाही के चलते सोनौली हाइवे पर जाम लगा रहा। युवक के एक्सीडेंट की सूचना देने पर करीब आधे घंटे बाद पुलिस मौके पर पहुंची। ट्रैक्टर-ट्रॉली वाले पर कार्रवाई की जगह मामले में गोलमाल करने में लग गई। घायल के साथ कोई पुलिस कर्मचारी मेडिकल कॉलेज नहीं गया। लोगों ने जाम लगाने की कोशिश तो किसी ने उनको समझाने का प्रयास नहीं किया। लोगों का कहना है कि चिलुआताल पुलिस के संरक्षण में 20 से अधिक डंफर वाले अवैध खनन के कारोबार में लगे हैं। कुछ नेताओं और प्रॉपर्टी डीलर के प्रभाव में पुलिस कार्रवाई नहीं करती है।

वर्जन

अवैध खनन में शामिल पुलिस कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसकी जांच के निर्देश दिए गए हैं।

- डीएन शुक्ला, सीओ गोरखनाथ