i special

- शाम के बाद देवरिया, महाराजगंज व कुशीनगर के लिए नहीं मिल रहीं बसें

- मजबूरी में पैसेंजर्स को रात में ढूंढना पड़ रहा ठिकाना

- प्राइवेट बसों के बंद होने से बढ़ गए रोडवेज पैसेंजर्स, कम पड़ गई निगम की बसें

GORAKHPUR: आसपास के जिलों से किसी जरूरी काम के लिए गोरखपुर आ आए हैं और यह सोच रहे हैं कि शाम में बस से घर चले जाएंगे तो भूल जाइए। शहर में प्राइवेट बसों के संचालन पर पूरी तरह रोक के बाद आसपास के जिलों से शहर आने वालों के सामने नई मुश्किल खड़ी हो गई है। हालत यह है कि शाम होते ही यहां से आसपास जिलों के लिए रोडवेज बसें नहीं मिल पा रही हैं। बस मिल भी रही हैं तो उसमें काफी भीड़ हो रही है। वहीं प्राइवेट बसें पहले से बंद हैं। इसके चलते बस के जरिए जरूरी काम से यहां आने वाले लोगों को मजबूरन रात शहर में ही बितानी पड़ जा रही है। दैनिक जागरण- आई नेक्स्ट टीम ने जाना पैसेंजर्स की इस परेशानी का हाल।

कब आएगी बस?

मंगलवार शाम करीब 7.30 बजे दैनिक जागरण - आई नेक्स्ट रिपोर्टर रोडवेज बस स्टेशन पहुंचा। रोज की तरह इस दिन भी बसों के इंतजार में पैसेंजर्स की भीड़ जुटी थी। लेकिन देवरिया, सलेमपुर, कुशीनगर आदि एरिया के लिए बसें नहीं थीं। स्टेशन परिसर में चारों तरफ लगेज लिए पैसेंजर्स बस का इंतजार करते रहे, लेकिन उनकी बस कब आएगी, यह किसी को भी पता नहीं था। ऐसा नहीं था कि बसें नहीं आ रही थी, लेकिन काफी देर इंतजार के बाद इक्का-दुक्का बसें ही आ रही थीं। हाल ये था कि बस आते ही उसमें सीट पाने के लिए मारामारी मच जाती। इसमें कई लोग तो बस में चढ़ ही नहीं पा रहे थे। सबसे अधिक समस्या तो उन्हें हो रही थी जिनके साथ महिलाएं व बच्चे थे।

जनरल कोच की आ गई याद

बस आते ही पैसेंजर्स इस तरह दौड़ने लगते जिसे देखकर ट्रेन के जनरल कोच की तस्वीर आंखों के सामने आ जाती। सीट पर कब्जा जमाने के लिए लोग बस की खिड़कियों से सामान चढ़ाते रहे। कई लोग तो अपने बच्चों को भी खिड़कियों के रास्ते बस में चढ़ाते रहे। कई लोग तो तमाम मशक्कतों के बाद भी बस में नहीं चढ़ सके। ऐसे परेशान पैसेंजर्स ने बताया कि बस नहीं मिल सकी है। ऐसे में अगले दिन ही वापस जा पाएंगे। अब शहर में ही किसी होटल में रुकना पड़ेगा।

रोडवेज बसें काफी नहीं

शाम के बाद बसों के संकट की सबसे बड़ी वजह है कि अनुबंधित बसें शाम तक अपना फेरा पूरा कर खड़ी हो जा रही हैं। वहीं, सीएम के निर्देश पर प्राइवेट डग्गामार बसों का संचालन पहले ही बंद किया जा चुका है। इसके बाद रोडवेज की ओर से बसों का संचालन तो किया जा रहा है। लेकिन पैसेंजर्स की अपेक्षा बसें काफी कम होने से शाम के बाद दिक्कत हो रही है।

हो चुका है हंगामा

बता दें, रोडवेज बस स्टेशन पर बसों के संकट के चलते गुस्साए पैसेंजर्स ने रविवार को हंगामा भी किया था। जिसे देखते हुए सोमवार की शाम रोडवेज आरएम सुग्रीव कुमार राय सहित एआरएम आरके मंडल अपनी टीम के साथ देर रात तक बस स्टेशन पर ही जमे रहे। आरएम के निर्देश पर लगातार बसों का संचालन भी होता रहा। साथ ही पैसेंजर्स की समस्याओं का भी निस्तारण होता रहा।

कॉलिंग

तमकुहीराज जाने के लिए दो घंटे से बस का इंतजार कर रहा हूं, लेकिन बस नहीं मिल रही। काफी देर में अगर कोई बस आ भी रही है तो भीड़ की वजह से उसमें चढ़ पाना भी संभव नहीं हो रहा है।

- कन्हैया कुशवाहा, पैसेंजर

देवरिया के लिए काफी देर से बस नहीं मिल रही है। जबकि सबसे अधिक पैसेंजर देवरिया के लिए ही हैं। इंक्वॉयरी पर पूछने पर बताया गया है कि कुछ देर में बस आएगी। एक बस आई भी थी, लेकिन भीड़ की वजह से उसमें चढ़ नहीं सका।

- कुणाल, पैसेंजर

वर्जन

गर्मी की छुट्टी व शादियों के सीजन की वजह से पैसेंजर्स की भीड़ बढ़ गई है। जिससे शाम के बाद बसों की थोड़ी कमी पड़ जा रही है। इसे देखते हुए मैं खुद अधिकारियों के साथ स्थिति पर नजर रख रहा हूं। निगम की बसों का लगातार संचालन कराया जा रहा है। पैसेंजर्स को किसी तरह की दिक्कत नहीं होने दी जाएगी।

- एसके राय, आरएम, रोडवेज