सोएपुर में विवादित जमीन पर कब्जे को लेकर हुआ पथराव, मड़इयां फूंकी

-पथराव में घायल हुए पाण्डेयपुर चौकी प्रभारी हुए घायल

-धरना दे रहे ग्रामीणों को पुलिस द्वारा हटाने पर बढ़ी बात

VARANASI

कैंट थाना क्षेत्र के सोएपुर में शुक्रवार की शाम विवादित जमीन पर कब्जे को लेकर जमकर बवाल हुआ। ग्रामीणों ने कई मड़इयां फूंक दीं। एक महिला ने आत्मदाह की धमकी देते हुए खुद पर केरोसिन का तेल भी उड़ेल लिया। मामले को संभालने पहुंची पुलिस पर पथराव किया। पत्थर की चपेट में आने से पांडेयपुर चौकी प्रभारी शैलेष मिश्रा चोटिल हो गए। बवाल बढ़ते देख कई थानों की पुलिस मौके पर पहुंची। बल प्रयोग करके उपद्रवियों को खदेड़ा। एहतियात के तौर भारी फोर्स को गांव में तैनात किया गया है।

कई दिनों से चल रहा था धरना

सोएपुर गांव में बाउंड्री कराई हुई एक जमीन पर मड़इयां लगाकर पिछले कई महीनों से ग्रामीणों रहते हैं। क्षेत्र के कालोनाइजर महेश जायसवाल का दावा है कि उक्त जमीन उसकी है जबकि ग्रामीण उसे ग्रामसभा की बता रहे हैं। कालोनाइजर की ओर से ग्रामीणों को हटाने के लिए नोटिस दी गयी थी। इसके नाराज ग्रामीण कुछ संस्थाओं के साथ मिलकर धरना-प्रदर्शन कर रहे थे। शुक्रवार की शाम नायब तहसीलदार के साथ कैंट पुलिस मौके पर ग्रामीणों को समझाने पहुंची। ग्रामीण मड़इयां हटाने को तैयार नहीं थे। दबाव बनाने पर धरना-प्रदर्शन करने वाले अधिकारियों से नोकझोंक करने लगे फोर्स ने लाठियां पटककर उन्हें खदेड़ दिया।

शुरू हुआ बवाल

धरना स्थल से हटने के बाद ग्रामीण गांव की तरफ आ गए और उपद्रव शुरू कर दिया। कई गुमटियां आग के हवाले दीं। पुलिस ने रोकने की कोशिश की तो उस पर पथराव करने लगे। एक महिला ने खुद पर केरोसिन का तेल उड़ेल लिया। पुलिस ने किसी तरह उसे बचाया। पथराव की चपेट में आने से पांडेयपुर चौकी प्रभारी चोटिल हो गये। फोर्स कम होने की वजह से पुलिस को पीछे हटना पड़ा। बवाल की सूचना पर

कई थानों की फोर्स और पीएसी के साथ एसपी सिटी दिनेश सिंह मौके पर पहुंच गए। बल प्रयोग करके उपद्रव करने वालों को खदेड़ा। इस दौरान हवाई फायरिंग की बाद भी चर्चा रही। हालांकि अधिकारियों ने इससे इनकार किया है। फायर ब्रिगेड ने मड़इयों में लगी आग पर काबू पाया।

पुलिस पर लगाया आरोप

ग्रामीणों का आरोप है कि जिस जमीन पर वो काबिज थे वह ग्रामसभा की है। कालोनाइजर महेश जायसवाल पुलिस और प्रशासनिक अफसरों से मिलकर उन्हें हटाने पर लगा है। ग्रामीणों की मांग है कि अगर यह जमीन महेश जायसवाल की है तो ग्रामसभा और गांव के तालाब की जमीनों की पैमाइश कराकर उन्हें अलग कराया जाए। ग्रामीणों का आरोप है कि उनकी गुमटियों में आग भी पुलिस ने ही लगाई। एसपी सिटी दिनेश सिंह ने कहा कि तनाव को देखते हुए मौके पर फोर्स तैनात की गई है। अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के आदेश दे दिए गए हैं। मौके पर पहुंचे एडीएम प्रशासन ने कहा कि जमीन के संबंध में ग्रामीणों की शिकायत की जांच कराकर उचित कार्रवाई की जाएगी।