- 81 साल बाद महसूस हुआ भूकंप का सबसे बड़ा झटका

- 1 मिनट 57 सेकेंड तक 7.5 रिएक्टर स्केल पर कांपा पटना

- दूसरा झटका शाम तीन बजे 5.7 रिएक्टर स्केल दर्ज किया गया

- अपार्टमेंट से निकलकर ग्राउंड में पहुंची पूरी फैमिली

- पूरी रात डर के साए में रहे पटनाइट्स, बदलता जा रहा मौसम का मिजाज

PATNA : मौसम विभाग के रडार ने पटना में तीन झटके नोट किए है। इसमें से पहला झटका एक मिनट भ्7 सेकेंड तक रहा जिसका रिक्टर स्केल 7.9 दर्ज किया गया। दूसरा झटका रिएक्टर स्केल पर म्.म् और तीसरा झटका तीन बजे के आसपास भ्.7 रिएक्टर स्केल मापा गया। मौसम विभाग के डायरेक्टर एके सेन ने बताया कि दो बड़े झटके तो नोट किए गए है, लेकिन इसके बाद कई बार छोटे स्केल पर भी भूकंप आए हैं। उन्होने कहा कि अगले ख्ब् घंटे में दुबारा भूकंप आ सकता है। इस दौरान अगर रिएक्टर स्केल पर म् डिग्री या उससे ज्यादा आता है तो बिहार सहित पटनाइट्स को काफी खामियाजा भुगतना पड़ेगा। क्योंकि दो बार हिल चुके रिएक्टर स्केल पर जमीन अब तीसरा बड़ा झटका बर्दाश्त नहीं कर सकती।

अपार्टमेंट छोड़ दिन भर ग्राउंड में डटे रहे पटनाइट्स

राजधानी पटना में दो बड़े भूकंप के झटके महसूस करने के बाद पटनाइट्स को रह-रह कर कई और झटके लगे हैं। मौसम विभाग का कहना है कि इन छोटे-छोटे झटकों को ख्ब् घंटे बाद ही मापा जा सकता है। वहीं भूकंप के साथ होने वाली बारिश के खत्म होते ही आपदा विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया और लोगों को अपने घरों से बाहर रहने की सलाह दी। इसके बाद से पटनाइट्स अपने घरों से बाहर निकलकर ग्राउंड में आ गए और फिर दिन भर ग्राउंड में ही जमे रहे। पाटलिपुत्रा ग्राउंड में अपनी फैमिली के साथ बैठी रागिनी ने बताया कि अब शाम में ही वो घर जाएंगी। पूरी फैमिली एक साथ यहीं पर आ चुकी है। यहीं हाल गांधी मैदान से लेकर एसकेपुरी पार्क, राजवंशी नगर पार्क, लोहिया नगर पार्क, एसके नगर पार्क में लोगों की भीड़ देखी गई।

पूरे दिन क्9फ्ब् के झटके को याद किया गया

भूकंप के झटके खाने के बाद पटनाइट्स का पूरा दिन सड़क पर, पार्क में और ग्राउंड में बीता। इस दौरान क्9फ्ब् के भूकंप की जमकर चर्चा हुई। वहीं मौसम विभाग के जानकार भी मानते है कि जिस रिएक्टर स्केल पर क्9फ्ब् में भूकंप आया था। कुछ उसी का अहसास इस बार करवाया है। रात दो बजे के बाद क्9फ्ब् में 8 रिएक्टर स्केल पर भूकंप आया था। इस बार भी रिएक्टर स्केल पर नेपाल में 7.9 जो एक प्वाइंट ही कम था और पटना में 7.भ् जो पांच प्वाइंट ही कम था, आंका गया है। चूंकि दिन के क्क् बजकर ब्क् मिनट में पहला झटका आया था। इसलिए लोग आसानी से संभल कर बाहर निकल गए।

बॉक्स आइटम

ख्0क्फ् से अबतक का बड़ा झटका

मौसम विभाग के डायरेक्टर एके सेन की माने तो इंडिया, नेपाल और पाकिस्तान केन्द्र वाले झटके में से इस बार का झटका सबसे अधिक मापा गया। ख्0क्फ् से अब तक इस तरह का पहला बड़ा झटका है। जहां की भी बिल्डिंग कमजोर रही होगी। इस रिक्टर स्केल पर बिल्डिंग का टूटना तय है।

खौफ का मंजर

भूकंप से पटनाइट्स काफी डरे हैं। लोग दिनभर टीवी से चिपके रहे और एक दूसरे से अपडेट रिपोर्ट लेते-देते रहे। पूरी रात लोग टीवी खोल कर रतजगा करके ही बिताया। भूकंप को लेकर आपदा विभाग ने ख्ब् घंटे के लिए पूरे बिहार को अलर्ट पर रखा था।

----

मौसम विभाग के अनुसार लगे झटके

क्क् बजकर ब्क् मिनट पर - 7.भ् रिएक्टर स्केल

क्ख् बजकर क्भ् मिनट पर - म्.म् रिएक्टर स्केल

फ् बजे के आसपास - भ्.7 रिएक्टर स्केल