- दो मोटर साइकिल चालक की मौके पर मौत

- डंपर के चालक, परिचालक घायल

- हादसे के बाद वाहनों के रूट हुए डायवर्ट

- आर्मी इलाके में प्रवेश करने के लिए दस किमी का करना होगा सफर

देहरादून, थाना कैंट इलाके के बीरपुर में टौंस नदी पर बना 100 वर्ष से भी पुराना पुल शुक्रवार तड़के भरभराकर गिर गया। हादसे में दो बाइक सवारों की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि, एक डंपर चालक, परिचालक घायल हो गए। हादसे की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और घायलों को रेस्क्यू कर इमरजेंसी सेवा 108 की मदद से सिनर्जी हॉस्पिटल व मृतकों को पोस्टमार्टम के लिए कोरोनेशन हॉस्पिटल भेजा गया।

लोडेड डंपर का भार नहीं झेल पाया पुल

हादसा शुक्रवार को तड़के साढ़े चार बजे हुआ। बताया जा रहा है कि बीरपुर की तरफ से एक डंपर गढ़ी कैंट की ओर जा रहा था। डंपर के पीछे एक बाइक सवार भी था, जबकि एक अन्य बाइक सवार कैंट इलाके से बीरपुर की ओर आ रहा था। पुल रेत भरे डंपर का वजन नहीं झेल पाया और भरभराकर गिर गया। डंपर और दोनों बाइक सवार पुल के साथ करीब 70 फीट नीचे टोंस नदी में जा गिरे। दोनों बाइक सवारों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि डंपर सवार चालक-परिचालक घायल हैं। हादसे के बाद इलाके में हड़कंप मच गया और पुल की मरम्मत को लेकर भी सवाल उठने लगे।

भारी वाहनों के प्रवेश से थर्रा जाता था पुल

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम मौके पर पहुंची तो स्थानीय लोगों ने पुल की मरम्मत को लेकर सवाल उठाए। कहा कि कई बार यहां नए पुल की डिमांड की गई। पुल इस कदर जर्जर था कि जब भी कोई भारी वाहन पुल से गुजरता था, तो पुल थर्राने लगता था।

नए पुल का 1 माह पहले ही शिलान्यास

बीरपुर स्थित लोहे के इस पुराने जर्जर पुल को ढहाकर नया बनाये जाने की वर्षो पहले से ही मांग होती रही है। स्थानीय लोग कई बार इस मुद्दे को उठाते रहे हैं। हालांकि, वर्तमान सरकार ने नया पुल बनाने को स्वीकृति दी और एक माह पहले ही नये पुल का शिलान्यास किया गया। नये पुल पर काम होता, इससे पहले ही पुराना ढह गया।

मृतक

प्रेम थापा (40) निवासी डाकरा

धन बहादुर थापा (54) पुत्र आरएस थापा बीरपुर

घायल

शाहरुख (24), जुल्फान (20) पुत्र शमीर हसन, निवासी ढकरानी देहरादून।

डंपर चालक को मिली छुट्टी

सिनर्जी हॉस्पिटल में भर्ती डंपर चालक शाहरुख को उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई है। हालांकि, परिचालक जुल्फान का इलाज चल रहा है, गंभीर चोटों के कारण उसकी सर्जरी की जानी है।

अब 10 किमी लंबा फेरा

पुल टूटने के कारण बीरपुर-गढ़ीकैंट इलाके सहित करीब 25 गांवों का संपर्क कट गया है। इस रोड को बंद कर दिया गया है और अब वाहन 10 किलोमीटर की अतिरिक्त दूरी तय कर अपने गंतव्य तक पहुंचेंगे।

---------------

सुबह करीब साढ़े चार बजे की घटना है, बीरपुर का पुल गिर गया, अलग-अलग बाइक्स पर सवार दो लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि डंपर में सवार चालक, परिचालक घायल हैं। पुलिस टूटने के कारण रूट डायवर्ट कर दिया गया है।

अरुण कुमार सैनी, प्रभारी, थाना कैंट