- लूटपाट की वारदात को अंजाम देकर चेन पुलिंग कर फरार हो जाते हैं बदमाश

- रेलवे में न बदमाश पकड़े जाते हैं और न होता है चेन पुलिंग कानून का पालन

- इलीगल चेन पुलिंग पर एक हजार रुपये का जुर्माना या एक साल सजा का है प्रावधान

Meerut: क्या आपने रेल में सफर के दौरान चेन पुलिंग की है? शायद आपका जवाब नहीं होगा। यात्रियों की इस सुविधा का इस्तेमाल अब बदमाश कर रहे हैं। लुटेरों ने यात्रियों का सफर करना मुश्किल कर दिया है। आए दिन लूटपाट की वारदात को अंजाम देकर बदमाश न केवल जीआरपी के के लिए मुश्किलें खड़ी करते हैं, बल्कि यात्रियों पर भी कहर बरपाते हैं। पुलिस भी वारदातों पर अंकुश लगा पाने में नाकाम है। बदमाश वारदात को अंजाम देने के बाद चेन पुलिंग करके ट्रेन से भागकर फरार हो जाते हैं।

बदमाश करते हैं चेन पुलिंग

चेन पुलिंग की सुविधा ट्रेन में इसलिए दी गई है, ताकि यात्रियों को किसी प्रकार की दिक्कत होने पर ट्रेन को आसानी से तुरंत रोका जाए, लेकिन इस सुविधा का लाभ यात्री नहीं, बदमाश उठा रहे हैं। हाल में जितनी भी घटनाएं हुई हैं सभी घटनाओं में बदमाश लूटपाट और डकैती की वारदात को अंजाम देने के बाद चेन पुलिंग करके आसानी से फरार हो जाते हैं। बदमाशों को पकड़ने में जीआरपी नाकाम है। आरपीएफ न तो अज्ञात में मुकदमा दर्ज करती है और न जांच करने की जहमत उठाती है।

सजा का प्रावधान

बिना किसी कारण के चेन पुलिंग करना अपराध है। इसको लेकर रेलवे एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई का प्रावधान है। बिना किसी कारण के चेन पुलिंग करने के अपराध में एक हजार रुपये जुर्माना या फिर एक साल की सजा हो सकती है। लूटपाट और डकैती डालने के उद्देश्य से ट्रेन में चढ़ने वाले बदमाश चेन पुलिंग करके आसानी से कूदकर फरार हो जाते हैं। मेरठ आरपीएफ ने पिछले तीन साल में चेन पुलिंग के आरोप में किसी के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की है।

आरपीएफ को करनी चाहिए कार्रवाई

चेन पुलिंग करने का मामला जीआरपी के नहीं बल्कि आरपीएफ के अधीन होता है। आरपीएफ चेन पुलिंग करने वाले लोगों का मुकदमा अज्ञात में भी दर्ज नहीं करती ताकि कभी भविष्य में पकड़े जाने वाले आरोपियों को नामजद किया जा सके।

क्या कहते हैं यात्री

ट्रेन में घटनाएं होना काफी ंिचंताजनक है। चेन पुलिंग यात्री कम, बदमाश ज्यादा करते हैं। मेरी सलाह है कि चेन पुलिंग के लिए एक रेलवे को कर्मचारी नियुक्त करना चाहिए।

-इमरान, मकबरा

आजकल चेन पुलिंग यात्री नहीं, बदमाश करते हैं। लूटकर भागने के लिए चेन पुलिंग उनके पास अच्छा हथकंडा बन गया है।

-मोहम्मद सना

मकबरा

बदमाशों के निशाने पर ट्रेन में सफर करने वाले यात्री हैं। आए दिन वारदात हो रही हैं। यात्रियों की सुरक्षा के लिए रेलवे को सख्त कदम उठाने चाहिए।

-लोकेश कोहली

लालकुर्ती

आरपीएफ को चाहिए कि चेन पुलिंग के लिए बने कानून का सख्ती से पालन कराए। आरपीएफ की लापरवाही का नतीजा है, जो बदमाश आसानी से चेन पुलिंग कर फरार हो जाते हैं।

रूपांत, कचहरी रोड

जब से लूटपाट और डकैती की घटनाएं ट्रेन में बढ़ी हैं, सफर करने में डर लगता है। बदमाश कुछ ज्यादा ही चेन पुलिंग करने लगे हैं। मैं चाहता हूं कि अब चेन पुलिंग पर कर्मचारी तैनात होना चाहिए।

दीपक शर्मा, सिविल लाइन

ख्फ् मई ख्0क्ब् : दिल्ली से हरिद्वार जा रही चेन्नई-हैदराबाद एक्सप्रेस में मोहिउद्दीनपुर और परतापुर के बीच बदमाशों ने ट्रेन में लूटपाट की कोशिश की, लेकिन सफल नहीं हो सके।

क्8 मई ख्0क्ब् : दिल्ली से मेरठ जा रही ट्रेन में बदमाशों ने ट्रेन में छात्र से लूटपाट करके पीडि़त को हिसाली जंगल के पास जंगल में फेंक दिया। बदमाश कुछ दूर बाद चेन पुलिंग करके फरार हो गए थे।

7 मई ख्0क्ब् : मेरठ से इलाहाबाद जा रही संगम एक्सप्रेस में बदमाशों ने बीस मिनट में अलीगढ़ जिले के मडराक स्टेशन के पास बदमाशों ने लूटपाट की थी। इसके बाद बदमाश चेन पुलिंग करके फरार हो गए थे।

ख्ख् अप्रैल ख्0क्ब् : हापुड़ में लखनऊ मेल में बदमाशों ने कई यात्रियों के साथ लूटपाट की थी। इस दौरान महिला यात्रियों से जेवरात लूट लिए थे। इस मामले में जीआरपी द्वारा गाजियाबाद में मुकदमा दर्ज कराने की बात के विरोध में यात्रियों ने जमकर हंगामा किया था। यहां भी बदमाश वारदात को अंजाम देने के बाद चेन पुलिंग करके आसानी से फरार हो गए थे।

9 अप्रैल ख्0क्ब् : नौचंदी एक्सप्रेस में बदमाशों ने लूटपाट की वारदात को अंजाम दिया था। यहां तीन यात्रियों को बदमाशों ने लूटकर मारपीट की थी। इस मामले में जीआरपी मेरठ में मामला दर्ज कराया गया थ। इस घटना के बाद भी बदमाशों ने चेन पुलिंग का सहारा लिया था।

फ्क् मार्च ख्0क्ब् : इलाहाबाद से वाया कानपुर मेरठ जा रही संगम एक्सप्रेस में हथियारों के लैस बदमाशों ने एस-ख् और एस-फ् कोच में धावा बोलकर नकदी व जेवर लूट लिए थे। विरोध करने पर मेरठ के दो मेडिकल छात्र समेत पांच यात्रियों को बदमाशों ने घायल कर दिया था।

ट्रेन में लूटपाट चिंता का विषय है, अभी तक जितनी घटनाएं हुई हैं, अधिकतर सभी में चेन पुलिंग कर बदमाश भागे हैं। आरपीएफ को कार्रवाई करनी चाहिए।

- आर.पी। त्रिपाठी

स्टेशन अधीक्षक, मेरठ सिटी

लूट और डकैती के दौरान अभी तक जो चेन पुलिंग हुई है, वे हमारे क्षेत्र में नहीं हुई। अगर जीआरपी आरोपी सौंपेगी, हम कार्रवाई करेंगे। नियम कानून का पालन कराया जाएगा।

- आरपी रावत

इंस्पेक्टर, आरपीएफ