1 . पंजाब की साडी रसोई
पंजाब सरकार की ओर से शुरू की गई ये सबसे सस्‍ती थाली के लिए किसी को भी सिर्फ 10 रुपये देने होंगे। इस 10 रुपये में वह जितना चाहे उतना पेटभर कर खाना खा सकता है। पंजाब में इस प्रोजेक्‍ट की शुरुआत फाजिल्‍का के जिलाधीश ईशा कालिया ने की। इस बारे में जिलाधीश ने कहा है कि इस 10 रुपये का थाली में लोगों को कुल चार आइटम मिलेंगे। ये होंगे रोटी, सब्‍जी, दाल और चावल। इसकी सेवा सुबह 10 बजे से लेकर शाम 3 बजे तक चलेगी। वहीं इससे जुड़ी एक और बड़ी बात ये है कि इस रसोई में पूरा खाना माहिर महिलाओं से ही बनवाया जाएगा।
 
2 . राजस्‍थान की अन्‍नपूर्णा रसोई योजना
2016 में राजस्‍थान की सीएम वसुंधरा राजे ने यहां अन्‍नपूर्णा रसोई योजना शुरू की। इस योजना के तहत सिर्फ पांच रुपये में लोगों को भरपेट खाना देने की शुरुआत की गई। इस योजना का मकसद गरीबों और मजदूरों को कम कीमत पर भरपेट खाना मुहैया कराना रहा है। शुरुआत में इसको 12 जिलों में 80 जगहों पर शुरू करने की योजना बनाई गई थी। इस योजना की शुरुआत भी काफी अच्‍छी रही।

पढ़ें इसे भी : डूबे हुए टाइटेनिक की इन तस्‍वीरों ने खोला राज कि कैसे डूबा कभी न डूबने वाला जहाज

3 . तमिलनाडु की अम्‍मा कैंटीन
इसके अलावा तमिलनाडु की अम्‍मा कैंटीन तो 2013 से लोगों का 5 रुपये में पेट भर रही है। यहां रोटी सिर्फ 3 रुपये में मिलती है। इसके साथ में दाल फ्री। इसी के साथ साउथ इंडियन खाने की भी व्‍यवस्‍था की गई है। फिलहाल तमिलनाडु की पूर्व सीएम जयललिता अब दुनिया में न हों, लेकिन उनके ओर से शुरू की गई ये कैंटीन लोगों को उनकी याद बराबर दिलाती रहती है।

पंजाब में सरकार खिलाएगी 10 रुपये में भरपेट खाना,जानें किन राज्‍यों में चल रही ऐसी स्‍कीम

4 . ओडिशा में भी मिलता है भर पेट खाना
अब जरा बढ़ते हैं ओडिशा की ओर। यहां भी 30 जिलों के 111 केंद्रों पर मात्र 5 रुपये में भरपेट खाना मिल रहा है। यहां भी इतनी कम कीमत में लोगों के लिए ये खाना गरीब और मजदूर वर्ग को ध्‍यान में रखकर शुरू किया गया है।

पढ़ें इसे भी : आ गया ‘Fast and Furious’ का देशी वर्जन, स्‍टंट देखने की आपकी सारी तमन्‍नाएं इसके बाद पूरी हो जाएंगी

5 . आंध्र प्रदेश की एनटीआर अन्ना कैंटीन
इस क्रम में आंध्र प्रदेश की एनटीआर अन्ना कैंटीन भी बहुत मशहूर है। 2016 में चंद्र बाबू नायडू ने इसको शुरू किया था। ये कार्यक्रम उन सरकारी कर्मचारियों के लिए बना था, जो हैदराबाद से नई राजधानी अमरवती गए हैं। 2014 से तेलंगाना में 50 जगहों पर सिर्फ 5 रुपये में भरपेट खाना मिलता है।

6 . झारखण्ड की दाल-भात योजना
झारखंड की मुख्यमंत्री दाल भात योजना भी यहां काफी फेमस है। यहां के कुल 370 केंद्रों पर इसको अर्जुन मुंडा के कार्यकाल में लागू किया गया था। उसके बाद से अब तक ये योजना काफी प्रभावी रही है।

पढ़ें इसे भी : 164 साल पहले सवा घंटे में 33.7 Km चली थी भारत की पहली पैसेंजर ट्रेन, ये हैं भारत की सबसे लंबी दूरी वाली पांच रेलगाड़ियां

7 . मध्य प्रदेश की दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना
एमपी के 49 जिलों में दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना के तहत शेलटर होम्स में सिर्फ 5 रुपये में भरपेट खाना मिलता है। इस योजना को यहां मुख्यमंत्री शिवराज चौहान की ओर से लागू किया गया था। तब से अब तक ये यहां काफी कारगर रही है।

पंजाब में सरकार खिलाएगी 10 रुपये में भरपेट खाना,जानें किन राज्‍यों में चल रही ऐसी स्‍कीम
8 . दिल्‍ली की आम आदमी कैंटीन
इस मामले में दिल्‍ली भी कहीं पीछे नहीं है। यहां भी जनवरी 2017 में आम आदमी कैंटीन की शुरुआत की गई। इस कैंटीन में मात्र 10 रुपये में खाना मिलता है। इसे LNJP अस्पताल की ओर से शुरू किया गया था।

Interesting News inextlive from Interesting News Desk

Interesting News inextlive from Interesting News Desk