RANCHI : विजयादशमी के अवसर पर गुरुवार को पंजाबी हिन्दू बिरादरी ने मोरहाबादी मैदान में भव्य तरीके से रावण दहन का आयोजन किया। इसमें मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री रघुवर दास, विशिष्ठ अतिथि रांची के विधायक सह नगर विकास मंत्री सीपी सिंह और रांची मेयर आशा लकड़ा मौजूद थे।

पहली बार 65 फीट ऊंचा रावण का पुतला

मोरहाबादी मैदान में आयोजित रावण-दहन में रावण, मेघनाथ और कुंभकरण का पुतला दहन किया गया। इस बार रावण का पुतला 65 फीट, मेघनाथ 55 और कुंभकरण का 60 फीट ऊंचा बनाया गया था।

कल्चरल प्रोग्राम का हुआ आयोजन

रावण दहन के कार्यक्रम के अवसर पर पंजाब के कलाकारों द्वारा गतका, भांगड़ा और गिद्धा करके दर्शकों को मनोरंजन किया। इस अवसर पर शानदार आतिशबाजी भी की गई।

अरगोड़ा भी हुआ रावण दहन

मुख्यमंत्री रघुवर दास विजयादशमी के दिन शाम पांच बजे मोरहाबादी मैदान में रावण दहन कार्यक्रम में भाग लेने के बाद यहां से अरगोड़ा मैदान में आयोजित रावण दहन कार्यक्रम भी में भी हिस्सा लिया। वहां पर भी रावण दहन कार्यक्रम का भव्य आयोजन किया गया जिसमें बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

वन विभाग की अनोखी पहल,फूलों का बनेगा खाद

नवरात्र के दौरान मां दुर्गा को अर्पित फूलों को अबतक कू?ा मानकर इधर-उधर फेंक दिया जाता था। लेकिन इस बार उससे खाद बनाया जायेगा। इस पहल से अब मां दुर्गा को अर्पित फूलों पर अनायास पैर लगने जैसे अपराध से भी लोग बच पायेंगे। वन विभाग ने बैठक कर इन फूलों से खाद बनाने का फैसला किया है। योजना का मूर्त रुप देने के लिए गा?ियों की व्यवस्था की गयी है। फिलहाल विभाग की 12 गा?ियां 117 पूजा पंडालों में फूलों को एकत्र किया है। इन फूलों से अब खाद बनाया जायेगा।