sanam.singh@inext.co.in

JAMSHEDPUR: देश में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए सरकार ऑनलाइन पेमेंट पर छूट दे रही है. इसको देखते हुए आईआरसीटीसी ने डेबिट कार्ड से पेमेंट करने पर टिकट बुकिंग में लगने वाले चार्ज को समाप्त कर दिया है. इससे अब यात्रियों को टिकट के लिए एक्स्ट्रा पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे. बता दें कि अभी तक आईआरसीटीसी की साइट से रेलवे टिकट बुक करने पर 10 रुपये का चार्ज लगता था. इससे अब यात्रियों को इसका फायदा मिलेगा. यात्रियों को डिजिटल पेमेंट से जोड़ने व रिजर्वेशन काउंटरों में लगने वाली भीड़ को समाप्त करने के लिए सरकार प्रयास कर रही है. इस सुविधा से अब टिकट बुक करने के लिए आपको काउंटरों का चक्कर नहीं लगाना होगा.

लगता था 10-12 रुपये का चार्ज

आईआरसीटीसी अभी तक प्रति टिकट की बुकिंग पर 10 से 12 रुपये चुकाने पड़ते थे. जबकि अब नये नियम के अनुसार डेबिट कार्ड से पेमेंट करने पर यात्रियों को कोई भी ट्रांजेक्शन चार्ज नहीं देना होगा. बाताते चलें कि पहले भी साउथ इंडियन बैंक से पेमेंट करने पर आईआरसीटीसी द्वारा चार्ज नहीं लिया जाता था, लेकिन नये नियम के अनुसार अब यात्री किसी भी बैंक के डेबिट कार्ड का प्रयोग कर सकते हैं.

बेहतरी की लगातार कोशिश

- आईआरसीटीसी ने पिछले कुछ महीनों में यात्रियों की सहूलियत के लिए कई कदम उठाए हैं.

-यह फीचर भी लांच किया गया है, जिसकी मदद से आप यह पता कर सकते हैं कि वेटिंग टिकट कंफर्म होने के कितने चांस हैं.

- ट्रेन में परोसे जानेवाले खाने की गुणवत्ता को भी बेहतर बनाया जा रहा है.

- आईआसीटीसी की वेबसाइट पर महीने में 6 के स्थान पर 12 टिकट बुक करा सकते हैं.

- इसके लिए आपको आईआरसीटीसी अकाउंट को अपने आधार से लिंक करना होगा

डिजिटल पेमेंट से यात्रियों को अधिक से अधिक जोड़ने के लिए डेबिट कार्ड से पेमेंट करने पर ट्रांजेक्शन चार्ज फ्री किया गया है. इसका लाभ यात्री को मिल रहा है. आगे भी यात्री सुविधाओं में बढ़ोत्तरी की जएगी.

-देवाशीष चंद्रा, जीजीएम, दक्षिण-पूर्व जोन, आईआरसीटीसी