- दो बार सिंगल टेंडर पड़ने से हुआ कैंसिल, अब तीसरी बार का इंतजार

- दो महीने काम हो गया लेट, तय समय में निर्माण पूरा होने में होगी मुश्किल

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्राथमिकता वाले पंचक्रोशी परिक्रमा मार्ग के निर्माण में टेंडर का पेंच फंस गया है। हालत यह है कि पिछले दो महीने में दो बार टेंडर पड़ा, लेकिन दोनों बार सिंगल टेंडर होने के चलते उसे कैंसिल करना पड़ा। अब अगले हफ्ते तीसरी बार टेंडर खोला जाएगा। ऐसे में मई में शुरू होने वाला काम करीब दो महीने लेट हो गया है। जिससे निर्धारित समय आठ महीने में काम पूरा होने में संशय है।

सकरा है पंचक्रोशी मार्ग

दरअसल, पंचक्रोशी परिक्रमा मार्ग काफी सकरा है। रास्ते में कंदवा व अन्य जगहों पर घनी बस्तियां हैं। इससे इस मार्ग पर वाहनों का दबाव बढ़ने पर आवागमन मुश्किल हो जाता है। साथ ही बस्तियों में जाम लग जाता है। सीएम योगी आदित्यनाथ के पंचक्रोशी परिक्रमा का प्लान बना तो पीडब्ल्यूडी ने अस्थायी तौर पर मार्ग को दुरुस्त करा दिया। हालांकि सीएम ने इस मार्ग को संवारने का निर्देश दिया।

दो तरह से बनेगी सड़क

राज्य सड़क निधि से नरिया तिराहे से कपिलधारा तक बनने वाले परिक्रमा मार्ग को पिच और सीसी बनाया जाएगा। आबादी वाले हिस्सों (बस्तियों) में सीसी रोड बनेगी, जबकि अन्य भागों में पिच रोड होगी। बस्तियों में लगे स्टोन को हटाकर सीसी किया जाएगा। जहां सड़क की चौड़ाई कम है। वहां अतिक्रमण हटाकर पैरलर किया जाएगा। राहगीरों की सहूलियत के लिए किनारों पर डेढ़ मीटर चौड़ा मिट्टी, चूना व सीमेंट मिश्रित पाथवे बनेगा। जलनिकासी के लिए बस्तियों में नाली बनेगी। काम पूरा होने के बाद सड़क की मार्किंग कर साइन बोर्ड लगाए जाएंगे।

पब्लिक सुविधाएं बढ़ेंगी

परिक्रमा मार्ग पर रास्ते में पड़ने वाले कंदवा, भीमचंडी, रामेश्वर, शिवपुर और कपिलधारा में राहगीरों के लिए सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। वाराणसी विकास प्राधिकरण (वीडीए) और पर्यटन विभाग इन जगहों पर स्टील बेंच, पेयजल, पौधरोपण कराने के साथ ही सुंदरीकरण करायेगा।

ये काम होंगे

- सुदृढ़ीकरण

- चौड़ीकरण

- इंटरलॉकिंग पटरियां

- पाथवे

- नाली निर्माण

- साइन बोर्ड

एक नजर

- 102 करोड़ प्रोजेक्ट की लागत

- 4.50 करोड़ मिली पहली किश्त

- 53 किलोमीटर बनेगी सड़क

- 7 मीटर चौड़ी होगी सड़क

- 1.5 मीटर इंटरलॉकिंग पटरी

- 1.5 मीटर चौड़ा बनेगा पाथवे

- 5 जगहों पर बढ़ेंगी सुविधाएं

- 31 दिसम्बर तक बनना है मार्ग

पंचक्रोशी परिक्रमा मार्ग का टेंडर प्रॉसेस में है। अगले सप्ताह टेंडर खुलने के बाद वर्क ऑर्डर जारी किया जाएगा। इसके बाद सड़क निर्माण शुरू कराया जाएगा। तय समय में काम पूरा करने का प्रयास रहेगा।

आशुतोष सिंह, एई, पीडब्ल्यूडी (निर्माण खंड, भवन)