चप्पे-चप्पे पर रहेगी पुलिस की नजर, संवेदनशील-अतिसंवेदनशील केंद्रों पर होगी वेबकॉस्टिंग

पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों की टीमें रहेंगी मुस्तैद, क्यूआरटी देगी क्विक रिस्पांस

Meerut. चप्पे-चप्पे पर पुलिस की नजर रहेगी. किसी भी संदिग्ध गतिविधि पर तत्काल कार्रवाई के आदेश सुरक्षाबलों को दिए गए हैं. संवेदनशील और अतिसंवेदनशील केंद्रों पर वेबकॉस्टिंग कराई जाएगी और इन केंद्रों पर अतिरिक्त फोर्स की तैनाती कर दी गई है. 11 अप्रैल को पोलिंग डे के चलते सुरक्षा व्यवस्था का परीक्षण करने विक्टोरिया पार्क पहुंचे एडीजी प्रशांत कुमार ने साफ शब्दों में कहा कि आयोग के निर्देश पर निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव कराया जाएगा. जो भी गड़बड़ी करेगा, उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी.

क्यूआरटी देगी क्विक रिस्पांस

एसएसपी नितिन तिवारी ने कहा कि जनपद में शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिए मेरठ में करीब साढ़े 21 हजार अ‌र्द्धसैनिक बल, सिविल पुलिस, पीएसी, होमगार्ड्स के जवान व पुलिस अफसर तैनात किए गए हैं. इसके अलावा क्विक रिस्पांस टीम (क्यूआरटी) की तैनाती भी की गई है. क्यूआरटी में सुपर जोनल, जोनल, सेक्टर मोबाइल के अलावा थानों की मोबाइल शामिल हैं. ये क्यूआरटी मतदान के दौरान किसी भी घटनाक्रम पर 3 मिनट के रिस्पांस टाइम में पहुंचेगी. 'चक्रव्यूह' ऐप के माध्यम से भी सूचनाओं का आदान-प्रदान मतदान के दौरान होगा तो वहीं कंट्रोल रूम से मिल रही सूचनाओं पर भी कार्यवाही होगी.

22 जोन, 234 सेक्टर

पोलिंग बूथ पर सुरक्षा-व्यवस्था के मद्देनजर पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों की टीमें मुस्तैद की गई हैं. वहीं जनपद को 22 जोन और 234 सेक्टर में बांटा गया है.

क्यूआरटी

7 सुपर जोनल

विधानसभावार सुपर जोनल की तैनाती की गई है. इस टीम में एडीएम और एसपी-एडीशनल एसपी लेवल के अधिकारी पुलिसबल के साथ मुस्तैद रहेंगे.

7 सब सुपर जोनल

विधानसभावार सब सुपर जोनल की तैनाती की गई है. इस टीम में एसडीएम और सीओ लेवल के अधिकारी पुलिसबल के साथ मुस्तैद रहेंगे.

22 जोनल मजिस्ट्रेट

जोनवार जोनल मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है, जिसमें इंस्पेक्टर के अलावा प्रशासनिक स्तर पर एक जोनल मजिस्ट्रेट पुलिसबल के साथ भ्रमण पर रहेंगे.

234 सेक्टर मजिस्ट्रेट

सेक्टरवार पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों को तैनात किया गया है, जिसमें एक सब इंस्पेक्टर के अलावा प्रशासन द्वारा तैनात सेक्टर मजिस्ट्रेट पुलिसबल के साथ मुस्तैद रहेंगे.

90-थाना क्षेत्रों की मोबाइल पुलिसबल के साथ गश्त करेंगी.

एक नजर में..

2 से अधिक पोलिंग बूथ वाले पोलिंग सेंटर्स पर पैरा मिलिट्री फोर्स तैनात की गई है. इसके अलावा संवदेनशील और अतिसंवेदनशील केंद्रों पर भी पैरामिलिट्री तैनात की गई है. विभिन्न क्षेत्रों में पैरा मिलिट्री के साथ क्यूआरटी गतिशील रहेगी.

जरा समझ लें..

32 कंपनी (3520 जवान)-पैरा मिलिट्री

8 हजार-होमगार्ड

1 हजार-सब इंस्पेक्टर और इंस्पेक्टर

8 हजार-कांस्टेबल

5 कंपनी (500 जवान)-पीएसी

315-चौकीदार

सभी मार्ग खुले रहेंगे

एसपी ट्रैफिक ने बताया कि 11 अप्रैल को मतदान के दिन शहर और जनपद के सभी मार्ग खुले रहेंगे. किसी भी रूट पर कोई प्रतिबंध नहीं है. आवागमन के दौरान अपने वाहनों के कागजात, सीट बेल्ट का प्रयोग, हेलमेट साथ लेकर चलें. संदिग्ध पाए जाने पर कार्रवाई होगी. जनपद की सीमा पर बाहरी जिलों से आने वाले वाहनों की सघन चेकिंग होगी.

आज होने वाले मतदान को लेकर आयोग के दिशा-निर्देश पर पुलिस की तैनाती की गई है. किसी भी घटना पर क्यूआरटी का रिस्पांस टाइम 3 मिनट रहेगा. संवेदनशील और अति संवेदनशील पोलिंग बूथों पर पर्याप्त संख्या में पैरा मिलिट्री फोर्स तैनात की गई है. इसके अलावा इन बूथों की वेबकॉस्टिंग भी कराई जाएगी.

नितिन तिवारी, एसएसपी