- बिजली विभाग ने अघोषित बिजली कटौती रोकने को शुरू की पहल

- सभी सब स्टेशनों पर की गई दो सदस्यीय टीमों की तैनाती

24 क्विक रिस्पांस टीम बनाई गई

2-2 कर्मचारी हर टीम में होंगे

15 मिनट में पहुंचेगा मोबाइल ट्रांसफार्मर

180510 कंज्यूमर्स शहर में

24 सब स्टेशन शहर में हैं

1652 शहर में लगे ट्रासफार्मर

6 मोबाइल ट्रांसफार्मर हैं

बरेली : अब बरेलियंस को लोकल फाल्ट के कारण होने वाली अघोषित बिजली कटौती से अब ज्यादा देर नहीं जूझना पड़ेगा. शिकायत मिलते ही विभाग की क्विक रिस्पांस टीम मौके पर जाकर फाल्ट सही कर बिजली सप्लाई चालू करेगी. इसके लिए शहर के सभी सब स्टेशनों पर क्विक रिस्पांस गैंग की तैनाती की गई. टीम में विभाग के ही दो-दो कर्मचारियों को जिम्मेदारी दी गई है.

विभागीय अफसरों ने दी ट्रेनिंग

विभाग में कार्यरत संविदा कर्मियों को इस गैंग में शामिल किया है. उन्हें स्पेशल ट्रेनिंग दी गई है कि सूचना पर किस प्रकार उन्हें समस्या का निदान करना है. वहीं विभागीय अफसर उनकी कॉल पर फौरन संसाधन उपलब्ध कराएंगे.

फौरन पहुचाएंगे मोबाइल ट्रांसफार्मर

अगर किसी इलाके के ट्रांसफार्मर में कोई टेक्निकल खराबी आती है तो उसे इलाके के लोगों को बिजली संकट से न जूझना पड़े इसके लिए ट्रांसफार्मर की खराबी ठीक होने तक मोबाइल ट्रांसफार्मर से सप्लाई देने की जिम्मेदारी भी गैंग की होगी. वह 15 मिनट में यह सुविधा मुहैया कराएंगे.

भेजनी होगी वीडियो

विभागीय अफसरों के निर्देश पर एक व्हाट्स एप गु्रप बनेगा. जिसमें गैंग सदस्य समस्या की शुरुआत से लेकर उसके निस्तारण तक की वीडियो डालेंगे, इसके आधार पर ही गैंग की सक्रियता की गणना होगी.

रिस्पांस फेल तो कटेगा वेतन

जिन इलाकों में बिजली की समस्या होगी इसके निस्तारण में उदासीनता बरतना गैंग को भारी पड़ सकता है. समस्या के निस्तारण के रिपोर्ट की निगरानी विभाग के अफसर करेंगे. इसलिए लापरवाही करने वाले कर्मचारी का वेतन रोकने के साथ ही वेतन में कटौती भी की जा सकती है.

वर्जन

बिजली के संकट में शहरवासियों को परेशानी न हो इसके लिए केआर गैंग की तैनाती की गई है. सभी सब स्टेशनों पर एक-एक टीम रहेगी. ट्रांसफार्मर में खराबी से लेकर शिकायत के निस्तारण की जिम्मेदारी भी टीम करेगी. उदसीनता दिखाने पर कड़ी कार्रवाई होगी.

एनके मिश्र, एसई