gorakhpur@inext.co.in
GORAKHPUR : लोकसभा चुनावी समर के लिए सभी पार्टियां अभी से ही जोर आजमाइश में जुट गई हैं। उम्मीद है जल्द ही चुनाव की घोषणा कर दी जाएगी। एक तरफ जहां सभी पार्टियों ने अपनी ताकत झोंक दी है तो वहीं वोटर्स भी इस बार अपने वोटिंग राइट्स का दिल नहीं बल्कि दिमाग के साथ इस्तेमाल करने को तैयार हैं। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट और रेडियो सिटी की ओर से खास मिलेनियल्स के लिए आयोजित राजनी-टी चर्चा गुरुवार को गोरखनाथ के राजेंद्रनगर स्थित शास्त्री नगर में हुई। कार्यक्रम का संचालन कर रहे आरजे प्रतीक की मौजूदगी में लोकसभा चुनाव से जुड़े मुद्दों पर खूब चर्चा हुई। इस दौरान यंग वोटर्स ने साफ किया कि यूथ सिर्फ चुनावी मुद्दा होकर रह गए हैं। जो सरकार आए वह रोजगार को बढ़ावा दे। साथ ही देश में बढ़ रहे आतंकवाद को जड़ से खत्म कर रक्षा क्षेत्र में अतिरिक्त बजट दे जिससे हमारा देश अन्य देशों को तरह रक्षा के क्षेत्र में मजबूती हासिल कर सके। युवाओं ने एक सुर में कहा कि इस बार उसी को वोट करेंगे जो उनके बारे में सोचे।

अभी भी समय है निकालें नौकरियां

आरजे प्रतीक ने सबसे पहले यूथ को मिलेनियल्स का मतलब समझाया। इसके बाद यूथ ने अपने मुद्दों को सामने रखा। मुकेश गुप्ता ने कहा कि सरकार के पास अभी भी समय है, वह नौकरियां निकाले जिससे बेरोजगारी खत्म हो सके। जो चुनाव होने वाला है वह युवाओं के लिए हो। युवा आगे रहें इसके लिए रोजगार के रास्ते खोलने चाहिए। अंजेश मिश्रा ने कहा कि ग्रुप डी व सी में इंटरव्यू समाप्त कर दिया गया है। इस बार इम्प्लॉइमेंट जनरेशन का अहम मुद्दा है। सरकार को प्रयास करना चाहिए कि सभी के लिए नौकरियां निकाले। नौकरियों में साक्षात्कार खत्म कर दिया गया है जो अच्छा है। मगर अभी तक एक भी नौकरियां क्लीयर नहीं हुई हैं। सरकार को एक बार और मौका देना चाहिए।

 

आतंकवाद का हो खात्मा



 

 

 

आयुष राय ने कहा कि देश के लिए आतंकवाद बहुत बड़ा मामला है। पाकिस्तान की ओर से जो प्रयोजित आतंकवाद है उसेजड़ से खत्म किया जाए। सरकार बढ़ते आतंकवाद के खात्मे के लिए अच्छा कार्य कर रही है। रक्षा के क्षेत्र में सरकार को और काम करने की जरूरत है। जो भी सरकार आर्मी के लिए कर रही है उसे बढ़ावा देना चाहिए। जो बजट है वह काफी कम है। डिफेंस के लिए अधिक बजट दिया जाए।

आयुष्मान भारत गरीबों के लिए वरदान

शनि द्विवेदी ने कहा कि आयुष्मतान भारत गरीबों को लिए वरदान है। सरकार ने पांच लाख रुपए का जो फ्री इलाज मुहैया कराया है वह काफी अच्छा है। इसके अलावा स्वच्छता को और बढ़ावा दिया जाना चाहिए। लोग पहले पहले बुराईयों को खत्म करें। साफ सफाई में भी देश काफी आगे हैं। इसके अलावा विकास के कार्य भी तेजी के साथ आगे बढ़ रहे हैं।

स्वच्छता के क्षेत्र में हुआ काम

प्रशांत सिंह ने कहा कि सरकार ने स्वच्छता के क्षेत्र में काफी काम किया है। ज्यादा से ज्यादा शौचालयों का निर्माण करवाया गया है। अन्य देश भी इसे फॉलो कर रहे हैं। सरकार को रिसर्च स्कॉलर्स को अच्छी सुविधा देनी चाहिए। वहीं उन्हें इस बात का भी ध्यान देना होगा कि वह यहां यूथ को अच्छी ट्रेनिंग दें जिससे उनका स्किल डेवलपमेंट हो सके।

देश का विकास तभी जब पुख्ता हो सुरक्षा

अपनी बात रखते हुए राजीव पांडेय ने कहा कि देश का तभी विकास हो सकता जब डिफेंस के क्षेत्र में पूरी तरह से मजबूत हों। आज के दौर में सोशल और नेशनल सिक्योरिटी जरूरी है। आए दिन घटनाएं घट रही हैं जिनपर रोक लगनी चाहिए। हम सुरक्षित रहेंगे तभी हमारा विकास होगा। सुरक्षा ही कुंजी है जिससे देश चलता है। इस लिए सरकार को इस बात का ध्यान रखा चाहिए कि पहले वह देश को सुरक्षित करने के उपाय सोचें।

मेरी बात

सरकार बहुत कुछ कर रही है। उन्हें अभी भी रोजगार के क्षेत्र में आगे आकर काम करना चाहिए। आतंकवाद को लेकर देश के लोगों में काफी गुस्सा है। इसे जड़ से समाप्त किया जाना चाहिए। साथ ही यूथ के लिए नौकरियों का दरवाजा खोलना चाहिए जिससे देश से बेरोजगारी खत्म हो और युवा वर्ग को रोजगार मिले। यह सरकार हर क्षेत्र में बेहतर कार्य कर रही है। अभी और करने की जरूरत है।

- शनि विश्वकर्मा

कड़क मुद्दा

सरकार ने कई वेकेंसीज तो जरूर निकालीं लेकिन अभी तक किसी को नौकरी नहीं मिल सकी है। सभी वैकेंसीज कहीं न कहीं रुकी पड़ी हैं जिसकी वजह से बेरोजगारों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है। आने वाली सरकार से सिर्फ इतना कहना है कि वह समय रहते वैकेंसियां तत्काल निकाले जिससे यूथ को रोजगार मिले। जहां तक डिफेंस का सवाल है तो हमारे पास बड़ी आर्मी है और तकनीकी के मामले में भी सबसे आगे हैं। सरकार को डिफेंस के लिए और बजट देना चाहिए जिससे आर्मी पूरी तरह मजबूत हो और दुश्मनों को मुंहतोड़ जवाब दे सके।

सेना के जवानों का काम काफी रिस्की होता है। हर समय जान पर बनी रहती है। लेकिन उनकी सैलरी देखी जाए तो काफी कम होती है। रक्षा के क्षेत्र में सरकार को बजट बढ़ाना चाहिए।

- आयुष राय

आतंकवाद और क्षेत्रीय घटनाओं को रोकना ही सरकार की प्राथमिकताएं होनी चाहिए। इसके अलावा जो अपने देश में आतंकवाद को बढ़ा दे रहे हैं उनपर भी कड़ी कार्रवाई हो।

- राजीव पांडेय

सरकार ने ग्रुप डी व सी की नौकरियों में साक्षात्कार खत्म किया है जो अच्छा है। सरकार को चाहिए कि वह समय रहते बची हुईं वैकेंसियों को निकाले जिससे यूथ को रोजगार मिल सके।

- मुकेश गुप्ता

बेरोजगारी की समस्या अब तक जस की जस है। कुछ जगहों पर नौकरियां मिल रही है तो कई जगहों पर कोर्ट की वजह से लटकी हुई हैं। सरकार को इन्हें जल्दी कंप्लीट करना चाहिए। साथ ही यह भी सोचें कि लोगों को कैसे रोजगार दिया जाए।

- शनि द्विवेदी

पुलवामा में सीआरपीएफ जवानों पर हमले की घटना कैसे हुई सरकार को इसकी समीक्षा करनी चाहिए। इसके अलावा रक्षा पर जो बजट खर्च किए जा रहे हैं उसे और बढ़ाने की जरूरत है।

- शौर्य प्रताप सिंह

स्वच्छता के क्षेत्र में सरकार जो कर रही है वह बेहतर है। शहर व गांव में बने शौचालय इस बात की गवाही दे रहे हैं। इस समय आतंकवाद सबसे ज्वलंत मुद्दा हैं। इस पर सरकार को विचार करना चाहिए।

- प्रशांत सिंह

सरकार जो रोजगार के लिए काम कर रही है वह ठीक है लेकिन अभी भी वैकेंसियों की रफ्तार सुस्त है। जिसकी वजह से युवा रोजगार के लिए भटक रहे हैं।

- अंजेश मिश्रा

आतंकवाद के खात्मे के लिए सरकार जो कदम उठा रही है वह बेहतर है। देश से आतंकवाद को समाप्त किया जाना चाहिए।

- अरविंद पांडेय