lucknow@inext.co.in
LUCKNOW: बड़े मुद्दों की बात की जाये तो करप्शन सबसे बड़ा मुद्दा है। गवर्नमेंट को चाहिए कि स्टेप बाई स्टेप हर विभाग से करप्शन को खत्म करें। कुछ यही बात सामने आई शुक्रवार को केडी सिंह स्टेडियम में हुए दैनिक जागरण आई नेक्स्ट इन एसोसिएशन विद रेडियो सिटी 91.1 एफएम मिलेनियल्स स्पीक जनरल इलेक्शन 2019 के मंच पर।

करप्शन को करें खत्म
केडी सिंह स्टेडियम में जैसे ही आरजे मयंक ने मिलेनियल्स स्पीक के मंच पर लोगों से सवाल किये तो अमृता गौतम बोलीं कि एजुकेशन पर ध्यान देना चाहिए। वहीं शिवानी शर्मा कहती हैं कि रोजगार मिलना सबसे जरूरी है। आज यूथ के पास जॉब नहीं है। वह कड़ी मेहनत करता है, एग्जाम देता है, लेकिन जॉब नहीं मिल रही। वहीं पैसे देकर लोगों को जॉब मिल जाती है। गवर्नमेंट को इसी करप्शन को खत्म करना चाहिए। शिवानी की बातों को आगे बढ़ाते हुए साक्षी यादव कहती है कि करप्शन हर जगह है। यूथ के पास जॉब नहीं है। गेम्स को ही ले लें यहां भी बहुत करप्शन है। अगर आप बड़े घर से हैं तो सेलक्ट हो जाते हैं और मिडिल क्लास से हैं तो आप कही और होते हैं। इसलिए गवर्नमेंट को चाहिए कि एक एक करके हर विभाग से करप्शन को खत्म करे। स्पो‌र्ट्स को बढ़ावा देना है तो करप्शन को खत्म करना होगा और जो करप्शन को खत्म करेगा मेरा वोट उसी को जायेगा।

लोगों की हेल्थ पर दें ध्यान
मिलेनियल्स स्पीक के मंच पर मुद्दों पर गर्मागर्म बहस के बीच अभिषेक त्रिपाठी सभी का ध्यान दूसरे मुद्दों पर ले जाते हुए कहते हैं कि हेल्थ भी तो एक बड़ा मुद्दा है। लोगों को हेल्थ संबंधी काफी प्रॉब्लम होती है। गवर्नमेंट को चाहिए कि उन्हें अच्छे डॉक्टर और नर्स की सेवाएं दें। तभी बात को बीच में काटते हुए रिंकी वर्मा कहती हैं कि साफ-सफाई न होने से गंदगी तो फैली ही है साथ ही बीमारी भी फैलती है। गवर्नमेंट को इसपर ध्यान देना चाहिए। वहीं रिंकी की बातों का समर्थन करते हुए बीना शुक्ला कहती हैं कि साफ-सफाई का ध्यान हर किसी को रखना चाहिए। लोग अच्छे से रहें और सभी का ध्यान रखें।

प्राइवेट सेक्टर पर दें ध्यान
मुद्दों पर छिड़ी बहस में आगे बोलते हुए सुधीर यादव कहते हैं कि गवर्नमेंट को प्राइवेट सेक्टर की ओर भी ध्यान देना चाहिए क्योंकि लोगों का भी पूरा ध्यान गवर्नमेंट जॉब पर ज्यादा और प्राइवेट में कम रहता है। ऐसे में गवर्नमेंट को चाहिए कि प्राइवेट सेक्टर में भी ऐसे अवसर बढ़ाए कि लोग उस ओर भी जाएं। वहीं महिमा राय, मोनिका पाल और रेनुका शर्मा तीनों सफाई को बड़ा मुद्दा मानती हैं। महिमा कहती हैं कि गवर्नमेंट को लोगों में अवेयरनेस बढ़ाने के लिए प्रयास करना चाहिये। सरकार जो भी पालिसी बनाएं उसके बारे में लोगों को बताना चाहिए। मोनिका का भी यहीं मानना है कि साफ-सफाई को लेकर लोगों को ज्यादा अवेयर होना चाहिये। वहीं रेनुका कहती हैं कि साफ-सफाई तो जरूरी मुद्दा है ही। इसके साथ एजुकेशन और हेल्थ केयर के बारे में सोचना चाहिए इसलिए वोट उसी को जायेगा जो इन मुद्दों पर बात और काम करेगा।

करप्शन के खिलाफ लें एक्शन
मिलेनियल्स स्पीक के मंच पर मुद्दों की बात आगे बढ़ी तो साफ शब्दों में बोलते हुए बबिता कनौजिया कहती हैं कि मेरे लिए सबसे कड़ा मुद्दा केवल बेरोजगारी है। मुझे बस इतना ही कहना है। बबिता की बात को आगे बढ़ाते हुए स्वीटी पांडे कहती हैं कि गवर्नमेंट को चाहिए कि देश की अर्थव्यवस्था पर ध्यान देना चाहिए। बेरोजगारी और हेल्थ पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए। वहीं आरती शर्मा कहती हैं कि कितने विभागों में पोस्ट खाली पड़ी हुई है। आखिर गवर्नमेंट उनपर वैकेंसी क्यों नहीं निकालती? और जब जॉब निकालती है तो करप्शन की भेंट चढ़ जाती है। गवर्नमेंट को इसके खिलाफ एक्शन लेना चाहिए।

 

 


आतंक पर करें वार

अपने आखिरी दौर में पहुंच चुकी बहस में बोलते हुए सतीश कुमार अपनी चिंता जाहिर करते हुए कहते हैं कि सबसे बड़ा मुद्दा तो आतंकवाद बना हुआ है। पुलवामा की आतंकी घटना, अलगाववादियों को वहां के आम लोगों को भड़काना आदि पर गवर्नमेंट को काम करना होगा। इसके खिलाफ सख्त एक्शन लेना होगा तभी आतंकवाद पर लगाम लगेगी। वहीं आखिरी में बोलते हुए समीर कुमार कहते हैं कि यूथ एग्जाम की तैयारी करता है, पेपर देता है, लेकिन रिजल्ट नहीं आता है। बस फॉर्म पर फॉर्म भरता रहता है। गवर्नमेंट को इसके बारे में सोचना चाहिए और इसकी कमियों को दूर करनी चाहिए।

 

मेरी बात

क्वालिफिकेशन का लेवल बढ़ता जा रहा है। कंप्टीशन ज्यादा हो गया है गवर्नमेंट जॉब को लेकर। हेल्थ की हर फील्ड में गवर्नमेंट और जॉब निकाले। जो ऑनलाइन एग्जाम होते हैं उनके रिजल्ट तुरंत आने चाहिए। आखिर उनके रिजल्ट निकालने में इतनी देरी क्यों होती है? गवर्नमेंट को इसके बारे में सोचना चाहिए।

 

कड़क मुद्दा

मिलेनियल्स स्पीक के मंच पर करप्शन सबसे कड़क मुद्दा बना रहा। हर कोई एजुकेशन से लेकर स्पो‌र्ट्स तक में हो रहे करप्शन को लेकर चिंतित नजर आया। सभी का मानना था कि करप्शन को लेकर गवर्नमेंट और सख्त काम करना होगा। अगर आपको एजुकेशन से लेकर स्पो‌र्ट्स तक को बढ़ावा देना है तो करप्शन को हटाना ही होगा।

 

सतमोला खाओ सबकुछ पचाओ

साफ-सफाई की बात तो गवर्नमेंट में हर कोई करता है, लेकिन उतनी सख्ती से इसका पालन नहीं कराया जाता है, जिसके कारण बीमारियां ज्यादा फैलती हैं। लोगों को भी ज्यादा अवेयर नहीं किया जाता है। ऐसे में साफ-सफाई की बात केवल बातें ही हैं।

 

स्पोटर्स में करप्शन मुद्दे पर मिला सतमोला गिफ्ट हैंपर

मिलेनियल्स स्पीक के मंच पर वैसे तो कई मुद्दों को लेकर गर्मागर्म चर्चा हुई। वहीं साक्षी यादव की ओर से करप्शन को लेकर उठाया गया मुद्दा वह भी खेलों में लेकर उठाने पर आरजे मयंक सहित पैनल में हर किसी ने सराहा और उन्हें मिला सतमोला की ओर से गिफ्ट हैंपर दिया गया।

 

आज यहां राजनीटी

जगह - स्पेक्ट्रम एजुकार्ट, विश्वास खंड, गोमती नगर

समय - 12:30 बजे


कोट

 

1. लोगों को अच्छे डॉक्टर और नर्स की सेवाएं देनी चाहिए। उनके प्रापर इलाज पर ध्यान देना चाहिये। सरकार को इस ओर ध्यान देना होगा।

- अभिषेक त्रिपाठी

 

2. एजुकेशन पर ध्यान दें। कॉलेज में रेगुलर क्लासेज होनी चाहिए। एजुकेशन सिस्टम को और मजबूत किया जाए।

- अमृता गौतम

 

3. साफ-सफाई पर ध्यान देना होगा। इस पर और काम करने की जरूरत है। लोग अच्छे से रहे इसके बारे में सोचना होगा।

- बीना शुक्ला

 

4. गवर्नमेंट को चाहिए की जो पॉलिसी बनाये उसको लेकर अवेयरनेस ज्यादा बढ़ाएं। ताकि लोगों को भी जरूरी जानकारी मिल सके।

- महिमा राय

 

5. साफ-सफाई पर ध्यान देना होगा क्योंकि गंदगी के कारण ही बीमारियां फैलती हैं।

- रिंकी वर्मा

 

6. यूथ पेपर देता है, लेकिन रिजल्ट नहीं निकलता है। वह केवल फॉर्म पर फार्म भरता रह जाता है। इसपर गवर्नमेंट को ध्यान देना होगा।

- समीर कुमार

 

7. पैसे देकर दूसरों को जॉब मिल जाती है और मेहनत करने वाले रह जाते है। इसके खिलाफ गवर्नमेंट को कड़े कदम उठाने चाहिए।

- शिवानी शर्मा

 

8. प्राइवेट सेक्टर की ओर भी ध्यान देना चाहिए। लोगों को गवर्नमेंट जॉब ज्यादा भा रही है। इसलिए गवर्नमेंट को प्राइवेट सेक्टर के बारे में सोचना चाहिए।

सुधीर यादव