राधा अष्टमी पर मंदिरों में आयोजित कार्यक्रम में घूम उठे भक्तजन

राधाकुंज विहारी जी महाराज, इस्कॉन समेत प्रमुख मंदिरों में भजन-कीर्तन का चला दौर

ALLAHABAD: शहर के मंदिरों में राधा अष्टमी पूरे धूमधाम के साथ मनाई गई। राधाकुंज विहारीजी महाराज गाड़ीवान टोला खुल्दाबाद में राधा जन्मोत्सव कार्यक्रम वैष्णव परंपरा के अनुसार आयोजित हुआ। सुबह के वक्त मंदिर में यहां कई प्रोग्राम किए गए। मंगल आरती के बाद प्रियाजी को केसर स्नान कराने के बाद उनका भव्य श्रृंगार किया गया। पूरे दिन श्रृंगार आरती, राजभोग आरती संग संध्या आरती का दौर चला। इस दौरान वैष्णव भक्तों द्वारा बधाई गीत गाई गयी। राधा नाम संकीर्तन के अलावा राधारानी के अवतार पर प्रकाश डाला गया।

हरे रामा हरे कृष्णा की गूंज

बलुआघाट स्थित इस्कॉन मंदिर में सुबह से ही भक्तों का जमावड़ा रहा। राधारानी का मंत्रोच्चार के बीच पंचामृत से अभिषेक कर उन्हें रत्नजडि़त वस्त्र अर्पित किए गए। स्वर्णाभूषणों से श्रृंगार कर मेवा व मिष्ठान सहित 56 भोग का प्रसाद चढ़ाया गया। ढोलक व मजीरे की थाप पर हरे रामा-हरे कृष्णा, राधे-राधे नाक का आवाज फिजां में गूंजती रही। मंदिर परिसर में दोपहर में भंडारे का आयोजन हुआ। अनुष्ठान-पूजन में आचार्य दास, टेम्पल कमांडर पूर्णकांत दास, वेणुविजय दास, चैतन्य नारायण दास, सौम्य दास आदि शामिल रहे।

-----------

आज होगा अभिषेक पूजन

श्रीनिम्बार्क आश्रम बैरहना में महंत राधामाधव दास की अध्यक्षता में राधारानी का प्राकट्योत्सव शनिवार को मनाया जाएगा। सुबह के समय मंत्रोच्चार के बीच पूजन-अर्चन होगा। जबकि शाम को राधारानी की जन्मोत्सव आरती होगी। इसी प्रकार महाजनी टोला चौक स्थित श्री निम्बार्काचार्य पीठ में शनिवार को राधारानी का जन्मोत्सव मनाया जाएगा। अमरेंद्र कृष्ण गोस्वामी ने बताया कि शाम को संगीता मिश्रा भजनों की सुरीली प्रस्तुति करेंगी।