RANCHI : रेडियो मंत्रा ने बाल अधिकार के प्रति लोगों को अवेयर करने के लिए फोरम फॉर चिल्ड्रेन का गठन किया है। इस फोरम के जरिए बच्चे खुलकर अपने विचार व्यक्त कर सकते हैं। विश्व बाल श्रम उन्मूलन दिवस के मौके पर रेडियो मंत्रा की ओर से शुरू किए गए खास जागरूकता अभियान को यूनिसेफ का सपोर्ट मिला है।

बाल पत्रकारों ने रखी अपनी बात

इस अभियान की खासियत है बाल पत्रकार। विश्व बाल श्रम उन्मूलन दिवस के मौके पर गुरुवार को ये बाल पत्रकार रेडियो मंत्रा के ऑफिस में आए। इस दौरान ये आरजे शैंकी, आरजे गुल और आरजे बरखा के शो में शामिल हुए। इन शोज के दौरान बाल पत्रकारों ने बताया कि वे चाइड लेबर के शुरू से खिलाफ रहे हैं और बच्चों को इससे दूर रखने के लिए अपनी ओर से पूरी कोशिश की। कई को बाल श्रम से मुक्त कराने में भी सफलता मिली। इस दौरान इन बच्चों ने आरजे शैंकी से रेडियो में काम करने के तौर-तरीकों को जाना।

चाइल्ड लेबर पर बेस्ड प्रोग्राम

रेडियो मंत्रा पर विश्व बाल श्रम उन्मूलन दिवस पर गुरुवार को ब्रॉडकास्ट होनेवाले सभी प्रोग्राम्स चाइल्ड लेबर पर बेस्ड थे। हर शो के लिए गेस्ट बुलाए गए थे, जिन्होंने चाइल्ड लेबर के मुद्दे पर अपनी बात रखी। आईजी अनुराग गुप्ता, एसएसपी प्रभात कुमार, यूनिसेफ के झारखंड चीफ, संजय मिश्रा, रूपलक्ष्मी मुंडा और चाइल्ड वेलफेयर कमिटी के योगेंद्र प्रसाद ने रेडियो मंत्रा के जरिए चाइल्ड लेबर पर अपनी बात रखी। इस दौरान जोश फैक्टरी, मेरा वाला हिट और रूट नंबर 919 जैसे प्रोग्राम्स में ऑडिएंसेज भी बढ़-चढ़कर शामिल हुए। ऑडिएंसेज ने कहा कि वे न तो अपने बच्चों को काम करने देंगे और न ही अपने घर पर बच्चों से काम कराएंगे। अब हर बच्चा स्कूल में होगा और उनके हाथों में देश का भविष्य होगा।