राहुल गांधी का जन्म
राहुल गांधी का जन्म 19 जून, 1970 को नई दिल्ली में हुआ था। राहुल नहरू-गांधी परिवार के चौथी पीढ़ी हैं। उनकी शुरूआती पढ़ाई  दिल्ली के मॉडर्न स्कूल से पूरी हुई। इसक बाद वे आगे की पढ़ाई के लिए देहरादून के 'दून स्कूल' में चले गए। बता दें कि इसी स्कूल से उनके पिता राजीव गाँधी ने भी अपनी पढ़ाई पूरी की थी।
इस कारण से राहुल गांधी को नाम बदलकर कंपनी में करना पड़ा था काम
पढ़ाई घर से ही करनी पड़ी
साल 1984 में इंदिरा गांधी कि हत्या के बाद सुरक्षा कारणों के चलते राहुल को अपनी पढ़ाई घर से ही पूरी करनी पड़ी। इसके बाद उन्होंने आगे की पढ़ाई के लिए साल 1989 में दिल्ली के सेंट स्टीफन कॉलेज में एडमिशन कराया, लेकिन यहां भी सुरक्षा कारणों से उन्हें अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ी। इसके बाद वे पढ़ाई पूरी करने अमेरिका चले गए।
इस कारण से राहुल गांधी को नाम बदलकर कंपनी में करना पड़ा था काम
अमेरिका भी पढ़ाई छोड़नी पड़ी
दिल्ली में पढ़ाई छोड़ने के बाद राहुल गांधी ने साल 1989 में अमेरिका के हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया था, लेकिन उन्हें साल 1991 में अपने पिता राजीव गाँधी की हत्या के बाद सुरक्षा कारणों से फिर पढ़ाई छोड़नी पड़ी।
इस कारण से राहुल गांधी को नाम बदलकर कंपनी में करना पड़ा था काम

दूसरे यूनिवर्सिटी से पढ़ाई पूरी की
हार्वर्ड यूनिवर्सिटी छोड़ने के बाद राहुल गांधी ने फ्लोरिडा के रोलिन्स कॉलेज में एडमिशन लिया और साल 1994 में आर्ट्स से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की और साल 1995 में कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के ट्रिनिटी कॉलेज से एमफिल भी पूरा किया।

नाम बदलकर कंपनी में काम किया
ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद राहुल गांधी ने 3 साल तक लंदन के मोनिटरिंग ग्रुप के लिए भी काम किया है। बता दें कि सुरक्षा कारणों के चलते वे यहां अपना नाम बदलकर काम करते थें। मोनिटरिंग ग्रुप में लोग राहुल को Raul vinci के नाम से जानते थे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राहुल को सुरक्षा कारणों से अपना नाम बदलकर पढ़ाई भी पूरी करनी पड़ी है।

2004 में पॉलिटिक्स में एंट्री

राहुल गांधी ने साल 2004 में पॉलिटिक्स में एंट्री ली थी और अपने पिता के संसदीय क्षेत्र अमेठी से लोकसभा चुनाव लड़ा और जीत गए।  
इस कारण से राहुल गांधी को नाम बदलकर कंपनी में करना पड़ा था काम

National News inextlive from India News Desk