-बनारस के पिंडरा विधानसभा में अपने पहले जनसभा से राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी पर साधा निशाना

-45 मिनट के भाषण में युवाओं, किसानों व मजदूरों से जोड़ा नाता

VARANASI

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में भी हमलावर रहे। गुरुवार को पिंडरा विधानसभा क्षेत्र के नेशनल इंटर कॉलेज ग्राउंड में आयोजित जनसभा में राहुल ने कहा कि मां गंगा से नरेंद्र मोदी ने पीएम बनने के लिए सौदा किया। मां गंगा से बड़े-बड़े वादे किए और सांसद बनते ही मां को भूल गए। कहा कि जो वादा किया था उसे पूरा भी कीजिए। रिश्ता दिखाने से नहीं निभाना भी पड़ता है। बनारस में अपने पहले प्रोग्राम में तंज कसते हुए कहा कि मां गंगा को पूरे देश की बजाए गुजरात का एक बेटा मिला। जिसने उनको साफ और स्वच्छ करने का वादा किया और जैसे ही सरकार बनी मुंह मोड़ लिया। खोखले वादे नहीं चलेंगे। यही नहीं बनारस के लोगों से उन्होंने ढाई साल पहले यहां मेट्रो रेल, क्योटो, गंगा को निर्मल करने, घाट की सफाई, स्वच्छ पीने के पानी का इंतजाम, रिंग रोड, सोलर लाइट, गंगा बोट, भोजपुरी फिल्म सिटी व फोरलेन जैसे कई सपने दिखाए थे। लेकिन एक भी सपना जमीन पर उतर नहीं पाया। कहा कि यहां फिल्म सिटी की बजाए यहां मोदी ने एक फिल्म बनाया। जिस फिल्म में सब वही हैं। डायरेक्टर, प्रोड्यूसर, एक्टर, स्क्रिप्ट राइटर, उन्होंने सन् 2014 में जो दिल वाले दुल्हनियां ले जाएंगे फिल्म का प्रोमो दिखाया वह फिल्म ढाई साल बाद शोले बन गयी। फिल्म से गब्बर सिंह निकल आया है।

गरीबों का खींचो, अमीरों को सींचो

बनारस की सभा में भी राहुल गांधी नोटबंदी पर पीएम को घेरने से नहीं चुके। कहा कि ढाई साल के कार्यकाल में नरेंद्र मोदी की गरीबों से पैसा खींचो और अमीरों को सींचो नीति चल रही है। जब देश के बड़े 50 लोगों का 1.40 लाख करोड़ रुपये कर्ज माफ हो सकता है तो किसानों व गरीबों का क्यों नहीं। डॉ। मनमोहन सिंह ने किसानों का 70 हजार करोड़ रुपये माफ किया था। कहा कि नोटबंदी के दौरान आम आदमी लंबी-लंबी लाइन में भूखे प्यासे लगा था और कालेधन वाले बैंक के पीछे से अपना नोट बदल ले रहे थे। उन्होंने कहा कि देश में 94 परसेंट ब्लैक मनी स्विस बैंक, जमीन और ज्वेलरी में लगा है। जबकि मात्र छह परसेंट ही कैश में है। ऐसे में अगर पीएम कालेधन के खिलाफ लड़ने की घोषणा किए थे तो किसान, मजदूर, जवानों और बहनों को लाइन में क्यों लगवाया। इसके पीछे उनकी चाल थी। क्योंकि बैंकों में पैसे ही नहीं थे, अगर नोटबंदी के बाद पैसे नहीं जमा होते तो मोदी अपने चहेतों को पैसे कहां से देते।

जॉब देने वालों को मिलेगा पैसा

जनसभा में अपने भाषण में राहुल ने कहा कि इस ग्राउंड में सबसे अधिक युवा दिखायी दे रहा है। सवाल उछाला कि युवाओं की सबसे बड़ी समस्या क्या होती है बदले में जवाब मिला रोजगार। बस इसके बाद तो उन्होंने कहा कि मोदी ने हर साल दो करोड़ युवाओं को रोजगार देने का वादा किया था। पर ऐसा दो साल से अधिक दिन बीतने के बाद भी नजर नहीं आ रहा है। लेकिन हम ऐसा नहीं करेंगे जिलों में संचालित छोटी-छोटी फैक्ट्री जिसमें 50 लोग काम करते हैं उन्हें रुपये के साथ ही रोड व बिजली भी देंगे ताकि रोजगार बढ़ सके। यही नहीं संसाधन उपलब्ध कराने के साथ ही तीन साल बाद वहां पहुंचेंगे और देखेंगे कि 500 लोगों को जॉब मिला या नहीं। इससे जहां रोजगार के अवसर मिलेंगे वहीं लोकल लेवल पर बनने वाले प्रोडक्ट को भी ऊंचाई पर पहुंचाने का मौका मिलेगा।

USA में मेड इन बनारस

कहा कि यूपी में शायद ही कोई जिला होगा जहां कोई खासियत न हो। बनारस की साड़ी, भदोही कारपेट, लखनऊ का आम, मुरादाबाद के पीतल के बर्तन, अमेठी के टमाटर, फिरोजाबाद की चूड़ी का कोई सानी नहीं है। पर इन्हें पुरी दुनिया में फेमस करना है। अमेरिका में भी लोग मेड इन बनारस की साड़ी खरीदें तो कितना अच्छा होगा। हम इसे करके दिखाएंगे। इसके पहले कांग्रेस के कैंडीडेट अजय राय ने सभा में कहा कि पिंडरा के लोग हमारे परिवार के मेंबर हैं। सभा को रामबालक पटेल ने भी संबोधित किया। संचालन जिलाध्यक्ष प्रजानाथ शर्मा ने किया। इसके पहले सभा स्थल पर राहुल गांधी के पहुंचते ही सेवादल के प्रदेश संगठन मंत्री रामसुधार मिश्र के नेतृत्व में हरीश मिश्र, प्रभात वर्मा, धन्वंतरी द्विवेदी, बबलू बिंद आदि ने गार्ड ऑफ ऑनर पेश किया।