-राज्य के मुद्दों और उपलब्धियों से दिखी राहुल गांधी के भाषण में दूरी

केंद्र के मुद्दे ही रहे राहुल गांधी के निशाने पर

फटा कुर्ता और आपदा की बात कह आम आदमी से की जुड़ने की कोशिश

----------

RISHIKESH:

ऋषिकेश में कांग्रेसियों में जोश भरने आए राहुल गांधी ने खुद को आम आदमी से जोड़ने की खूब कोशिश की। फटा कुर्ता दिखाकर लोगों को अपने पक्ष में करने की जुगत की तो ठेली पर जाकर मुंगफली भी खाई। आपदा के बाद अपनी केदारनाथ की पैदल यात्रा का जिक्र करते हुए खुद को प्रदेश का हितैषी दिखाने की भी कोशिश की। कुल मिलाकर राहुल ने आम आदमी से अपने जुड़ाव का भरसक प्रयास किया। लेकिन प्रदेश के आम मुद्दों से दूर ही रहे। केंद्र पर जमकर बरसे।

मोदी पर तीखा हमला

विधानसभा चुनाव में कांग्रेस में जान फूंकने के लिए राज्य में दूसरी बार आए राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर नोटबंदी और महात्मा गांधी को लेकर तीखा हमला बोला। आरबीआई की स्वायत्तता पर चोट को मुद्दा बनाते हुए उन्होंने कहा कि देश की आर्थिक आत्मा की हत्या की गई है। गांधी जी के चरखे पर गांधी जी की फोटो नहीं, मोदी जी की फोटो आ गई। तिरंगे के लिए जान गंवाने वाले जिस व्यक्ति ने तीन गोलियां सीने पर खाई, उस व्यक्ति को नरेंद्र मोदी ने पीछे कर दिया है। अगले साल रामलीला होगी और भगवान राम की जगह मोदी दिखाई देंगे। उन्होंने उत्तराखंड को पर्यावरण संरक्षण में बड़े योगदान के लिए ग्रीन बोनस देने की पैरवी की।

आरबीआई कांग्रेस की देन

ऋषिकेश के डीएसबी इंटरनेशनल स्कूल परिसर में सोमवार को कांग्रेस के प्रदेशस्तरीय ग्राम, बाजार, नगर, ब्लॉक और बूथ स्तरीय कार्यकर्ता सम्मेलन में राहुल गांधी के तकरीबन पौन घंटा लंबे संबोधन में ज्यादातर वक्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही निशाने पर रहे। उन्होंने कहा कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया कांग्रेस की देन है। ये ऐसी संस्था बनाई जो सरकार के दबाव और राजनीतिक दबाव में न हो। लेकिन नोटबंदी का फैसला होता है और आरबीआई के गवर्नर को एक दिन पहले चिट्ठी आती है कि भ्00 व क्000 का नोट चलन से बाहर करना है।

भाजपा देश में फैला रही डर

उन्होंने कहा कि आरएसएस के हेड क्वार्टर में क्9भ्0 से ख्00ख् तक तिरंगा नहीं फहराया गया। उन्होंने आरएसएस और भाजपा से तिरंगा नहीं फहराने के बारे में जवाब मांगा। देश को कांग्रेसमुक्त किए जाने की भाजपा की मुहिम पर राहुल दार्शनिक और आध्यात्मिक भाव में डूबे नजर आए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस को उन्होंने गूगल पर सर्च किया तो गीता और उपनिषद भी पढ़े। अलग-अलग धर्मो में भी हाथ नजर आया। कांग्रेस का सिंबल भी हाथ है। इस हाथ का मतलब है डरो मत। उन्होंने कहा कि भाजपा पूरे देश में डर पैदा कर रही है। एक धर्म और जाति को दूसरे से लड़ाया जा रहा है। उन्होंने उत्तराखंड के पर्यावरण संरक्षण, जल, जंगल, नदियों को बचाने में दिए जा रहे योगदान को देखते हुए ग्रीन बोनस की पैरवी की। सभा में मुख्यमंत्री हरीश रावत, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष किशोर उपाध्याय, प्रदेश सह प्रभारी संजय कपूर, काबीना मंत्री इंदिरा हृदयेश, राज्यसभा सांसद प्रदीप टम्टा ने भी विचार व्यक्त किए।