patna@inext.co.in

PATNA: पटना में प्रतिबंध के बावजूद भी सरेआम कैरी बैग खुलेआम बिक रहा है. इसका खुलासा तब हुआ जब मंगलवार को नगर निगम की टीम ने छापेमारी की. निगम की टीम ने राजधानी में 6 फैक्ट्री, 351 दुकानों में छापा मारा और 19 किलो कैरी बैग जब्त किया. पटना सिटी और अजीमाबाद अंचल सहित कई इलाकों में यह कार्रवाई की गई.

जारी रहेगा अभियान

निगम एवं प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के पदाधिकारियों की मौजूदगी में छापेमारी किए जाने से मंडी, बाजार एवं वेंडरों के बीच हड़कंप मचा रहा. दोनों अंचलों में 351 दुकानदारों और कई प्लास्टिक फैक्ट्रियों की जांच की गयी. पूरे दिन चली इस कार्रवाई में टास्क फोर्स द्वारा 19 किलो कैरीबैग जब्त किया गया. इसका इस्तेमाल करने वालों से निगम ने 23,300 जुर्माना वसूला गया. अधिकारियों ने कहा कि यह अभियान जारी रहेगा. फैक्ट्रियों ने अपना उत्पादन बदल दिया है.

अधिकारियों ने फैक्ट्रियों को भी खंगाला

पटना सिटी अंचल के कार्यपालक पदाधिकारी सुशील कुमार मिश्रा ने बताया कि उनके क्षेत्र में चले अभियान के दौरान 206 दुकानों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए इनसे 17,900 रुपया जुर्माना वसूला गया. इनसे दस किलो प्रतिबंधित कैरीबैग जब्त किया गया. दस प्लास्टिक फैक्ट्रियों पर पहुंची टीम ने छह की जांच किया. चार बंद थी. सभी फैक्ट्रियों में प्रतिबंधित कैरीबैग का निर्माण नहीं हो रहा था. अभियान में सहायक पर्यावरण अभियंता सैन कुमार, सहायक वैज्ञानिक पदाधिकारी आमीप कुमार व अन्य थे.

अजीमाबाद अंचल में 145 दुकानों में छापेमारी

निगम के अजीमाबाद अंचल के कार्यपालक पदाधिकारी अहमद अली अंसारी ने बताया कि निगम कार्यालय से लेकर गायघाट, बिस्कोमान, शेरशाह रोड समेत अन्य इलाकों में 145 दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई की गयी. इनके पास से नौ किलो कैरीबैग जब्त किया गया. 14,400 रुपया जुर्माना वसूला गया. सात प्लास्टिक फैक्ट्रियों में से टीम ने छह की जांच किया. यहां प्रतिबंधित कैरीबैग का निर्माण नहीं हो रहा था. एक फैक्ट्री बंद थी. अभियान में प्रदूषण बोर्ड के अधिकारी अरूण कुमार व अन्य थे.