- एडीएम नागरिक आपूर्ति और एसीएम फ‌र्स्ट के नेतृत्व में हुई कार्रवाई

- दिल्ली गेट व नालबंद चौराहे के फिलिंग पंपों पर टीमों का छापा

आगरा। सोमवार को दैनिक जागरण-आईनेक्स्ट ने मीटर पूरा-फ्यूल अधूरा नामक शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी, मंगलवार को जिला प्रशासन ने खबर का संज्ञान लेते हुए तहसील दिवस के बाद शाम को फिलिंग स्टेशनों पर चेकिंग अभियान चलाया। प्रशासन की टीम को देखकर पेट्रोल-डीजल पंपों पर खलबली मच गई।

एसीएम प्रथम को नहीं मिली गड़बड़ी

एसीएम प्रथम अरुण कुमार ने नालबंद चौराहा स्थित हुकुम चंद फकीर चंद पेट्रोल पंप पर चेकिंग की। इस दौरान कैलिब्रेशन सील को भी चेक किया गया। डिस्पेन्सिंग यूनिट को भी देखा गया। इसके बाद टीम प्रतापपुरा चौराहे स्थित पेट्रोल पंप पर पहुंची, इस दौरान कुछ कमियां नजर आयी, हालांकि मेजर कुछ गड़बड़ी नहीं मिली। इनको दुरुस्त करने के निर्देश दिए गए। इस बारे में एसीएम फ‌र्स्ट ने बताया कि पेट्रोल पंपों पर कुछ कमियां मिलीं थी, मेजर कोई गड़बड़ी नजर नहीं आयी, सुधार के निर्देश दिए गए हैं।

एडीएम नागरिक आपूर्ति ने देहली गेट पर की जांच

एडीएम नागरिक आपूर्ति नरेन्द्र कुमार के नेतृत्व में कार्रवाई की गई। इस दौरान टीम को कोई गड़बड़ी नहीं मिली। इसके बाद एसीएम सेकेंन्ड अनुरुद्ध सिंह के नेतृत्व में संजय प्लेस स्थित आजाद पेट्रोल पंप पर कार्रवाई की गई।

वीसी में चीफ सेक्रेटरी ने किया तलब

देर शाम कलक्ट्रेट स्थित एनआईसी में चीफ सेक्रेटरी राहुल भटनागर ने शासनादेश के अनुपालन में पेट्रोल पंपों पर की गई जानकारी तलब की। उन्होंने नए सिरे टीम बढ़ाकर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इस दौरान डीआईजी महेश कुमार मिश्र, आईजी सुजीत पाण्डेय, डीएम गौरव दयाल, एडीएम सीएस नरेन्द्र कुमार आदि मौजूद रहे।

फिलिंग स्टेशनों पर सुविधाओं का आदेश देकर भूले डीएम

जिले के 173 पेट्रोल-डीजल पंपों पर विगत महीने पेट्रोल पंपों पर 9 प्रकार की सुविधाएं मुहैया कराने के निर्देश दिए थे। डीएम ने आदेश में कहा था कि पंपों का औचक निरीक्षण करवाने की बात कही थी। लेकिन डीएम का आदेश निर्देश बनकर ही रह गया।

एक दिन में तीन-तीन पंपों से की जाए सेम्पलिंग

शासन के निर्देशों के अनुसार डीएम गौरव दयाल ने एडीएम नागरिक आपूर्ति नरेन्द्र कुमार सिंह के नेतृत्व में चार टीमों का गठन किया है। शासन के निर्देशों के अनुसार फिलिंग स्टेशनों के निरीक्षण के लिए एक्जीक्यूटिव मजिस्ट्रेट या जिला पूर्ति अधिकारी, ऑयल कंपनी के जिला समन्वयक, पूर्ति निरीक्षक का होना आवश्यक है। इस दौरान टीम आकस्मिक निरीक्षण कर तीन-तीन सेम्पलिंग करेंगे। टीम को सैम्पुलिंग के लिए एल्युमीनियम कन्टेनर, लकड़ी के बॉक्स प्लास्टिक सील आदि का होना जरुरी है।

इन टीमों का किया गठन

एसीएम सेकेन्ड, आईओसी के फील्ड ऑफिसर अभिषेक सिंह, सतीश कुमार क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी, शैलेन्द्र कुमार निरीक्षक विधिक माप विज्ञान, जिला पूर्ति अधिकारी, मंयक कुमार फील्ड ऑफिसर आईओसी, दुर्गेश दीक्षित वरिष्ठ निरीक्षक विधिक माप विज्ञान मौजूद रहेंगे। इस दौरान प्रत्येक टीम को 10-10 पेट्रोल पंपों की जांच करनी होगी।