-पुलिस किसी भी मामले में नहीं ले रही है एक्शन

>BAREILLY :

बिजली की चोरी रोकने के लिए इन दिनों एक अहम अभियान चलाया जा रहा है। जिसे शासन ने मॉर्निग रेड नाम दिया है। शासन स्तर पर सख्ती हुई तो विभाग भी हरकत में आया। विभाग ने ताबड़तोड़ रेड मार कर 425 से अधिक बिजली चोरी के मामले पकड़े। इनमें से 210 के करीब लोगों के खिलाफ शहर के विभिन्न थानों में एफआईआर भी दर्ज कराई गई, लेकिन एफआईआर दर्ज होने के बाद भी मामला सिफर है। पुलिस ने किसी भी मामले में एक्शन नहीं लिया है। वहीं विद्युत लोड भी काफी बढ़ गया है।

80 मेगावॉट तक बढ़ा लोड

पिछले दो हफ्ते में शहर में करीब 80 मेगावॉट तक बिजली की खपत बढ़ा है। 250 मेगावॉट की जगह 330 मेगावॉट बिजली की डिमांड इस समय 1.87 लाख कंज्यूमर्स के बीच है। हालांकि विभाग इसके पीछे का रीजन टेम्प्रेचर की मार बता रहा है। जबकि हकीकत कुछ और ही है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक गर्मी की वजह से बिजली की खपत मात्र 25 मेगावॉट तक ही बढ़ा है। बाकी बिजली का इस्तेमाल इल्लीगल तरीके से हो रहा है।

दिन में रेड रात का क्या

जैसा कि अभियान का नाम है मॉर्निग रेड विभाग के अधिकारी और कर्मचारी 30 से 35 की संख्या में एक क्षेत्र में छापेमारी के लिए जा रहे हैं। ताकि बिजली की चोरी कर रहे लोगों के अंदर खौफ पैदा हो। निश्चित तौर पर इसका असर भी दिखा है। विभाग की सक्रियता के बाद बिजली की चोरी दिन में कम हुई है, लेकिन शाम ढलते ही लोड फैक्टर का ग्राफ बढ़ना शुरू हो जाता है। क्योंकि, रात के समय कर्मचारियों की निष्क्रियता का फायदा उठाना बिजली की चोरी करने वाले शुरू कर देते हैं। यहीं कारण है कि दिन की तुलना में रात में बिजली की खपत शहर में अधिक है।

पुलिस और प्रशासन को शामिल करने के निर्देश

बिजली विभाग के रेड के बाद भी लोड फैक्टर कम नहीं होने पर शासन ने नाराजगी जाहिर की है। शासन ने ऐसे में बिजली विभाग के अधिकारियों को प्रशासन और पुलिस की भी मदद अभियान में लेने को कहा है

एक नजर

-1.87 लाख बिजली कंज्यूमर्स

- 330 मेगावॉट बिजली की डिमांड

- 250 मेगावॉट बिजली की थी जरूरत पहले

- 2 हफ्ते में 80 मेगावॉट तक कि एक्स्ट्रा खपत

बिजली की चोरी कर रहे लोगों के खिलाफ लगातार करवाई की जी रही है। एफआईआर दर्ज कराने के अलावा जुर्माना भी वसूला जा रहा है। हालांकि पिछले कुछ दिनों में बिजली की खपत बढ़ी है। जिसे कंट्रोल करने का काम किया जा रहा है।

एनके मिश्रा, एसई, बिजली विभाग