धामावाला बाजार में हंगामा,दुकानें बंद कर विरोध में उतरे व्यापारी

देहरादून:

दून के ज्वैलरी मार्केट धामावाला में फ्राइडे को उस समय अफरा-तफरी मच गई जब भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) की टीम पुलिस फोर्स साथ लेकर जांच करने उतर गई. टीम ने तीन दुकानों में जांच की. इस दौरान ज्वैलरी कारोबारी विरोध पर उतर आए. अफसरों से छीना झपटी हो गई. पुलिस बीच में आई तो धामावाला बाजार बंद कर दिया गया. बीआईएस की टीम बिना कुछ जब्त किए या सैंपल लिए लौट गई.

बीआईएस के साइटिस्ट एवं देहरादून आफिस हेड एएम डेविड ने बताया कि देहरादून में तीन ज्वैलर्स के खिलाफ बिना रजिस्ट्रेशन हॉलमार्क ज्वैलरी बेचने की शिकायत मिली थी. शिकायतकर्ता ने बिल भी पेश किए थे. इस पर पुलिस टीम को साथ लेकर सर्च ऑपरेशन चलाया गया. एक बिन लाइसेंसी शॉप पर ज्वैलरी मिल गई. दुकान वाले का कहना था कि यह ज्वैलरी कोई बेच गया है, जिसे गलाकर फिर से जेवर बनाने थे. टीम ने स्टॉक चेक करना शुरू किया तो धामावाला के ज्वैलर एक जगह एकत्रित हो गए और हंगामा करने लगे. धक्का मुक्की भी हुई. विरोध के बीच बीआईएस की टीम बिना कोई एक्शन यह कहकर लौट गई कि जिनके पास भी लाइसेंस नहीं है, वे ज्वैलर लाइसेंस लें, अन्यथा जांच कार्रवाई जारी रहेगी.

ग्राहकों के लिए जरूरी जानकारी:

बिना लाइसेंस हॉलमार्क की ज्वैलरी बेचना गलत है. मार्केट में कुछ ज्वैलरी फर्जी हॉलमार्क लगाकर ज्वैलरी बेच रहे हैं, ग्राहक हॉलमार्क ज्वैलरी खरीदने से पहले दुकान का लाइसेंस देंखे. भारतीय मानक ब्यूरों का लाइसेंस होने पर ही हॉलमार्क ज्वैलरी खरीदें, ताकि शुद्धता की गारंटी मिल सके.