-सेल्स टैक्स विभाग की चार टीमों ने सोतीगंज में कबाडि़यों के खंगाले रिकार्ड

-बेचे व खरीदे गए सामान का रिकार्ड चेक किया, 4 कबाडि़यों से पकड़ी अवैध बिक्री

Meerut : डीएम समीर वर्मा के आदेश पर सेल्स टैक्स की टीमों ने शहर के सोतीगंज के कबाड़ी बाजार में ताबड़तोड़ छापेमारी की। गुरुवार को एकाएक हुई छापेमारी से कबाडि़यों में अफरा-तफरी मच गई तो वहीं ज्यादातर कबाड़ी दुकान बंद कर भाग गए। टीमों ने 4 कबाडि़यों के यहां से करीब 3.50 करोड़ की अवैध बिक्री पकड़ी।

छापेमारी से मची भगदड़

प्रदेश सरकार के निर्देश पर सोतीगंज की कबाड़ मंडी में टैक्स चोरी के अंदेशे पर वाणिज्य कर विभाग की टीमों ने छापेमारी की। डीएम के निर्देश पर एडीएम फाइनेंस गौरव वर्मा, संयुक्त आयुक्त वाणिज्य कर प्रवर्तन धीरेन्द्र प्रताप, एसपी सिटी आलोक प्रियदर्शी के नेतृत्व में सोतीगंज में कबाड़ की दुकानों में छापेमारी की। टीमों ने हाजी मुश्ताक अहमद, अली टायर एण्ड एलोय व्हील, पप्पू मोटर्स व मुल्लाजी शमशेर टायर की दुकानों में छापेमारी कर करीब 3.50 करोड़ रुपये की अवैध बिक्री पकड़ी है जिसका रिकार्ड कबाड़ कारोबारी नहीं दे पाए।

होगी सख्त कार्रवाई

एडीएम फाइनेंस गौरव वर्मा ने बताया कि दुकानों का स्टॉक चेक किया गया। उसके आधार पर कार्रवाई की जाएगी।

स्टॉक का रिकार्ड खंगाला

संयुक्त आयुक्त वाणिज्यकर (प्रवर्तन) धीरेन्द्र प्रताप ने बताया कि विभाग की चार टीमें डिप्टी कमिश्नर वीके गुप्ता, डिप्टी कमिश्नर अभय शुक्ला, सहायक कमिश्नर विजय सोनी व सहायक कमिश्नर पवन कुमार के नेतृत्व में गठित टीम ने चारों दुकानों में टैक्स चोरी का परीक्षण कर स्टॉक का रिकार्ड भी खंगाला।

नहीं मिला प्रॉपर रिकार्ड

संयुक्त आयुक्त ने बताया कि चारों दुकानों में से दो दुकानों जिसमें पप्पू मोटर्स व मुल्ला जी शमशेर टायर का वाणिज्य कर विभाग में पंजीकरण नहीं है। इन दोनों दुकानदारों के विरुद्ध कार्रवाई की जा रही है।

धड़ाधड़ गिरे शटर

छापेमारी के दौरान कबाड़ की दुकानों के धड़ाधड़ शटर गिर गए तो पुलिस-प्रशासन को देखकर कबाड़ी गलियों में दुबक गए। एसपी सिटी के निर्देशन में 2 सीओ सिद्धार्थ शंकर मीणा, रितेश कुमार के अलावा 4 थाना प्रभारियों के साथ बड़ी संख्या में पुलिस मौजूद थी। इस दौरान कुछ कबाडि़यों ने कहा कि वे अनपढ़ हैं, उन्हें कुछ कानून की जानकारी नहीं। इस पर डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि मोबाइल तो सभी के पास है और अब तक मोबाइल पर ही रजिस्ट्रेशन हो जाता है।

---

4 कबाड़ की दुकानों पर छापामारी की गई है। खरीद-फरोख्त कच्चे पेपर पर हो रही थी तो एक दुकान पर कैशमीमो में सीरियल नंबर नहीं थे। करीब 3.50 करोड़ की अवैध बिक्री प्रथम दृष्टया पकड़ में आ रही है।

धीरेंद्र प्रताप सिंह, संयुक्त आयुक्त, वाणिज्यकर