-शेखों पेट्रोल पंप की एक मशीन में मिली मिली छेड़छाड़, सील

-रजबन, बांबे बाजार समेत दिल्ली रोड के पेट्रोल पंपों पर छापेमारी

-प्रशासन, पूर्ति विभाग, बाट-माप विभाग के साथ तेल कंपनियों की टीम रही मौजूद

मेरठ: लखनऊ के आदेश पर मेरठ के पेट्रोल पंपों पर ताबड़तोड़ छापेमारी बुधवार सायं चली। कई विभागों की संयुक्त टीम ने पेट्रोल की मात्रा समेत चिप आदि का गहन परीक्षण किया। छापेमारी में टीपी नगर स्थित शेखो पेट्रोल पंप की एक मशीन में छेड़छाड़ की पुष्टि के बाद उसे सील कर दिया तो वहीं एक अन्य पेट्रोल पंप को संदिग्ध बताते हुए बिक्री पर रोक के आदेश दिए। 2 टीमों ने 4 पेट्रोल पंप चेक किए। अभियान जारी रहेगा।

डीएम ने बनाई टीमें

लखनऊ में पिछले दिनों हुई छापेमारी के बाद चिप से हो रही डीजल-पेट्रोल की चोरी पकड़ में आई थी। लखनऊ में गोरखधंधे की धरपकड़ के बाद बड़े पैमाने पर सूबे के अन्य हिस्सों में लगातार पेट्रोल पंपों पर लगातार छापेमारी चल रही है। बुधवार को अपराह्न मुख्यालय से मिले निर्देशों के बाद डीएम ने आनन-फानन में 2 टीमों का गठन कर मेरठ के पेट्रोल पंपों पर छापेमारी के आदेश दिए। डीएसओ राजेश कुमार में निर्देशन में टीमों का गठन हुआ तो लॉ एंड आर्डर के नियंत्रण के लिए पुलिस और प्रशासनिक अफसर टीम के साथ मौजूद थे।

शेखो की मशीन सील

एसीएम ब्रह्मापुरी संतोष बहादुर सिंह, डीएसओ राजेश कुमार, विधिक माप विज्ञान विभाग की निरीक्षक शैलजा राय और एसटीएफ सीओ धर्मेद्र यादव की टीम ने सर्वप्रथम टीपी नगर स्थित शेखो पेट्रोल पंप पर छापा मारा। यहां टीम ने विभिन्न आयल कंपनियों की सभी मशीनों को चेक किया। पेट्रोल की मात्रा को 5 लीटर के पैमाने में डालकर चेक दिया तो वहीं ऑटोमैटिक मशीन को चेक किया। डीएसओ को यहां डीजल की एक मशीन में ऑटोमैटिक ऑपरेशन सिस्टम के साथ छेड़छाड़ मिली। पल्सर यूनिट और कंट्रोल यूनिट के बीच तारों में छेड़छाड़ की गई थी। काफी जद्दोजहद के बाद टीम ने मशीन को सील कर दिया। ऑयल कंपनी के अफसर इस दौरान पंप की पैरवी करते नजर आए जिन्हें प्रशासनिक अफसरों ने आड़े हाथों लिया।

यहां मिला सब ठीक

एसीएम सदर कुमार भूपेंद्र, पूर्ति विभाग के एआरओ जायसवाल, विधिक माप विज्ञान विभाग की निरीक्षक वीके श्रीवास्तव की टीम ने रजबन स्थित मेरठ ऑटो मोबाइल में छापेमार कार्यवाही की। यहां सभी मशीनों को फुल चेक किया गया। सबकुछ ठीकठाक मिला। टीम ने बांबे बाजार स्थित हाई-फाई पेट्रोल पंप में भी किसी मानकों के आधार पर चलता मिला। विभिन्न कंपनियों की मशीने एक पेट्रोल पंप पर लगी होने से दोनों टीमों ने संयुक्त रूप से दिल्ली रोड स्थित शक्ति ऑटोमोबाइल और रमन एवं कंपनी में छापेमारी की। यहां भी टीमों को स्थिति संतोषजनक मिली।

लग गया मजमा

पेट्रोल पंपों पर छापेमारी की सूचना मिलते ही पब्लिक ने उस ओर दौड़ लगा दी। शेखो पंप पर जमावड़ा लग गया। पुलिस ने भीड़ को यहां से कई बार खदेड़ा। हर कोई यह जानने को उत्सुक दिखा कि गड़बड़ी पकड़ी गई है क्या? कुछ लोगों ने टीम के सामने ही पेट्रोल पंप की घटतौली की शिकायत कर डाली।

-------

भारी पड़ा पैरवी करना

शेखो पंप पर एक मशीन में छेड़छाड़ की पुष्टि के बाद टीम मशील को सील कर रही थी तो वहीं इंडियल ऑयल कॉरपोरेशन का अधिकारी पंप की पैरवी कर रहा था। प्रशासनिक अधिकारियों ने अफसर को आड़े हाथों लिया तब जाकर कहीं मशीन को सील किया जा सका।

---

समझें टेक्नीक

पेट्रोल पंप में स्थापित ऑटोमैटिक मशीनों में चिप की संभावना पर टीम के साथ एसटीएफ की टीम चल रही थी। अधिकारी पंप की मशीनरी को बारीकी से चेक कर रहे थे। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने टीम से बातचीत कर चिप फिटिंग की विस्तृत जानकारी हासिल की, जो यह है।

-ऑटोमैटिक मशीन में डिस्प्ले बोर्ड के साथ ही मदर यूनिट स्थापित होती है। मदर यूनिट से कंट्रोल यूनिट कनेक्ट होती है।

-कंट्रोल यूनिट, ऑटोमैटिक मशीन का खास पार्ट होता है, आमतौर पर घटतौली के लिए कंट्रोल यूनिट के आसपास ही चिप को इंस्टाल किया जाता है।

-पल्सर यूनिट, कंट्रोल यूनिट से मिलने वाले कमांड से पल्सर यूनिट पेट्रोल-डीजल को पंप करता है। इसी यूनिट के से मीटर डिस्प्ले कनेक्ट होता है।

---

डीएम के निर्देश पर 5 पेट्रोल पंपों में छापेमारी की गई है। शेखो पेट्रोल पंप में कंट्रोल यूनिट और पल्सर यूनिट के साथ छेड़छाड़ मिलने पर एक मशीन को सील कर दिया गया है। बाकी जगहों पर स्थिति संतोषजनक मिली।

-राजेश कुमार, डीएसओ, मेरठ