PATNA : आर ब्लॉक से दीघा जाने में जाम के झंझट से जल्द ही मुक्ति मिलने वाली है। एक घंटे का सफर मात्र 15 मिनट में ही पूरा होगा। रविवार को रेल मंत्री पीयूष गोयल ने आर ब्लॉक-दीघा रेल लाइन की जमीन विधिवत राज्य सरकार को सौंप दी। जमीन हस्तांतरण की औपचारिकता पूरा होते ही आर ब्लॉक से दीघा तक फोर लेन सड़क बनाने के काम में तेजी आएगी। साथ ही इन दोनों जगहों के बीच की दूरी भी दो किलोमीटर कम हो जाएगी। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट में पढि़ए इस फोर लेन के बनने से और क्या होगा आपको फायदा

एक भी रेड लाइट नहीं होगा

आर ब्लॉक से दीघा तक रेल लाइन की जमीन पर बनने वाली फोर लेन सड़क रेड लाइट से मुक्त रहेगी। वाहन बिना किसी रूकावट के फर्राटा भरेंगे। साथ ही इस सड़क पर को लिंक रोड का भी निर्माण नहीं किया जाएगा। गौरतलब है कि इस जमीन के लिए रेलवे और राज्य सरकार के बीच 221 करोड़ रुपए का सौदा हुआ था। अगले वर्ष से सड़क बनाने का काम शुरू होगा।

बनेगा फ्लाई ओवर व अंडर पास

आर ब्लॉक से दीघा तक बनने वाली फोर लेन की सड़क पर फ्लाई ओवर और अंडर पास बनाने का प्रस्ताव है। पानी टंकी चौराहे पर अंडर पास और दीघा हाट के पास फ्लाईओवर का निर्माण होगा। इस सड़क का लाभ दूसरे राज्यों से आने वाले वाहनों को भी मिलेगा।

पटना साहिब से पटना घाट की जमीन पर बनेगी सड़क

राज्य सरकार की मांग पर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि पटना साहिब से पटना घाट की जमीन को राज्य सरकार को सौंप दी जाएगी। इसके अलावा बिहटा एयरपोर्ट के पास रेलवे की जमीन भी राज्य सरकार को दी जाएगी। सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार की प्रगति को गति देता है भारतीय रेल। उन्होंने ये भी कहा कि रेलवे के इस सहायता से दानापुर रेलवे स्टेशन के पश्चिम फोन लेन सड़क निमार्ण कार्य जल्द शुरू होगा।