- ट्रेन में लो या फिर प्लेटफॉर्म की वेंडर शॉप पर सभी जगह पानी की बोतल का रेट 5 रुपए अधिक

- विरोध करने या फिर प्रिंट रेट का हवाला देने पर वेंडर झगड़ा करने पर हो जाते हैं उतारू

BAREILLY :

रेलवे जंक्शन पर पैसेंजर्स को पीने के लिए सस्ता पानी मिले इसके लिए रेलवे ने रेल नीर के रेट तो निर्धारित किए हैं, लेकिन जंक्शन पर वेंडर रेलवे की रेट लिस्ट को फॉलो नहीं कर रहे हैं. रेल नीर की बोतल पर 15 रुपए प्रिंट अंकित है, लेकिन इसे 20 रुपए में बेचा जा रहा है. दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने मंडे को रेलवे जंक्शन पर स्टिंग किया तो हकीकत सामने आ गई. वेंडर पानी की एक बोतल 15 की जगह 20 रुपए की बेच रहे थे.

20 रुपए नहीं तो नल पर जाओ

रेलवे जंक्शन के प्लेटफॉर्म नम्बर एक पर दोपहर करीब दो बजे अवध असम एक्सप्रेस ट्रेन आकर रुकी, तो वेंडर ट्रेन के पास पहुंच गए और रेल नीर की बोतल को 20 रुपए में बेचने लगे. जब एक पैसेंजर ने प्रिंट रेट के 15 रुपए दिए तो वेंडर पैसेंजर से झगड़ा करने पर उतारू हो गया. 20 रुपए न देने पर वेंडर ने पैसेंजर के हाथ से पानी की बोतल छीन ली और पैसेंजर को 15 रुपए वापस कर दिए. बोला अगर 20 रुपए नहीं खर्च कर सकते तो नल पर चले जाओ कोई रुपया नहीं देना पड़ेगा.

बातचीत के अंश

रिपोर्टर: रेल नीर पानी की बोतल कितने की है.

वेंडर: रेल नीर ही है, लेकिन 20 रुपए का है.

रिपोर्टर: रेल नीर की बोतल देना.

वेंडर: 20 रुपए दो

रिपोर्टर: बोतल पर प्रिंट रेट तो 15 रुपए है, फिर 20 क्यों मांग रहे हो

वेंडर: जब हम ट्रेन-ट्रेन पर जाकर रेल नीर बेच रहें है तो क्या पांच रुपए भी नहीं लेंगे

रिपोर्टर: लेकिन बोतल पर प्रिंट रेट तो 15 लिखा है तो क्यों 20 रुपए दूं

वेंडर: झल्लाया बोला 20 रुपए नहीं हैं तो बोलत छोड़ो, 15 में कहीं ले लो लेकिन मिलेगी नहीं

=========

वाटर वेंडिंग मश्ाीन भी बंद

जंक्शन पर रेलवे ने पैसेंजर्स को सस्ता और शुद्ध पानी मुहैया कराने के लिए प्लेटफॉर्म नंबर एक से चार तक सात वाटर वेंडिंग मशीनें लगाई थीं. यहां पानी का रेट एक रुपए में 300 एमएल, 3 रुपए में आधा लीटर और पांच रुपए में एक लीटर निर्धारित है. रेलवे की इस सुविधा का पैसेंजर्स को लाभ भी मिलना शुरू हुआ, लेकिन कुछ महीने बाद ही अचानक सभी वाटर वेडिंग मशीने बंद कर दी गई. पता चला कि ठेकेदार ने रेलवे के लिए टैक्स नहीं दिया. इसीलिए पैसेंजर्स को पीने की पानी समस्या और बढ़ गई.

======================================

रेल नीर पांच रुपए अधिक में बेचा जा रहा है इस बात की मुझे जानकारी नहीं है, ऐसा है तो मैं दिखवाता हूं. प्रिंट रेट से अधिक में कोई भी सामग्री बेचता है तो उसके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा.

सत्यवीर सिंह, स्टेशन मैनेजर

---------------------

-जंक्शन पर वेंडर से रेल नीर की बोतल ली थी, लेकिन उसने पांच रुपए मंहगी दी. जब उसे पि्रंट रेट का हवाला दिया तो झगड़ा करने के लिए तैयार हो गया. हम लोग बाहर से आए हैं इसीलिए अधिक विरोध नहीं कर सकते.

बिल्लू, किशनपुर

-=----------------------

प्लेटफॉर्म पर वेंडर से पानी की बोतल ली है. यहां एक नहीं सभी वेंडर रेल नीर की बोतल पर 5 रुपए अधिक वसूल रहे हैं. ऐसा नहीं है कि अफसरों को इसकी जानकारी नहीं है. अफसरों को भी इसकी जानकारी होगी लेकिन वह शांत हैं.

दीपक, शाहजहांपुर

------------------------

पैसेंजर्स को परेशान करने के लिए वाटर वेडिंग मशीने बंद कर दी गई. अब मजबूरी में पैसेंजर्स को 15 रुपए की रेल नीर की बोतल 20 रुपए में खरीदनी पड़ रही है. इसके लिए कोई ध्यान नहीं दे रहा है अफसर भी अंजान बने बैठे हैं.

गोपाल, हरदोई