- काशी स्टेशन पर इंटरमॉडल स्टेशन के लिए अपर सचिव ने ऑफिसर्स संग की मीटिंग

- जमीन मिलने के बाद एनएचएआई शुरू करेगा कार्य

VARANASI

भारत सरकार के सड़क, परिवहन एवं जहाजरानी विभाग के अपर सचिव शंभू सिंह ने सोमवार को कमिश्नरी सभागार में काशी स्टेशन पर प्रस्तावित मल्टीलेवल इंटर मॉडल स्टेशन के लिए अहम मीटिंग की। इसमें काशी स्टेशन के पास 30.28 एकड़ भूखंड पर बनाए जाने वाले मल्टी लेवल इंटर मॉडल स्टेशन को लेकर मंथन किया गया। निर्माण के बाबत रेलवे के ऑफिसर्स को अपने स्वामित्व के इस भूखंड को एनएचएआई को हैंडओवर करने का निर्देश दिया। चेताया कि यह कार्य युद्ध स्तर पर हो जाना चाहिए।

जल्द बनाएं प्रपोजल

अपर सचिव ने एनएचएआई के ऑफिसर्स को निर्देश दिया कि रेलवे द्वारा भूखंड का स्वामित्व ट्रांसफर होने के बाद एनएचएआई के लॉ एंड एक्ट के तहत भूखंड पर कब्जा प्राप्त किए जाने के लिए प्रपोजल तैयार करें। साथ ही स्टेट गवर्नमेंट को अबेलेवल कराएं। उन्होंने मल्टी लेवल इंटर मॉडल स्टेशन के निर्माण एवं भूखंड के संबंध में विभिन्न डिपार्टमेंट से अप्राप्त एनओसी जल्द प्राप्त किए जाने पर विशेष जोर दिया। कहा कि केंद्रीय विभागों से संबंधित एनओसी के लिए मुख्य सचिव स्तर से पत्राचार सुनिश्चित कराया जाए। गौरतलब है कि देश में चार तरह के ट्रांसपोर्ट को एक कैंपस से संचालित करने वाला वाराणसी देश में पहला शहर होगा।

पब्लिक के लिए होगा फायदेमंद

काशी रेलवे स्टेशन पर इंटर मॉडल स्टेशन बनने के बाद यहां पहुंचने वाले लोगों को शहर में आवागमन के चार ऑप्शन होंगे। रोड ट्रांसपोर्ट में टैक्सी, सिटी बस, ऑटो आदि की सुविधा होगी। रेल से अन्य शहरों और मेट्रो से शहर के अंदर विभिन्न स्थानों तक आवागमन की सुविधा होगी। इनलैंड वाटर ट्रांसपोर्ट भी विकसित किया जाएगा। इसके लिए गंगा के कई घाट विकसित किए जाएंगे। चारों तरह के ट्रांसपोर्ट का यहां ट्रांजिट होगा। इंटर मॉडल स्टेशन में रेलवे स्टेशन, इंटर स्टेट बस टर्मिनल, मेट्रो के अलावा जल परिवहन टर्मिनल भी बनना प्रस्तावित है। मीटिंग में कमिश्नर दीपक अग्रवाल के अलावा रेलवे, एनएचएआइ, लोक निर्माण विभाग, वन, विद्युत, जल परिवहन, रोडवेज आदि विभागों के ऑफिसर्स मौजूद रहे।