-रेलवे ने ट्रेन कैंसिल होने पर टिकट को भी कैंसिल करने का लिया डिसीजन

-अब पैसेंजर्स को काउंटर का नहीं लगाना होगा चक्कर

-बिना टीडीआर भरे सीधे काउंटर से मिल जाएगा रिफंड

-ई-टिकट का पैसा भेजा जाएगा सीधे अकाउंट में

VARANASI

अगर आपके पास रेल टिकट है और जिस ट्रेन में यात्रा करने वाले हैं, यदि उसे किसी कारणों से रेलवे ने कैंसिल कर दिया है तो परेशान होने की जरूरत नहीं। आपको उस ट्रेन के टिकट को कैंसिल कराने के लिए भागदौड़ नहीं करनी पड़ेगी। रेलवे ने ट्रेन कैंसिल होने की दशा में टिकट को भी कैंसिल करने का डिसीजन लिया है। इसका पैसा ऑटोमेटिक रिफंड करने की फैसिलिटी दी है। यानी कि टिकट कैंसिल कराने के लिए रद हुई ट्रेन के पैसेंजर्स को कैंसिलेशन व टीडीआर फॉर्म भरने की जरूरत नहीं होगी। रिफंड का पैसा खुद यात्री के अकाउंट में चला जाएगा। यह सुविधा ई-टिकट के साथ ही हार्ड टिकट पर भी लागू होगा।

अब नहीं डूबेगा पैसा

नई व्यवस्था से हजारों पैसेंजर्स को लाभ होगा। इससे पहले ट्रेन कैंसिल होने पर उस ट्रेन के पैसेंजर्स को टिकट कैंसिल कराने के लिए खुद दौड़भाग करनी पड़ती थी। एजेंट से टिकट कराने वालों को और परेशानी होती है। कई बार पैसे भी डूब जाते थे। पर्सनल आईडी से कराए गए ई-टिकट में भी टीडीआर फॉर्म भरने में प्रॉब्लम आती थी। लेकिन अब रेलवे के इस नए नियम से ई-टिकट व काउंटर से लिए गए टिकट से सफर करने वालों को राहत मिलेगी। बता दें कि इस समय भीषण गर्मी के चलते आए दिन ट्रेन्स या तो कैंसिल हो रही हैं या कई-कई घंटे लेट चल रही हैं।

ई-टिकट वालों को ज्यादा फायदा

इस नई व्यवस्था में ई-टिकट बनवाने वालों को सबसे ज्यादा फायदा होगा। उन्हें टिकट का रिफंड लेने के लिए दोबारा काउंटर पर नहीं जाना होगा। जबकि काउंटर से रिजर्वेशन कराने वालों को रिफंड वहीं से मिलेगा। इसके लिए पैसेंजर्स को कैंसिलेशन फॉर्म भरना होगा। ऑफिसर्स ने बताया कि ई-टिकट के लिए बैंक खाते से किराए का ट्रांजेक्शन होता है, इसलिए रिफंड करने में ज्यादा परेशानी नहीं होगी। ट्रेन कैंसिल होने की स्थिति में अब कन्फर्म या आरएसी टिकट को कैंसिल कराकर रिफंड पाने के झंझट से मुक्ति मिल जाएगी। अब ऐसी स्थिति में ये टिकट खुद-ब-खुद कैंसिल हो जाएंगे। साथ ही इनका रिफंड भी बिना टीडीआर (टिकट डिपाजिट रिसीट) के आसानी से मिल जाएगा। इसके लिए अब टीडीआर फाइल करने की जरूरत नहीं होगी।

सामान्य कैंसिलेशन भी हुआ आसान

आईआरसीटीसी की वेबसाइट से बुक कराए गए टिकट के सामान्य कैंसिलेशन की स्थिति में भी रिफंड को आसान बनाया जा रहा है। रेलवे बोर्ड के सीनियर ऑफिसर के अनुसार अभी ऑनलाइन कन्फर्म या आरएसी टिकट को कैंसिल कराने पर पैसेंजर के अकाउंट में पहले केवल आधी राशि वापस आती है। जबकि बाकी राशि आने में कुछ समय लगता है। लेकिन अब रेलवे संपूर्ण राशि को एक साथ अकाउंट में वापस भेजने का उपाय कर रहा है।

पैसेंजर्स की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने यह डिसीजन लिया है। इससे पैसेंजर्स को रिफंड पाना आसान हो गया है।

अश्रि्वनी श्रीवास्तव, सीआरएम

आईआरसीटीसी