-गर्मी में ट्रेन्स के लेट चलने से खत्म हो जा रहा पानी, यात्री हो रहे परेशान

-पेंट्रीकार की हालत भी खस्ता, भोजन भी खराब हो जा रहा

VARANASI

समर वैकेशन व वेडिंग सीजन के चलते कैंट रेलवे स्टेशन व ट्रेन्स में पैसेंजर्स की जबरदस्त भीड़ है। ऊपर से लंबी दूरी की अधिकतर ट्रेन्स अपने निर्धारित समय से दो से 16 घंटे तक लेट से चल रही हैं। चाहे वह मुंबई, नई दिल्ली या फिर कोटा, अहमदाबाद से आने वाली ट्रेनें हों, या फिर इंटरसिटी जैसी कम दूरी की ट्रेन, सभी लेट चल रही हैं। ट्रेन्स के लेट से चलने से पेंट्रीकार में रखा भोजन भी खराब हो जा रहा है। दूसरी ओर पैसेंजर्स के पास रखी खाद्य सामग्री भी खत्म हो जा रही है। यात्री पानी के लिए भी काफी परेशान हो रहे हैं। ट्रेन्स में रेल नीर की जगह दूसरी कंपनी का बोतल बंद पानी बेचा जा रहा है वह भी महंगे रेट पर।

ताकि बिके बॉटल का पानी

वेंडर्स भी पैसेंजर्स की भीड़ का फायदा उठाने में पीछे नहीं हैं। अधिक से अधिक बॉटल का पानी बेचा जा सके इसके लिए आरओ मशीन में खेल कर उसे बंद करा दिया जा रहा है। कम्प्लेन के बाद भी कैंट स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर एक पर लगी मशीन को सही नहीं किया गया। जबकि इस प्लेटफॉर्म पर सबसे ज्यादा पैसेंजर्स की भीड़ इस समय पहुंच रही है। पीने का पानी न मिलने पर ये मजबूरी में बॉटल का पानी खरीद रहे हैं।

यह लगा रहीं तड़का

अगर ट्रेन प्रॉपर अपने शेड्यूल पर संचालित होतीं तो पैसेंजर्स की परेशानी न बढ़ती। उनका काम अपने घर से लाए भोजन व पानी से ही चल जाता। लेकिन ट्रेन्स के कई घंटे लेट से संचालित होने के कारण यात्रियों कों स्टेशन पर भोजन व पानी खरीदना पड़ रहा है। हाल यह है कि सोमवार को डाउन हिमगिरी एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय से 16 घंटे लेट थी। ऐसे ही एक दर्जन अन्य ट्रेन्स भी लेट रहीं।

ये ट्रेन्स रहीं लेट

-हिमगिरी एक्सप्रेस 16 घंटे

-पवन एक्सप्रेस साढ़े चार घंटे

-डाउन दून एक्सप्रेस साढ़े चार घंटे

-डाउन फरक्का एक्सप्रेस साढ़े चार घंटे

-डाउन अर्चना एक्सप्रेस साढ़े पांच घंटे

-डाउन बरेली एक्सप्रेस 13 घंटे

-डाउन कोटा-पटना एक्सप्रेस 16 घंटे

-हरिद्वार-हावड़ा एक्सप्रेस साढ़े छह घंटे

ये कई दिनों से चल रहीं लेट

-कोटा-पटना एक्सप्रेस

-बेगमपुरा एक्सप्रेस

-इंदौर पटना एक्सप्रेस

-गोंदिया एक्सप्रेस

-लिच्छवी एक्सप्रेस

-पंजाब मेल

-फरक्का एक्सप्रेस

-सियालदह एक्सप्रेस

-------------

पानी की क्राइसिस पर डीआरएम से मिले

लगातार लेट चल रही ट्रेन्स को पटरी पर लाने की गुहार लेकर बिजनेसमैन ने सोमवार को एनई रेलवे के डीआरएम एसके झा से मुलाकात की। इसी मसले पर नॉर्दन रेलवे लखनऊ के एडीआरएम रवि प्रकाश चतुर्वेदी से भी वार्ता की। महानगर युवा उद्योग व्यापार मंडल के पदाधिकारियों ने दोनों ऑफिसर्स से मिलकर ट्रेन्स का शेड्यूल सुधारने और प्लेटफॉर्मो पर पीने के पानी की पर्याप्त व्यवस्था की मांग की है। प्रतिनिधिमंडल में रजनीश कन्नौजिया, रूद्र प्रताप सिंह, राहुल गुप्ता, सुजीत गुप्ता, गुलशन कन्नौजिया, ओम प्रकाश, आदित्य दुबे, योगेंद्र शुक्ला, उज्जवल आदि थे।