-कैंट स्टेशन पर जर्नी के लिए पैसेंजर्स की हो रही है जबरदस्त भीड़

-खुले में फूड आइटम बेच रहे वेंडर्स वसूल रहे मनमाना रेट

VARANASI

समर वैकेशन में घर आए लोगों के लौटने से कैंट स्टेशन पर इन दिनों मुंबई, दिल्ली व कोलकता जाने वाली ट्रेन्स में जबरदस्त भीड़ है। हाल यह है कि एक तरफ स्टेशन पैसेंजर्स से खचाखच भरा है तो दूसरी ओर ट्रेन्स में पैर रखने तक की जगह नहीं मिल पा रही है। इस कारण गंदगी की भी भरमार है। बड़ी परेशानी यह है कि इसी गंदगी के बाद वेंडर्स खुले में खाद्य सामग्री बेच रहे हैं, जो यात्रियों के लिए जानलेवा साबित हो सकती है। लेकिन स्टेशन प्रशासन का इस तरह ध्यान ही नहीं है।

पैसेंजर्स की काट रहे जेब

इतना ही नहीं वेंडर्स मनमाने रेट पर फूड आइटम बेचकर पैसेंजर्स की जेब भी काट रहे हैं। जबकि ट्रेन्स में चलने वाले वेंडर्स डेढ़ से दोगुना रेट वसूल रहे हैं। उदाहरण के लिए रविवार को इस तरह का एक वाकया भी नजर आया। ट्रेन नंबर 13006 पंजाब मेल से मलदहिया निवासी परमजीत सिंह अमृतसर से थर्ड एसी कोच के सीट नंबर 50 पर सवार होकर कैंट स्टेशन आ रहे थे। उन्होंने रास्ते में वेंडर से चाय लिया। जब पैसा देने लगे तो उसने 15 रुपये की मांग की। पूछा कि रेट लिस्ट में चाय का रेट सात रुपये है तो वेंडर ने कहा कि यह स्पेशल मसालेदार चाय है। जिसका रेट दोगुना है। जिसके बाद परमजीत सिंह ने पेंट्रीकार के मैनेजर से शिकायत की। रेलमंत्री को भी ट्वीट किया और सिस्टम को कोसते हुए बिल का पेमेंट किया। बदले में रसीद की डिमांड की तो वेंडर किचकिच करने लगा लेकिन परमजीत अपनी डिमांड पर अड़े रहे। नोंकझोक के बाद मैनेजर ने किसी तरह चाय का रसीद दिया। जबकि रेलवे ने पैसेंजर्स के लिए पिछले साल कैटरिंग पॉलिसी जारी की थी, जिसमें चाय, कॉफी, पानी, नाश्ता व भोजन का रेट लिस्ट जारी किया गया है। इस पॉलिसी में खाने की क्वालिटी से लेकर मात्रा तक का जिक्र है, ताकि यात्रियों से अधिक पैसा न लिया जा सके। इसके बाद भी यह हाल है।

ठेले-खुमचों वालों का है कब्जा

स्टेशन कैंपस में ठेले-खुमचों का हाल यह है कि एंट्री से लेकर प्लेटफॉर्म तक में इन्होंने कब्जा जमा रखा है। इससे जहां पैसेंजर्स को एंट्री करने में परेशानी होती है तो वहीं प्लेटफॉर्म पर गंदगी भी फैलायी जा रही है। ये मनमाना रेट भी वसूलते हैं। विरोध करने पर पैसेंजर्स से आये दिन मारपीट भी करते हैं।