-कैंट स्टेशन पर प्लेटफॉर्म नंबर 10 व 11 के निर्माण का काम हुआ शुरू

-माल गोदाम में प्लेटफॉर्म बन जाने पर प्रेशर होगा कम

VARANASI

लखनऊ की तर्ज पर बनारस के कैंट रेलवे स्टेशन पर भी प्लेटफॉर्म नंबर 10 व 11 बनाया जाएगा। इसके लिए टेंडर का प्रॉसेस पूरा करने के बाद नॉर्दन रेलवे के लखनऊ डिवीजन की ओर से वर्क ऑर्डर जारी कर दिया गया है। इसके साथ ही स्टेशन के माल गोदाम में बने शेड को डिमॉलिश कर मलबा हटाया जा रहा है। उम्मीद जताई जा रही है कि दस दिनों में काम शुरू हो जाएगा और अगले साल दो नए प्लेटफॉर्म का तोहफा मिल जाएगा।

खत्म होगा स्टेशन का कंजेशन

प्राजेक्ट के अनुसार दोनों नए प्लेटफॉर्म माल गोदाम के पास बनेंगे जहां प्लेटफॉर्म नंबर एक समाप्त होता है। योजना पूरी होने पर नई दिल्ली, लखनऊ, मुंबई, चेन्नई, जोधपुर, गुजरात की ओर जाने वाली ट्रेंस और सुविधाजनक तरीके से चलाई जा सकेंगी। अब तक यह ट्रेंस प्लेटफॉर्म नंबर पांच से लेकर नौ से चलाई जाती हैं। इस कारण इन पर काफी प्रेशर रहता है। इसी वजह से कैंट स्टेशन से नई ट्रेंस भी नहीं चल पा रही हैं। अब तक कई ट्रेंस गोरखपुर, छपरा व मंडुआडीह ट्रांसफर की जा चुकी हैं। इतना ही नहीं डेली यहां से 12 जोड़ी गुड्स ट्रेंस भी गुजरती हैं।

इलेक्ट्रिफिकेशन साथ-साथ

नए प्लेटफॉ‌र्म्स के बन जाने से वाराणसी जंक्शन से ओरिजिनेट होने वाली ट्रेंस को चलाने में आसानी होगी। इससे सभी प्लेटफॉर्मो पर प्रेशर भी कम होगा। ऐसे में कैंट स्टेशन पर ट्रेंस के ऑपरेशन में सुविधा होगी। इसी कड़ी में मालगोदाम को चौखंडी स्थानांतरित किया जा चुका है। नए प्लेटफॉर्म के लिए काम शुरू कर दिया गया है। दोनों नए प्लेटफॉर्मो को बनाने के साथ ही इलेक्ट्रिफिकेशन भी कराया जाएगा ताकि बिजली से चलने वाली ट्रेंस भी आ-जा सकें।

175 ट्रेंस होती हैं पास

कैंट स्टेशन से डेली औसतन 175 ट्रेंस गुजरती हैं। साथ ही 25 गुड्स ट्रेंस भी पास कराई जाती हैं। इस कारण कैंट स्टेशन पर बहुत ज्यादा प्रेशर रहता है। वैसे, गुड्स ट्रेन के लिए नये ट्रैक का निर्माण होना है ताकि वो बिना किसी ट्रेन को डिस्टर्ब किए निकल जाएं।

कैंट स्टेशन पर प्रेशर को देखते हुए प्लेटफॉर्म नंबर 10 व 11 बनाने का काम शुरू हो गया है। इसके बन जाने से जहां प्रेशर कम होगा वहीं ट्रेंस को आउटर पर खड़ा करने की समस्या भी समाप्त होगी। यही नहीं स्टेशन पर भीड़ भी कम होगी।

सतीश कुमार, डीआरएम

नॉर्दन रेलवे, लखनऊ डिवीजन