-रेलवे ने पैसेंजर्स की सुविधा के लिए बढ़ाया एक और कदम

-आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर नई सर्विस शुरू होने से मिलेगा लाभ

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

ट्रेन में जर्नी करने वालों के लिए एक खुशखबरी है। अब आपका रिजर्वेशन वेटिंग टिकट कंफर्म होगा या नहीं इसकी जानकारी आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर उपलब्ध कराई जाएगी। दरअसल ट्रेन का रिजर्वेशन टिकट बुक कराने वाले पैसेंजर्स को कई बार कन्फर्म टिकट नहीं मिल पाता है। ऐसे में वे वेटिंग टिकट ले लेते हैं। लेकिन बाद में पता चलता है कि उनका टिकट कन्फर्म ही नहीं हुआ है। लेकिन अब आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर एक अनुमान लगाने वाली सर्विस स्टार्ट की गई है जिसके जरिये यह बताया जा रहा है कि वेटिंग टिकट कंफर्म होगा है या नहीं, और कन्फर्म होने की कितनी संभावना है।

बनाया नई वेबसाइट

इस नयी सर्विस के लिए आईआरसीटीसी ने नई वेबसाइट बनाया है। जिसे लाइव कर दिया गया है। इस पर पैसेंजर अपनी वेटिंग टिकट के कन्फर्म होने की संभावना की जानकारी ले सकते हैं। बता दें कि सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम द्वारा आईआरसीटीसी की इस नई सर्विस को डेवलप किया है। ऑफिसर्स के मुताबिक नई वेबसाइट पर मौजूद फीचर के माध्यम से यह पता लगाया जा सकता है कि वेटिंग का मिला रिजर्वेशन टिकट या आरएसी टिकट के कन्फर्म होने की संभावना कितनी है। अधिकारी ने बताया कि यह पहली बार है जब रेलवे अपने बुकिंग पैटर्न का डेटा माइन करेगा। बता दें कि पुराने आंकड़ों के संग्रह का विश्लेषण करके नई सूचना जुटाने की प्रक्रिया को ही डेटा माइनिंग कहा जाता है।

रेलमंत्री का है यह इनिशिएटिव

रेलवे ऑफिसर ने बताया कि इस नई तकनीक का विचार रेल मंत्री पीयूष गोयल का है। लास्ट ईयर रेल मंत्री ने कहा था कि एक साल के अंदर आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर इस सर्विस के स्टार्ट करने की प्रक्रिया को पूरा करना है। जिसे आईआरसीटीसी ने पूरा कर लिया।