-कैंट स्टेशन से हिल स्टेशन के बीच चलने वाली ट्रेन्स में नहीं मिल पा रहा कंफर्म टिकट, फंसी जर्नी

-रूट पर डेवलपमेंट वर्क के चलते ट्रेन्स के कैंसिल होने से भी बढ़ी परेशानी

<

-कैंट स्टेशन से हिल स्टेशन के बीच चलने वाली ट्रेन्स में नहीं मिल पा रहा कंफर्म टिकट, फंसी जर्नी

-रूट पर डेवलपमेंट वर्क के चलते ट्रेन्स के कैंसिल होने से भी बढ़ी परेशानी

VARANASI

VARANASI

हिल स्टेशन की ओर जाने वाले अब परेशान हैं। क्योंकि एक तो इस रूट पर चल रही ट्रेन्स से जर्नी करने के लिए उनको कंफर्म टिकट नहीं मिल पा रहा है तो दूसरी ओर डेवलपमेंट वर्क के चलते इस तरफ जाने वाली ट्रेन्स का संचालन डिस्टर्ब है। ऐसे में छुट्टियों में हिल स्टेशन की ओर घूमने जाने का प्लान बनाए लोग कन्फर्म टिकट न मिलने से निराश होकर लौट जा रहे हैं। खासकर देहरादून, जम्मू, नैनीताल, शिमला सहित अन्य हिल स्टेशन की ओर जाने वाली ट्रेन्स में तो वेटिंग टिकट भी काफी मुश्किल से नसीब हो पा रहा है। इन रूट्स पर संचालित होने वाली रेग्यूलर ट्रेन्स का तो बुरा हाल है। अब स्पेशल ट्रेन चले या कोच बढ़े तो बात बने।

एक अदद टिकट मुश्किल

अब जब बच्चों के स्कूल बंद हो गए हैं तो लोगों ने आउटिंग का प्लान बना लिया है। पर मुसीबत यह है कि अब उन्हें बनारस से अपने फेवरेट डेस्टिनेशन तक जाने के लिए ट्रेन में सीट ही अवेलेबल नहीं मिल रही है। वाराणसी कैंट स्टेशन से हिल स्टेशन की ओर जाने वाली लगभग सभी ट्रेन्स फुल हैं। किसी भी ट्रेन में कंफर्म टिकट नहीं है। यहां तक कि कई में तो नो रूम की स्थिति है। यहां से देहरादून, जम्मू, नैनीताल सहित अन्य हिल स्टेशन की ओर जाने का प्लान बनाए सैकड़ों लोग इस समस्या को फेस कर रहे हैं। यही नहीं कैंट स्टेशन पर लंबी लाइन में लगने के बाद तत्काल टिकट भी नसीब नहीं हो रहा है। सीआरएस विमल पांडेय के मुताबिक यह सिचुएशन समर वैकेशन बाद तक रहने की उम्मीद है।

डेवलपमेंट वर्क से रहे झेल

कैंट स्टेशन से हिल स्टेशन के बीच संचालित होने वाली शायद ही कोई ट्रेन होगी जिसमें वेटिंग का टिकट मिल जाए। सभी में डेढ़ से दो सौ तक की वेटिंग चल रही है। बता दें कि इन रूट पर ट्रेन की संख्या भी कम है। रही बात छुट्टियां मनाने के लिए जर्नी करने वालों की तो जो लोग पहले ही अपना रिजर्वेशन करा लिए थे। उनकी जर्नी तो पूरी हो जा रही है। पर अब प्लान बनाने वालों को कंफर्म टिकट मिलना तो दूर वेटिंग के भी लाले पड़े हैं। इनमें बेगमपुरा, जनता, बनारस-गुवाहाटी संपर्क क्रांति, विभूति एक्सप्रेस, हिमगिरी, कोलकाता-जम्मूतवी सियालदह, दून एक्सप्रेस सहित अन्य ट्रेन्स शामिल हैं। किसी में भी आसानी से टिकट मिलना पॉसिबल नहीं है। क्योंकि मुरादाबाद के पास डेवलपमेंट वर्क होने की वजह से इस रूट से होकर जाने वाली ट्रेन्स को डायवर्ट करके संचालित किया जा रहा है। बीच-बीच में कैंसिल भी कर दिया जा रहा है। इससे परेशानी और बढ़ जा रही है।

समर वैकेशन होते ही बहुत सारे लोग घूमने का प्लान बनाते हैं। इसके चलते ट्रेन्स में टिकट के लिए मारामारी हो रही है। इस समय उन्हीं को राहत है जो पहले से रिजर्वेशन करा चुके हैं। हां, डेवलपमेंट वर्क के चलते भी ट्रेन्स में प्रेशर है।

आरपी चतुर्वेदी, एडीआरएम

प्वाइंट टू बी नोटेड

ट्रेन वेटिंग

बेगमपुरा ख्भ्0

जम्मूतवी ख्म्8

अर्चना क्98

हावड़ा जम्मूतवी ख्क्0

जनता एक्सप्रेस ख्0म्

विभूति एक्सप्रेस ख्क्भ्

संपर्क क्रांति क्80