-रेल टिकट को कैंसिल कराने के बाद अब रिफंड पाने के लिए नहीं काटना होगा चक्कर

रेलवे की शुरू नई वेबसाइट से आपके टिकट का कब मिल पाएगा रिफंड, इसकी ले सकेंगे जानकारी

VARANASI

रेलवे काउंटर से टिकट लेने के बाद आप उसे कैंसिल कराते हैं तो पैसा हाथों-हाथ मिल जाता है। पर अगर आपने आईआरसीटीसी की वेबसाइट या एप से टिकट बुक कराया है तो उसे कैंसिल कराने पर पैसा वापस आने में समय लगता है। इसके लिए आपको टीडीआर फाइल करना पड़ता है। इसके अलावा ट्रेन के कैंसिल होने या उसके रूट में बदलाव होने पर भी टिकट रद करने के लिए आपको टीडीआर फाइल करना पड़ता है। ऐसे में आपको यह पता नहीं चल पाता कि आपका पैसा कब आएगा? लेकिन अब आपकी यह मुश्किल आसान होने जा रही है। जी हां, रेल मंत्रालय ने इसके लिए एक वेबसाइट refunds.Indianrai.Gov.In शुरू की है। इस वेबसाइट की हेल्प से आपके टिकट का रिफंड कब मिल पाएगा, आप इसकी जानकारी इस वेबसाइट से ले सकेंगे।

बस फीड करना होगा पीएनआर

वेबसाइट पर सिर्फ पीएनआर नंबर फीड करने के बाद आप अपने टिकट की रकम के रिफंड के बारे में आसानी से जान सकेंगे। ऑफिसर्स के मुताबिक इस सुविधा का उद्देश्य रेलवे की कार्यप्रणाली में ट्रांसपरेंसी लाना है। उन्होंने कहा कि यह नई सुविधा रिफंड का इंतजार करने वाले पैसेंजर्स के लिए काफी मददगार साबित होगी।

काउंटर टिकट का भी अपडेट

इस वेबसाइट पर काउंटर से खरीदे गए टिकट व ऑनलाइन बुक किये गए दोनों टिकटों का रिफंड कब तक मिल पाएगा, इसकी जानकारी मिल सकेगी। यह वेबसाइट को सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम (क्रिस) ने डेवलप किया है। यह सिस्टम खासतौर से उन यात्रियों की मदद करेगा, जिन्हें टिकट काउंटर पर टिकट डिपॉजिट रिसिप्ट (टीडीआर) के थ्रू क्लेम देना पड़ता है। इसकेबाद वे टिकट की रकम के रिफंड की स्थिति के बारे में नहीं जान पाते थे। पर अब ऐसा नहीं होगा।

यह था पुराना सिस्टम

अब तक आईआरसीटीसी की वेबसाइट के थ्रू टिकट बुक करने वाले यात्रियों को ही उनके कैंसिल रेल टिकट का रिफंड कब तक मिलेगा, इसकी जानकारी मेल या मैसेज के थ्रू भेजा जाता था। भारतीय रेल टिकट सभी टिकट काउंटर, आईआरसीटीसी की वेबसाइट व रेलवे पूछताछ नंबर 139 के जरिए रद्द कराया जा सकता है। टीडीआर की स्थिति में ऑनलाइन टिकट कैंसिल कराने पर रिफंड की राशि यात्री के बैंक अकाउंट में पांच दिनों में आ जाती है, जबकि काउंटर पर टिकट कैंसिल कराने पर सात दिनों में रिफंड मिलता है। लेकिन अब रेल यात्रियों को उनके कैंसिल टिकट का रिफंड कब हाथ आयेगा, इस पर वे लगातार नजर रख पाएंगे।