-वाराणसी से गुजरेगी श्री रामायण एक्सप्रेस

-आईआरसीटीसी ने बनाया खास टूर प्लान

-16 दिनों के टूर पैकेज में शामिल है श्रीराम की नगरी

VARANASI

रेलवे ने धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भगवान श्रीराम से जुड़े महत्वपूर्ण स्थलों तक पहुंचाने को खास प्लान बनाया है। इन स्थलों से गुजरने वाली एक स्पेशल ट्रेन आईआरसीटीसी की ओर से चलायी जा रही है। ट्रेन का नाम श्री रामायण एक्सप्रेस होगा, जो 14 नवंबर को नई दिल्ली के सफदरजंग स्टेशन से रवाना होगी। यह ट्रेन रामायण से जुड़े सभी धार्मिक स्थलों से होते हुए वाराणसी भी पहुंचेगी। जहां ट्रेन में सवार टूरिस्ट विभिन्न मंदिरों का दर्शन करेंगे।

अयोध्या होगा पहला पड़ाव

श्री रामायण एक्सप्रेस के 16 दिनों की यात्रा के दौरान ट्रेन का पहला पड़ाव अयोध्या, हनुमान गढ़ी, रामकोट और कनक भवन मंदिर होगा। यहां से रवाना होने के बाद यह स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन नंदीग्राम, सीतामढ़ी, जनकपुर, वाराणसी, प्रयाग, श्रृंगवेरपुर, चित्रकूट, नासिक, हंपी और रामेश्वरम पहुंचेगी। इन सभी डेस्टिनेशन के आसपास स्थित स्टेशन पर यह ट्रेन रूकेगी। इस ट्रेन में 800 पैसेंजर्स को जगह मिल सकेगी।

पैकेज में श्रीलंका भी शामिल

भारत के अंदर स्थित रामायण से जुड़े स्थानों पर ही यात्रा खत्म करने वाले यात्रियों को 15,120 रुपये प्रति व्यक्ति के लिए चुकाना होगा। लेकिन जो टूरिस्ट श्रीलंका में भी रामायण से जुड़े स्थलों का दर्शन करना चाहेंगे, उन्हें चेन्नै से फ्लाइट पकड़नी होगी। इसके लिए आईआरसीटीसी अलग से चार्ज लेगा। गौरतलब है कि यह पांच दिन और छह रात वाले श्रीलंका के उस टूर पैकेज से अलग है। जिसके तहत कैंडी, नुवारा एलिया, कोलंो, नेगोंबे आदि स्थलों की यात्रा करवाई जाएगी। इसके लिए प्रति व्यक्ति 47,600 रुपये चुकाने होंगे।

श्री रामायण से जुड़े धार्मिक स्थलों पर पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए यह विशेष ट्रेन नई दिल्ली से 14 नवंबर को चलायी जाएगी। इससे पर्यटन टूरिस्ट को बहुत फायदा मिलेगा।

सिद्धार्थ सिंह, पीआरओ

आईआरसीटीसी