-पीएम वाराणसी-बलिया रूट पर नयी ईएमयू के संचालन को दिखाएंगे हरी झंडी

-ट्रेन के आठ कोचेज में 16 सौ पैसेंजर्स एक साथ कर सकेंगे जर्नी

varanasi@inext.co.in

VARANASI

पीएम नरेंद्र मोदी रेलवे के ढाई सौ करोड़ रुपये की परियोजनाओं का राजातालाब सें शनिवार को लोकार्पण करेंगे. इस दौरान पीएम वाराणसी-बलिया रूट पर ईएमयू का संचालन और विद्युतीकरण परियोजना को हरी झंडी दिखाएंगे. इसके साथ ही ढाई हजार वर्ग मीटर में बने कार्गो सेंटर को भी जनता को समर्पित करेंगे. इससे किसानों को फायदा होगा.

पर्यावरण नहीं होगा प्रदूषित

इलेक्ट्रिकल मल्टिपल यूनिट यानी नयी ईएमयू सुबह 4.45 बजे बलिया से चलकर सुबह 8.20 बजे सिटी स्टेशन पर पहुंचेगी. इसके बाद वापसी में यह ट्रेन शाम 5.40 बजे चलकर रात 9.20 बजे बलिया पहुंचेगी. इस ट्रेन में आठ कोच होंगे, जिनमें लगभग 16 सौ लोग एक साथ यात्रा कर सकेंगे. खास बात यह है कि ईएमयू का इंजन बीच में होगा और इसके दोनों छोर पर लोको पायलट होंगे. इस ट्रेन से किसी भी प्रकार का प्रदूषण भी नहीं होगा. ईएमयू में शौचालय की भी सुविधा होगी. फिलहाल वाराणसी बलिया के बीच हुए विद्युतीकरण के बाद यह पहली ट्रेन है जो पब्लिक के लिए चलाई जा रही है. इसके साथ ही वाराणसी-बलिया रूट के इलेक्ट्रिफिकेशन वर्क का भी इनॉगरेशन हो जाएगा.

पांच करोड़ से कार्गो सेंटर

राजातालाब एरिया में रेलवे ने पांच करोड़ रुपये की लागत से कार्गो सेंटर का निर्माण किया है. इसका भी पीएम लोकार्पण करेंगे. यह कार्गो सेंटर ढाई सौ वर्ग मीटर में बना हुआ है. इसमें चार सौ टन के भंडारण की व्यवस्था है. कार्गो में सौ-सौ टन की क्षमता के चार चेंबर बने हुए हैं. इस कार्गो सेंटर में किसान अपने सब्जी और फल का भंडारण कर सकेंगे. इस सेंटर का निर्माण रेलवे के उपक्रम कानकोर (कंटेनर कार्पोरेशन) ने कराया है.